Categories: CITYPlaces

Haldwani Tourist Places: Haldwani में घूमने के लिए 500 रूपय से कम में ये 5 बेस्ट जगहें

Haldwani Tourist Places

Haldwani Tourist Places: हल्द्वानी (Haldwani), भारत के उत्तराखण्ड स्टेट मे नैनीताल डिस्ट्रिक्ट में स्थित एक नगर है जो कि कुमाऊँ मण्डल का सबसे ज्यादा बड़ा और देहरादून के बाद स्टेट का दूसरा सबसे बड़ा नगर भी है। हल्द्वानी कुमाऊँ का सबसे बड़ा व्यापारिक, शैक्षिक, आर्थिक और आवासीय केंद्र भी है इसको “कुमाऊँ का प्रवेश द्वार” कहा जाता है।

Haldwani Tour Plan: हल्द्वानी में इन 5 जगहों पर जरूर घूमने जाएं, 500 रुपए से भी कम मे हो जाएगा पूरा ट्रिप

Haldwani Tourist Places

Explore Tourist Places Near Haldwani: अगर आप दिल्ली, हरियाणा और लखनऊ जैसे महानगरों से नैनीताल और मुनस्यारी घूमने आए हैं और हल्द्वानी में स्टे किए हैं, तो फिर आप पहले यहीं आसपास की ही जगहों को घूम लीजिए। यहां पर कुछ ऐसे टूरिस्ट स्पाट और मंदिर भी हैं जो कि आपको कोलाहल से दूर काफी ज्यादा सुकून देंगे। तो चलिए हल्द्वानी की ऐसी ही 5 जगहों के बारे में आपको बताते हैं जहां पर आप फैमिल के साथ एंज्वाय कर सकते हैं।

Tourist Places Near Haldwani: हल्द्वानी में नेचर के करीब बहुत सी ऐसी खूबसूरत जगहें हैं जहां पर आप नैनीताल जाने से पहले पूरा भरपूर आनंद उठा सकते हैं। इन जगहों में से गौला बैराज, भूजियाघाट सूर्या गांव, शीतला देवी मंदिर, कालीचौड़ मंदिर और वन अनुसंधान केन्द्र को जाकर इनको अच्छे से एक्सप्लोर भी किया जा सकता है।

Haldwani Tourist Places

Haldwani Tourist Places

Tourist Places Near Haldwani: हल्द्वानी में अगर आप नेचर के बीच वक्त गुजारना चाहते हैं तो गौला बैराज चले जाएं। यह बांध गौला नदी के पास ही बना है। जहां पहाड़ाें की खूबसूरती और बैराज के किनारे विकसित किए गए पार्क अवश्य ही आपका मन मोह लेंगे। हर दिन यहां पर सैकड़ों लोग घूमने और पिकनिक मनाने और वीकेंड पर जाते हैं। अगर आप भी हल्द्वानी मे घूमने का प्लान बना रहे हैं एक बार इन जगहों को जरूर से एक्सप्लोर करें।

भूजियाघाट सूर्या गांव

Haldwani Tourist Places

Bhujiaghat surya ganv: हल्द्वानी से सटे हुए ही काठगोदाम के आगे भूजियाघाट से सूर्या गांव के रास्ते पर ही पहाड़ी की तलहटी में कई सारे रिसार्ट और टूरिस्ट स्पाट भी डेवलेप किए गए हैं। जहां पर बहुत सारे एडवेंचर एक्टीविटी कराई जाती है। प्रकृति के बीच विकसित की गई यह जगह लोगों का मन मोह लेती है। यहां पर कोठगोदाम के आगे एचएमटी के रास्ते से भी पहुंचा जा सकता है।

शीतला देवी मंदिर

Haldwani Tourist Places

Kisan Andolan में कूद पड़े यूपी के किसान

कैसे पता लगाएं IQ ? IQ Level और IQ SCORE बढ़ाने के लिए क्या करें

Sheetla Devi Mandir: काठगोदाम रेलवे स्टेशन से नैनीताल रोड पर थोड़ा आगे बढ़ने के दौरान ही शीतला देवी का मंदिर है। इस मंदिर तक पहुंचने के लिए करीब 100 से अधिक सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं। पहाड़ी पर जंगल के बीच मे मंदिर परिसर को बहुत खूबसूरती से विकासित किया गया है। जिसकी नियमित रूप से देखरेख भी की जाती है।

कालीचौड़ मंदिर

Haldwani Tourist Places

Kalichaur Temple Haldwani: जंगल के बीचोबीच मां काली का बहुत प्राचीन मंदिर हल्द्वानी के गौलापार में स्थित है। कालीचौड़ मंदिर ऋषि-मुनियों की तपोस्थली भी रही है। किंवदंती है कि पश्चिम बंगाल के रहने वाले एक भक्त को देवी ने सपने में दर्शन भी दिए थे और इस जगह पर जमीन में दबी हुई अपनी प्रतिमा के बारे में बताया था। जिसके बाद जमीन की खुदाई हुई और मां काली समेत सभी मूर्तियों को बाहर निकाला गया और जंगल के बीचोंबीच ही देवी का मंदिर भी स्थापित किया गया, जिसे आज कालीचौड़ मंदिर के नाम से जाना जाता है।

वन अनुसंधान हल्द्वानी

Haldwani Tourist Places

FTI Haldwani: हल्द्वानी में रामपुर रोड पर स्थित वन अनुसंधान केन्द्र ने कई प्रकार की वनस्पतियों को संरक्षित कर रखा हुआ है। यहां पर डायनासोर के युग की भी वनस्पतियां संरक्षित की रखी हुई हैं। इसके साथ ही इसके परिसर के अंदर डायनासोर पार्क भी बनाया गया है। यहां पर दूसरे देशों से भी रिसर्च करने वाले लोग भी पहुंचते हैं। आप अगर चाहे तो अपने बच्चों को भी यहां पर घुमाने का प्लान बना सकते हैं।

Disclaimer: यहाँ दिए गए टूरिस्ट स्थल के बारे में लेख लिखते समय, कृपया ध्यान दें कि यह स्थान के विशेष नियमों, अवधारणाओं, और दिशा-निर्देशों को समझना महत्वपूर्ण होता है। हम सिर्फ जानकारी प्रदान कर रहे हैं और आपको सलाह देते हैं कि आप स्थानीय प्राधिकारों या स्थानीय पर्यटन विभाग से आवश्यक जानकारी प्राप्त करें। हमारा लेख आपको गाइड करने के लिए है, लेकिन अंततः, आपकी जिम्मेदारी है कि आप उपयुक्त और स्थानीय नियमों का पालन करें। आपकी सुरक्षा और सुविधा के लिए, कृपया सम्मान के साथ इस स्थान का आनंद लें और उपयुक्त वार्ताओं का पालन करें। धन्यवाद।

CHANDRA PRAKASH YADAV

Why So Serious??

Recent Posts