Categories: News

काशी विश्वनाथ मदिर: अब काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन के लिए ढीली होगी जेब, आरतियों के बढ़े दाम और पुजारियों का होगा ड्रेस कोड

Published by

Kashi Vishwanath Temple: श्रद्धालुओं पर भी महगांई की मार लगी है क्योंकि अब मंगला आरती समेत कई आरतियों के दाम बढ़े हैं। मार्च से ही नई कीमतें लागू होंगी।

काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास परिषद की बैठक में हुए महत्वपूर्ण फैसले

लगातार बढ़ती ही जा रही महंगाई के बोझ ने आम जनता को झटका दिया है। इतना ही नहीं अब देश के सबसे बड़े मंदिर काशी विश्वनाथ मंदिर में भी मंगला आरती समेत कई भारतीयों के दाम बढ़ चुके हैं। इससे भक्तों को बहुत बड़ा झटका लगा है। देश के श्री काशी विश्वनाथ मंदिर (Kashi Vishwanath Temple) में श्रद्धालुओं की बढ़ती जा रही भीड़ भीड़ को नजर में रखते हुए इस फैसले पर चर्चा की गई है। दरअसल, वाराणसी के मंडलायुक्त सभागार में श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्याय परिषद की 104वीं बोर्ड बैठक में इस फैसले पर मंजूरी की मुहर लगाई गई।

ठेला खींचता है बच्चों को पढ़ा नही पा रहा पर देशी रोज मारता है

पाकिस्तान–श्रीलंका नहीं बल्कि ये हैं दुनिया के टॉप 10 कर्जदार देश, जानिए भारत की क्या है स्थिति

मार्च से लागू होंगे नए दाम

Kashi Vishwanath Temple

काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास परिषद की 104वीं बोर्ड बैठक में हुए इस निर्णय के बाद टिकट के दाम बढ़ाने पर मुहर लगी है। किंतु टिकट के दाम में बढ़ोतरी मार्च से लागू होगी। इसके अलावा बोर्ड की इस बैठक में मंगला आरती के साथ ही अन्य कई आरतियां जैसे श्रृंगार भोग आरती,सप्त ऋषि आरती और मध्यान्ह भोग आरती आदि शामिल है।

350 की बजाय 500 रुपए में मिलेगा मंगला आरती का टिकट

Kashi Vishwanath Temple

Kashi Vishwanath Temple में नयी व्यवस्था के तहत अब श्रद्धालुओं को मंगला आरती का टिकट 350 रुपए की जगह 500 रुपए में मिलेगा। वहीं अन्य आरतियां जैसे सप्त ऋषि आरती, श्रृंगार भोग आरती, मध्यान्ह भोग आरती का टिकट 180 रुपए के बजाय अब 300 रुपए में मिलेगा।

मंदिर का होगा धार्मिक और सांस्कृतिक कैलेंडर

इसके अलावा अब नहीं फैसले में इस बात को भी शामिल किया गया है कि मंदिर का अपना धार्मिक और सांस्कृतिक कैलेंडर भी होगा। मंदिर के कार्य में सेवारत सभी पुजारी अब एक तरह के ड्रेस कोड में होंगे। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बोर्ड के इस फैसले में सिर्फ टिकट के दाम ही नहीं बढ़ाए गए हैं बल्कि इसके साथ ही दर्शन पर आने वाले सभी श्रद्धालुओं को कई प्रकार की सुविधाएं भी मुहैया की जाएगी।

अब मैदागिन और गोदौलिया से मंदिर तक ई रिक्शा का इंतजाम

इन सभी महत्वपूर्ण बातों के साथ ही बैठक में मंदिर न्यास के सदस्यों ने मैदागिन और गोदौलिया पर वाहनों को रोक दिए जाने के कारण श्रद्धालुओं को होने वाली असुविधा का मुद्दा भी उठाया गया। इस समस्या के समाधान के लिए मंदिर की ओर से पहल करते हुए ई-रिक्शे का इंतजाम होने की संभावनाएं बनी हुई है। न्यास के सदस्य समेत सभी अधिकारियों ने इसका भौतिक सत्यापन करने का आदेश दिया गया है। उस बाद मैदागिन और गोदौलिया से मंदिर तक ई रिक्शा चलाने का भी फैसला किया गया है!

पुजारियों के लिए भी ड्रेस कोड

Kashi Vishwanath Temple

Recent Posts