Mohammed Shami: “शमी लेना चाहते थे सन्यास लेकिन इस शख्स ने बचाया करियर..”,टीम इंडिया के पूर्व कोच ने किया बड़ा खुलासा

Published by

Mohammed Shami: लंबे समय से भारतीय टीम की तेज गेंदबाजी की अगुवाई कर रहे मोहम्मद शमी ने हाल ही में जारी बॉर्डर–गावस्कर ट्राफी के पहले टेस्ट में गेंद और बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया है । जब भी टीम को जरूरत होती है शमी काम आते हैं और यही वजह है कि वह लंबे समय से टीम इंडिया के गेंदबाज़ी विभाग का जिम्मा अपने कंधों पर उठाए हुए हैं । पर एक समय ऐसा भी आया था कि शमी बेहद निराश हो गए थे और क्रिकेट छोड़ने का इरादा कर लिया था । टीम इंडिया के कोचिंग स्टाफ से जुड़े रहे पूर्व गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने शमी को लेकर चौंकाने वाला खुलासा किया है ।

योयो टेस्ट में फेल होने पर शमी लेने वाले थे सन्यास– भरत अरुण

Mohammed Shami

भारतीय क्रिकेट टीम के कोचिंग स्टाफ में शामिल रहे पूर्व बालिंग कोच भरत अरुण ने Mohammed Shami को लेकर बड़ा खुलासा किया है । क्रिकेट स्कोर वेबसाइट क्रिकबज से बात करते हुए भरत ने खुलासा किया कि 2018 में इंग्लैंड दौरे से पहले शमी अनिवार्य फिटनेस टेस्ट (योयो टेस्ट) में फेल हो गए थे । उन्होंने कहा कि इसके बाद शमी बुरी तरह से टूट गए थे और निराशा के उस दौर में उन्होंने सन्यास लेने का मन बना लिया था ।

भरत अरुण ने आगे कहा कि फिटनेस टेस्ट में फेल हो जाने के बाद शमी टीम इंडिया से बाहर हो गए थे । व्यक्तिगत जीवन और फिटनेस को लेकर समस्या से निराश होकर उन्होंने मुझे फोन किया और मिलने की इच्छा जताई । पूर्व गेंदबाजी कोच ने आगे कहा कि मैने उन्हे अपने कमरे में बुलाया। उन्होंने कहा कि शमी मेरे पास आए और कहा कि उनका मूड सही नहीं है और वह रिटायरमेंट लेने का सोच रहे हैं ।

रवि शास्त्री से बात करने के बाद माने शमी

Mohammed Shami

पूर्व गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने आगे बताया कि 2018 में इंग्लैंड दौरे से पहले शमी शारीरिक और मानसिक रूप से फिट नहीं थे। ऐसे में योयो टेस्ट में फेल हो जाने के बाद वह शमी को रवि शास्त्री के पास लेकर गए । तब टीम इंडिया के मुख्य कोच रहे रवि शास्त्री ने जब शमी से उनकी समस्या पूछी तो उन्होंने उनसे भी यही कहा कि वह आगे अब क्रिकेट नहीं खेलना चाहते ।

मंदिरों में फूल चढ़ने के बाद फेंक दिया जाता है, उन फूलों से अगरबत्ती और साबुन

कुर्सी की पेटी बांध लीजिए,इस दिन रिलीज होगा Gadar 2 का ट्रेलर; रिलीज डेट को लेकर भी सामने आई ये खबर

भरत ने कहा कि ऐसे में हम दोनों ने शमी से पूछा कि यदि आप क्रिकेट नहीं खेलेंगे तो क्या करेंगे ? क्रिकेट के अलावा आपको क्या आता है? इसके बाद शास्त्री ने शमी से कहा कि आप अभी गुस्से में हैं और इस गुस्से को क्रिकेट में निकालिए।

शास्त्री से बात करके बढ़ा Mohammed Shami का हौसला

Mohammed Shami

Mohammed Shami को निराशा के उस दौर से उबारने के लिए रवि शास्त्री ने उनका हौसला बढ़ाया । उन्होंने शमी से कहा कि आप फिटनेस पर ध्यान दीजिए , आपमें अभी क्रिकेट बाकी है । इसके बाद शास्त्री ने उन्हें एनसीए(राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी) जाने के लिए कहा । पूर्व गेंदबाजी कोच ने बताया कि शास्त्री ने शमी से कहा कि हम आपको 4 सप्ताह के लिए एनसीए भेज रहे हैं। आप वहां पर रिहैब करेंगे और घर नहीं जायेंगे ।

शास्त्री ने उनसे कहा कि आपमें जो भी गुस्सा है उसे निकाल दीजिए और सिर्फ क्रिकेट पर ध्यान दीजिए । गौरतलब है कि उन दिनों शमी पत्नी हसीन जहां से विवाद के कारण बुरे दौर से गुजर रहे थे ऐसे में इंग्लैंड दौरे से पहले फिटनेस टेस्ट में भी फेल हो जाने से वह बुरी तरह से निराश हो गए थे। बता दें कि शास्त्री की सलाह के बाद शमी कोलकाता स्थित घर नहीं गए और 5 हफ्ते तक बेंगलुरु स्थित एनसीए में ही रहे ।

फॉर्म में की शानदार वापसी

Mohammed Shami

बुरे दौर से निकलने के बाद और फिटनेस हासिल कर लेने के बाद शमी ने टीम में शानदार वापसी की । उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 5 मैचों में 16 विकेट लिए । वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उम्दा प्रदर्शन करते हुए ऐतिहासिक विजय प्राप्त करने में सहायता की । बता दें कि Mohammed Shami इन दिनों ऑस्ट्रेलिया के साथ जारी घरेलू टेस्ट सीरीज खेलने में व्यस्त हैं । पहले टेस्ट में उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वार्नर की जिस तरह से गिल्लियां बिखेरीं उसे क्रिकेट फैंस अभी तक भूले नहीं होंगे । इसके अलावा इस टेस्ट में में उन्होंने बल्ले से भी शानदार प्रदर्शन किया है ।

Recent Posts