Categories: EarthquakeNews

Earthquake: तुर्किए के बाद अब न्यूजीलैंड में आया भूकंप,6.1 तीव्रता के झटकों से कांपी धरती

Published by
Earthquake

Earthquake: तुर्किए और सीरिया में भारी तबाही मचाने के बाद अब दुनिया के एक और हिस्से से बड़ी खबर सामने आ रही है । ऑस्ट्रेलियन महाद्वीप के न्यूजीलैंड में बुधवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए ।

न्यूजीलैंड के वेलिंगटन क्षेत्र में Earthquake के झटकों से एक बार फिर से धरती कांप गई । रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई है । शक्तिशाली तीव्रता के इन झटकों के बावजूद अभी तक किसी तरह के जान माल के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है ।

6.1 तीव्रता के झटकों से हिली धरती

Earthquake

न्यूजीलैंड स्थित वेलिंगटन में बुधवार को आए Earthquake की तीव्रता 6.1 मापी गई । नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मोलॉजी के अनुसार बुधवार को आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 मापी गई है । रिपोर्ट के अनुसार न्यूजीलैंड में लोवर हट से करीब 78 किमी दूर उत्तर पश्चिम में भूकंप के झटके महसूस किए गए । न्यूजीलैंड की सिविल डिफेंस एजेंसी के अनुसार Earthquake से अभी तक किसी के भी हताहत होने की खबर नहीं है । इसके अलावा जलीय क्षेत्र में झटके महसूस किए जाने के बाद भी अभी तक सरकार ने सुनामी को लेकर कोई अलर्ट जारी नहीं किया है ।

Earthquake

स्थानीय लोगों ने कहा– 10–20 सेकेंड तक कांपती रही धरती

प्राप्त रिपोर्ट्स के अनुसार न्यूजीलैंड में गैब्रियल चकवात के बाद ही यह भूकंप आया है । वेलिंगटन के पास परमपराऊ द्वीप से करीब 50 किमी उत्तर पश्चिम में भूकंप का उद्गम केंद्र रहा । 6.1 तीव्रता के इस भूकंप का केंद्र जमीन से 57–76 किमी नीचे था । झटकों की तीव्रता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि भूकंप आने के महज 15 मिनट के भीतर करीब 31 हजार लोगों ने जियोनेट पर झटके महसूस होने की पुष्टि की ।

एक पहिए का स्कूटर आपने देखा है क्या कभी ??

दुनिया के 10 सबसे धनी देश,जानिए भारत किस नंबर पर है मौजूद, देखें लिस्ट

बता दें कि स्थानीय निवासियों के अनुसार भूकंप के इन झटकों से धरती करीब 10–20 सेकेंड तक कांपती रही । लोगों के अनुसार पहला झटका काफी तेज था जबकि इसके बाद करीब 30 सेकेंड तक झटके आते रहे जिससे इमारतें हिलती रहीं । कुछ लोगों का तो ये भी कहना है कि उन्हें ऐसा महसूस हुआ जैसे बगल से कई सारे ट्रक एकसाथ निकल रहे हों ।

चक्रवात ग्रैबियल पहले ही बरपा रहा कहर

न्यूजीलैंड में एक दिन पहले ही ग्रैबियल चक्रवात आने से भारी तबाही मची हुई है वहीं अब वेलिंगटन के पास आए भूकंप से देश थर्रा उठा है । बता दें कि इन दिनों न्यूजीलैंड में ग्रैबियल साइक्लोन का कहर जारी है और ऑकलैंड के आसपास के प्रभावी इलाकों में जन जीवन पूरी तरह ठप पड़ चुका है ।

बारिश के चलते करीब 60 हजार लोग अपने घरों से बेघर हो चुके हैं । वहीं देश के प्रमुख शहरों में से एक ऑकलैंड में भूस्खलन से कई लोगों के मारे जाने की खबर है । न्यूजीलैंड सरकार ने इस चक्रवात की वजह से देश में राष्ट्रीय अपातकाल की घोषणा की है । बता दें कि न्यूजीलैंड के इतिहास में यह तीसरा मौका है जब देश में आपातकाल लगा है ।

तुर्किए –सीरिया में अब तक 40 हजार लोगों की मौत

6 फरवरी को 7.8 और 7.5 तीव्रता के आए विनाशकारी भूकंप ने तुर्कीये और सीरिया में भारी तबाही मचाई है । दोनों देशों में भूकंप से मरने वालों की संख्या 40 हजार से अधिक जा पहुंची है । बता दें कि तुर्किए और सीरिया में हजारों इमारतें मलबों के ढेर में तब्दील हो गईं हैं जबकि बचाव कार्य अभी भी जारी है । भारत ने भी संकट में मदद का हाथ बढ़ाते हुए अब तक कई टन राहत सामग्री बेच चुका है ।

Recent Posts