Categories: News

Jahangirpuri Riots: सुप्रीम कोर्ट ने कल तक अतिक्रमण हटाने पर लगाई रोक, जानिए सारे बड़े अपडेट्स

Published by
Jahangirpuri Riots

Jahangirpuri Riots: उत्तरी दिल्ली के जहांगीरपुरी में 16 अप्रैल को हुई हिंसा के बाद माहौल गरमाया हुआ है । दिल्ली नगर निगम (MCD) द्वारा जहांगीरपुरी में अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही के शुरू करने की घोषणा के बाद बुलडोजर पहुंचते ही मामला सुप्रीम कोर्ट जा पहुंचा । सुप्रीम कोर्ट ने फिलहाल जहांगीरपुरी में किसी भी तरह के अतिक्रमण को दिल्ली नगर निगम द्वारा हटाने की कार्यवाही पर रोक लगा दी है । यह रोक कल तक जारी रहेगी। सुप्रीम कोर्ट कल से इस मामले की सुनवाई करेगी।

Jahangirpuri Riots

NDMC ने कल दिया था आदेश

Jahangirpuri Riots

बता दें कि कल उत्तरी दिल्ली नगर निगम(NDMC) ने जहांगीरपुरी में 2 दिवसीय अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही का आदेश अग्रेषित किया था । दिल्ली पुलिस से सहयोग मांगते हुए इस कार्यवाही के दौरान 400 पुलिस कर्मियों/महिला पुलिस कर्मियों की सुरक्षा की दृष्टि से मांग की गई थी । उक्त इलाके में अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही आज और कल चलनी थी लेकिन सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाते हुए वकील दुष्यंत दवे ने CJI एन वी रमना से अतिक्रमण पर रोक लगाने की गुजारिश की जिसे सुप्रीम कोर्ट ने कल तक के लिए यथास्थिति बहाल रखने का आदेश दिया । बता दें कि कल से सुप्रीम कोर्ट इस मामले की सुनवाई करेगा ।

जहांगीरपुरी में अतिक्रमण हटाना रूटीन या फिर हिंसा की वजह से लिया गया निर्णय

Jahangirpuri Riots

दिल्ली नगर निगम ने भले ही जहांगीरपुरी में जहां हिंसा हुई वहां अतिक्रमण हटाने को अपना “रूटीन” माना हो परन्तु यह कार्यवाही 16 अप्रैल की हिंसा,पत्थरबाजी से जोड़कर देखी जा रही है । उत्तरी दिल्ली नगर निगम के एक कर्मचारी ने कहा कि वहां लोग सड़कों और फुटपाथों पर अवैध अतिक्रमण कर लेते हैं,बस्तियां, दुकानें बनवा लेते हैं, रोकने से मानते नहीं हैं इसलिए समय समय पर और बाकायदा हम अतिक्रमण हटाते रहते हैं । बता दें कि जहां अतिक्रमण आज हटाया जाना था वहीं पर 3 रोज पहले 16 अप्रैल को हनुमान जयंती के अवसर पर निकले जुलूस पर पथराव हुआ था

जिससे बड़े पैमाने पर इलाके में तनाव व्याप्त हो चुका था । इस दौरान पत्थरबाजी, बोतलें,डंडे और गोलीबारी भी हुई थी जिससे 8 पुलिसकर्मियों सहित कुछ और लोग भी घायल हुए थे । फिलहाल पुलिस उपद्रवियों की पहचान और धरपकड़ जारी रखे हुए हैं और अब तक करीब 21 उपद्रवी चिन्हित किये जा चुके हैं जिनपर कार्यवाही हो रही है । बता दें कि अब तक प्रशासन ने कार्यवाही करते हुए 5 उपद्रवियों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून(NSA) भी लगाया है ।

जब रोजी रोटी पर चला बुलडोजर, तोड दी गरीब दिव्यांग की गुमटी, 17 साल पहले दोनों हाथ खोने वाले पीड़ित की व्यथा- मेरा क्या कसूर?

गाना गा कर पैसे माँगने वाले ये बाबा-दादी के गले में सरस्वती विराजमान है गुरु रंधावा कर चुके है तारीफ

गरीबों को परेशान कर रही है बीजेपी- ओवैसी

Jahangirpuri Riots

हैदराबाद से सांसद और AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने जहांगीरपुरी में अतिक्रमण हटाये जाने को बीजेपी की साजिश करार दिया है । उन्होंने कहा,” यह बीजेपी की सोची समझी रणनीति है जो गरीबों के खिलाफ है । ये लोग दिल्ली में भी उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश जैसी कार्यवाही करना चाहते हैं । ये लोग गरीबों के घर तोड़ने जा रहे हैं। ” उन्होंने दिल्ली में आम आदमी पार्टी से भी इस मामले में अपना रुख साफ करने को कहा है ।

Jahangirpuri Riots

Recent Posts