Categories: CareerNews

Agneepath Yojana फॉर्म कल से भरे जाने की संभावना है, जानिये फीस से लेकर सैलरी की पूरी जानकारी..

Published by

Agneepath Yojana: भारतीय वायु सेना के मुताबिक अग्निवीरों की भर्ती शुरू होने में अब केवल एक ही दिन का समय बाकी रह गया है. भारतीय वायुसेना ने 19 जून को इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया था.

Agneepath Yojana

आर्मी में भर्ती के लिए केंद्र सरकार की नई स्कीम अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती जल्द शुरू होने जा रही है. भारतीय वायुसेना ने 19 जून को नोटिफिकेशन जारी कर इसके पुख्ता होने का सबूत दिया था. जिसके मुताबिक अब भारतीय सेना में अग्निवीरों की भर्ती शुरू होने जा रही है.

Agneepath Yojana कब से शुरू हो सकती है भर्ती

भारतीय वायु सेना के सूत्रों के मुताबिक अग्निवीरों की भर्ती शुरू होने में अब केवल एक ही दिन बाकी रह गया है. इंडियन एयरफोर्स में अग्निपथ योजना के तहत 24 जून से अग्निवीरों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है.जिन युवाओं को अग्निवीर बनने की इच्छा है वह ऑनलाइन या ऑफलाइन इस फार्म को भर सकते हैं।

क्या है अग्निवीर बनने की न्यूनतम उम्र और योग्यता

Agneepath Yojana

आपको बतातें चले कि Agneepath Yojana के तहत भर्ती के लिए न्यूनतम उम्र सीमा साढ़े 17 साल तय की गई है. साथ ही इस भर्ती में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ गणित, भौतिकी और अंग्रेजी के साथ इंटरमीडिएट की परीक्षा का पास होना आवश्यक है. इसके अतिरिक्त न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा कोर्स करने वाले उम्मीदवार भी अग्निवीर की भर्ती के लिए उम्मीदवार हो सकते हैं

साथ ही किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 50 प्रतिशत अंकों के साथ नॉन वोकेशनल सब्जेक्ट जैसे कि फिजिक्स और मैथ के साथ और 50 फीसदी अंकों से 2 साल का वोकेशनल कोर्स करने वाले भी अग्निपथ में अग्निवीर बनने की योजना का फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं.

क्या होगी फॉर्म फीस, सैलरी और लास्ट डेट

अग्निपथ योजना के अनुसार फॉर्म अप्लाई करने की आखिरी तारीख 5 जुलाई निर्धारित की गई है. साथ ही सभी कटेगरी के लिए फॉर्म फीस मात्र250 रुपये रखी गई है. बता दें कि अग्निपथ योजना के मुताबिक अग्निवरों को हर महीने 30 से 40 हजार के बीच मासिक सैलरी दी जाएगी.सूत्रों के मुताबिक पता चला है कि 4 साल के बाद रिटायर्ड होने पर अग्निवीरों को केंद्र सरकार की तरफ से फंड भी दिया जाएगा।

चाचा के दोनो हाथ नही हैं पर करते हैं वो सारे काम जो आप नहीं कर पाएंगे

अचानक पुल पर रुकी ट्रेन, लोको पायलट रेंगते हुए ट्रेन के नीचे गया और सब ठीक कर दिया…

यह सुविधाएं भी प्राप्त होंगी

Agneepath Yojana

आपको बता दें कि अग्निवीरों के लिए अलग राज्य सरकारों और मंत्रालयों ने कई लाभदायक ऐलान किए हैं. अग्निवीरों को गृह मंत्रालय द्वरा सीएपीएफ की वैकंसी में 10 प्रतिशत का आरक्षण मिलेगा. इसके अलावा रक्षा मंत्रालय की वैकेंसी में भी 10 फीसदी का आरक्षण अग्निवीरों को दिया जाएगा. भारतीय वायुसेना के अग्निवीर ज्वाइनिंग के समय अपनी वर्दी पर एक विशेष प्रतीक चिन्ह पहनेंगे. अग्निवीर युवा सम्मान और पुरस्कार के हकदार होंगे.

अग्निवीरों द्वारा प्राप्त हुई स्किलों और कलाओं को दर्ज किया जाएगा और उनका मूल्यांकन भी किया जाएगा. भारतीय वायुसेना के अग्निवीरों को हर साल  30 छुट्टियां और चिकित्सा सलाह के आधार पर अन्य छुट्टियां भी मिलेगी.

Recent Posts