Categories: News

Tax Free Countries: दुनिया के ऐसे देश जहां सरकार जनता से नहीं लेती एक पैसा भी टैक्स!

Published by

Tax Free Countries: जनता से प्राप्त आयकर किसी भी देश की सरकार के लिए रेवेन्यू का मुख्य स्रोत होता है। चाहे कर्मचारी हो या व्यापारी, हर किसी को इनकम टैक्स देना पड़ता है। लेकिन कुछ देश ऐसे भी हैं जहां सरकार द्वारा कोई टैक्स नहीं लगाया जाता है। जानिए उन देशों के बारे में जो पूरी तरह टैक्स फ्री हैं।

Tax Free Countries

Tax Free Countries List

विश्व के अधिकांश देशों में टैक्स रेवेन्यू का मुख्य स्रोत हैं। हालाँकि, अलग-अलग देशों में लोगों पर अलग-अलग तरह से टैक्स लगाया जाता है। लेकिन लोगों की कमाई पर लगने वाला इनकम टैक्स (Tax Free Countries) बहुत महत्वपूर्ण है। भारत समेत कई देशों में लोगों को इनकम टैक्स के तौर पर बड़ी रकम चुकानी पड़ती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में कुछ देश ऐसे भी हैं जहां लोगों से इनकम टैक्स नहीं वसूला जाता है। इन देशों में खाड़ी देश यूएई और ओमान का नाम भी शामिल है। 

संयुक्त अरब अमीरात (UAE)

संयुक्त अरब अमीरात भी एक कर मुक्त देश है। यहां कच्चे तेल का कारोबार होता है और पूरी अर्थव्यवस्था इसी पर निर्भर है।इसके बावजूद भी वहां लोगों को टैक्स नहीं देना पड़ता।

बहामास

Tax Free Countries

जब टैक्स फ्री देशों की बात आती है तो सबसे पहला नाम बहामास का आता है। पर्यटकों के लिए स्वर्ग कहा जाने वाला यह देश पश्चिमी गोलार्ध में स्थित है। इस देश के लोगों को अपनी आय पर सरकार को कोई टैक्स नहीं देना पड़ता है।

ब्रुनेई

ब्रुनेई में तेल के भंडार भी हैं, यहां रहने वाले लोगों को किसी भी तरह का टैक्स नहीं देना पड़ता है। इसके अलावा उत्तरी अमेरिकी महाद्वीप के कैरेबियाई क्षेत्र का हिस्सा केमैन द्वीप में रहने वाले लोगों को अपनी इन्कम पर इन्कमटैक्स नहीं देना पड़ता है।

कुवैत

यूएई की तरह कुवैत में भी तेल और गैस के प्राकृतिक भंडार हैं। यह देश दोनों चीजों से अच्छी कमाई भी करता है और इसका फायदा यहां के लोगों को होता है। यही कारण है कि इस देश के लोगों को इनकम टैक्स नहीं देना पड़ता है।

RSS के बन्दे ने गिना दिया भाजपा की कमियां

मोदी सरकार अरबों का कर्ज क्या करेगी ?

बहरीन

Tax Free Countries

देश बहरीन में भी नागरिकों को अपनी कमाई पर कोई टैक्स नहीं देना पड़ता है। बहरीन की सरकार जनता से कर नहीं वसूलती है। 

ओमान

बहरीन और कुवैत के अलावा खाड़ी देश ओमान भी शामिल है। ओमान के नागरिकों को आयकर नहीं देना पड़ता है। जिसका कारण ओमान का मजबूत तेल एवं गैस सेक्टर माना जा रहा है। 

कतर

ओमान, बहरीन और कुवैत की तरह कतर भी एक ऐसा देश है जो अपने तेल क्षेत्र में बहुत मजबूत है। यह देश भले ही छोटा है लेकिन यहां रहने वाले लोग बहुत अमीर हैं। यहां भी कोई इनकम टैक्स नहीं लगता है।

मालदीव

यहां तक कि भारत की समुद्री सीमा से सटे मालदीव के लोगों को भी इनकम टैक्स नहीं देना पड़ता है. यहां दुनिया भर से लोग घूमने आते हैं। 

केमैन आइलैंड्स

केमैन आइलैंड्स देश उत्तरी अमेरिकी महाद्वीप के कैरेबियन क्षेत्र में स्थित है। यह पर्यटकों के लिए आकर्षक स्थल है और कई लोग यहां छुट्टियां बिताने आते हैं। सबसे खास बात ये है कि इस देश में कोई इनकम टैक्स नहीं देना पड़ता है।

Recent Posts