Categories: Success Story

IAS Love Story: Boyfriend के साथ पेपर में छपी फोटो ने बदल दी इस महिला Officer की जिंदगी, IAS बनने के बाद बताया किस्सा

Published by

IAS Love Story: महिला आईएएस अधिकारी चांदनी चंद्रन (IAS Chandni Chandran) ने सिविस सर्विसेस की तैयारी के दिनों की एक फोटो Twitter पर Share की थी। जिसमें वो अपने Boyfriend के साथ नजर आ रही हैंं। फोटो share करते हुए उन्होंने IAS बनने के सफर के बारे में लोगों को यह बताया कि इस एक Photo ने कैसे उनकी जिंदगी बदल दी।

IAS Love Story

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी तस्वीर

चांदनी चंद्रन (IAS Chandni Chandran) 2017 बैच की IAS officer हैं। IAS Chandni Chandran ने अपने Twitter पर साल 2016 की एक फोटो share की थी। जो Times of India में छपी थी। इस फोटो में चांदनी अपने Boyfriend (अब पति) अरुण सुदर्शन के साथ नजर आ रही हैंं। IAS Chandni Chandran ने Twitter पर लिखा, ’10 मई 2016। Civil Services Exam 2015 का फाइनल रिजल्ट आने वाला था।

मैं अरुण सुदर्शन के साथ स्ट्रेस दूर करने के लिए बाहर निकली थी। मेरा selection नहीं हुआ। अगले दिन अखबार टॉपर्स की तस्वीरों से भरे पड़े थे और Times of India ने हमारी ये तस्वीर छाप दी। अरुण ने Times of India में फोन करके फोटो छापने पर आपत्ति जताई।

IAS Love Story

मैंने एक चैलेंज के रूप में लिया

IAS Chandni Chandran आगे बताती हैं, ‘तब हमारी शादी नहीं हुई थी। मैंने इसे एक संकेत के रूप में लिया कि मेरी तस्वीर UPSC Toppers से भरे पेपर में होनी चाहिए और मैं खुशी-खुशी किसी भी मंजिल की ओर चल सकती हूं। जिसमें कोई छाता पकड़े हुए है एवं जब मैं हर कदम उठाती हूं तो मुझे प्यार से देखता है। Chandni Chandran ने बताया कि फोटो छपने को मैंने एक challenge के रूप में लिया और फिर अगले साल 2017 में उनका selection हो गया।

UPSC की तैयारी कर रहे हैं तो ये बाते ध्यान रखिए, बता रहे हैं खुद Dynamic DM IAS Heera Lala

बधाई हो आप 82 लाख जीत गए…’, Lottery विजेता बनने पर भी शख्स को नहीं हुआ यकीन, बोला-कोई मजाक कर रहा

IAS Love Story IAS Love Story

चांदनी चंद्रन ने यह बताया

IAS Love Story, चांदनी चंद्रन ने यह बताया कि UPSC में सेलेक्शन के बाद मैंने और अरुण सुदर्शन (Arun Sudarsan) ने शादी कर ली। अरुण सुदर्शन ने भी Twitter पर यह बताया था कि लॉकडाउन की वजह से पिछले 2 वर्ष से दोनों शादी की सालगिरह साथ नहीं मना पा रहे हैं। क्योंकि वह केरल में हैं और उनकी पत्नी चांदनी त्रिपुरा में हैं। चांदनी चंद्रन ने अगले Twitter में यह कहा कि ‘कुछ दिन पहले मैं इस तस्वीर के बारे में सोच रही थी और अरुण ने Photographer राकेश नायर से संपर्क किया। शिकायत की वजह से उन्हें Photo याद थी और उन्होंने हमें Photo भेज दी। उनका बहुत-बहुत शुक्रिया।’

IAS officer की जिम्‍मेदारी व पावर

एक IAS officer का कोई ड्रेस कोड नहीं होता और वे Formal dress में रह कर कार्य करते हैं। उन्हें अपने संबंधित क्षेत्रों के विकास के लिए प्रस्ताव बनाने की आवश्यकता होती है तथा उन्हें सभी नीतियों को लागू करने के साथ ही साथ महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए कार्यकारी शक्तियां भी दी जाती हैं। एक IAS officer जिलाधिकारी के रूप में काफी ज्यादा पावरफुल होता है। एक IAS के पास जिले के सभी विभाग की जिम्मेदारी होती है। वो जिलाधिकारी के रूप में पुलिस विभाग के साथ ही साथ अन्य विभागों का भी मुखिया होता है।

डिस्ट्रिक्ट की पुलिस व्यवस्था की जिम्मेदारी भी जिलाधिकारी के पास होती है। जिले में निषेधाज्ञा, धारा 144 इत्यादि Law & Order से जुड़े सभी निर्णय एक डीएम ही लेता है। भीड़ पर कार्रवाई करने या फिर फायरिंग जैसे order भी डीएम दे सकता हैै।

Recent Posts