Categories: सेहत

Women Sleep: महिलाओं को क्यों अधिक नींद आती है

Published by
Women Sleep

Women Sleep: हर किसी के लिए रात को अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है। क्या यह सच है कि कुछ लोगों को अन्य लोगों की तुलना में अधिक की आवश्यकता होती है?

पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक नींद की आवश्यकता हो सकती है। चाहे आप पुरुष हों या महिला, कुछ चीजें हैं जो आप अधिक नींद पाने के लिए कर सकते हैं, चाहे आपका लिंग या लिंग कोई भी हो।

महिलाओं को कितने घंटे की नींद की आवश्यकता होती है?

Women Sleep महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक नींद की आवश्यकता होती है, लेकिन कोई विशेष आंकड़ा स्थापित नहीं किया गया है। किसी भी लिंग के वयस्कों को प्रतिदिन 7 या अधिक घंटे की नींद की आवश्यकता होती है।

हालांकि, शोध से पता चलता है कि महिलाएं पुरुषों की तुलना में 11 से 13 मिनट ज्यादा सोती हैं।

संभवतः अंतर का कारण क्या हो सकता है?

Women Sleep शोध के अनुसार, पुरुषों और महिलाओं के बीच नींद की असमानता विभिन्न प्रकार के व्यवहार और जैविक कारकों के कारण होती है जो लोगों की उम्र के रूप में बदल जाती हैं। बहरहाल, इस विषय पर व्यावहारिक रूप से हर अध्ययन नींद की आवश्यकताओं में सेक्स और लिंग की भूमिकाओं को बेहतर ढंग से समझने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता पर जोर देता है।

नींद विकारों का खतरा

2014 की एक वैज्ञानिक समीक्षा के अनुसार, पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अनिद्रा का अनुभव होने की संभावना 40 प्रतिशत अधिक होती है, जो उन्हें घंटों पटकने और मुड़ने की भरपाई के प्रयास में अधिक सोने के लिए प्रेरित कर सकती है।

Women Sleep महिलाओं में रेस्टलेस लेग सिंड्रोम (आरएलएस) और स्लीप एपनिया विकसित होने की संभावना अधिक होती है, ये दोनों ही नींद की गुणवत्ता को खराब कर सकते हैं और तरोताजा महसूस करने के लिए अधिक नींद की आवश्यकता होती है।

नींद के बारे में अलग-अलग लोगों के अलग-अलग विचार हैं।

Women Sleep कुछ वैज्ञानिकों के अनुसार, नींद को लेकर पुरुषों और महिलाओं के अलग-अलग दृष्टिकोण हो सकते हैं, जो नींद की आवश्यकताओं में कुछ अंतरों की व्याख्या कर सकते हैं।

Women Sleep इस सिद्धांत के अनुसार, महिलाओं में पुरुषों की तुलना में जोखिम लेने की प्रवृत्ति कम होती है और उनके स्वास्थ्य पर ध्यान देने की संभावना अधिक होती है। उदाहरण के लिए, यदि लोग जल्दी सो जाते हैं या झपकी लेते हैं, तो उनके पर्याप्त नींद लेने की संभावना अधिक होती है।

फिर से आवत बाटे योगी जी पूरा बाटे शोर, सोचत इवन्हें बाटी कहवा जेहिये ई टोटी चोर

Central Government चलाएगी एक खास अभियान, जनता तक सरकारी योजनाओं तथा उनके फायदे को पहुंचाने की कोशिश

बेहतर नींद के लिए सुझाव

Women Sleep एक अच्छी रात की नींद आपके मूड, जीवन शक्ति और उत्पादकता में सुधार कर सकती है। यह आपके शरीर को स्वस्थ रहने और बीमारियों से लड़ने में भी मदद कर सकता है।

सेक्स या लिंग की परवाह किए बिना, अपनी नींद की स्वच्छता बढ़ाने के लिए यहां कुछ रणनीतियां दी गई हैं:

  • नियमित रूप से सोने और उठने का समय रखें। इसमें हर दिन एक ही समय पर बिस्तर पर जाना और जागना शामिल है। सप्ताहांत भी।
  • अपने सोने के परिवेश में सुधार करें। अच्छी नींद का वातावरण नींद को बढ़ावा देता है। सुनिश्चित करें कि आपका कमरा शांत, अंधेरा और ब्लैकआउट शेड्स, लिनन और एक अच्छे गद्दे के साथ आरामदायक है।
  • सोने से पहले इस बात पर ध्यान दें कि आप क्या खाते-पीते हैं। यदि आप पूरी नींद सो जाते हैं या कॉफी पीते हैं तो नींद की कमी हो सकती है। अपने कैफीन का सेवन दिन में पहले तक सीमित करें और सोने से कम से कम 3 घंटे पहले न खाएं।
  • बिस्तर पर जाने से पहले, नीली रोशनी के संपर्क में सीमित रहें। नीली रोशनी आपके शरीर को यह विश्वास दिलाकर कि वह अभी भी दिन का उजाला है, धोखा देकर आपके सर्कैडियन चक्र को बाधित कर देती है। इसके परिणामस्वरूप सो जाना अधिक कठिन हो सकता है। सोने से कम से कम 2 घंटे पहले टीवी, फोन और अन्य उपकरणों सहित स्क्रीन समय से बचें, ताकि नीली रोशनी के संपर्क में कमी आए।
  • बिस्तर पर जाने से पहले, कुछ सुखदायक करें। जो लोग सोने से पहले गर्म स्नान या स्नान करते हैं, वे जल्दी सो जाते हैं और अधिक आराम और गहराई से सोते हैं। पढ़ना, गहरी सांस लेना और ध्यान कुछ अन्य लगातार विकल्प हैं।
  • व्यायाम करने का प्रयास करें। नियमित व्यायाम आपको बेहतर नींद में मदद करेगा, जब तक कि आप सोने से पहले सीधे कसरत नहीं करते। यह तनाव और चिंता को भी कम करता है, जो नींद में बाधा उत्पन्न कर सकता है।

सारांश

कई कारणों से महिलाओं को पुरुषों की तुलना में प्रति रात कुछ अतिरिक्त मिनटों की नींद की आवश्यकता होती है। पर्याप्त गुणवत्ता वाली नींद हर किसी के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। जीवनशैली में कुछ बदलाव नींद में सुधार कर सकते हैं। यदि वे नहीं करते हैं, तो अपनी नींद को प्रभावित करने वाली अंतर्निहित बीमारी से इंकार करने के लिए डॉक्टर को देखें।

Women Sleep
Share
Published by

Recent Posts