Categories: Career

UPPCL Recruitment 2022: जूनियर इंजीनियर बन कर कमाए लाखों रुपए, निकली है, बंपर वैकेंसी, देखिए कौन कर सकेगा आवेदन

Published by

UPPCL Recruitment 2022: अगर आपने इंजीनियरिंग के क्षेत्र में पढ़ाई की है। और इस क्षेत्र में अपना कैरियर भी बनाना चाहते हैं। परंतु अभी तक आपको ऐसा कोई अवसर नहीं मिल सका जब आप आवेदन कर अपनी नियुक्ति ले सकें। तो आज की यह खबर आपके लिए काफी लाभदायक हो सकती है। क्योंकि आज हम आपको एक ऐसी ही वैकेंसी के बारे में बताने वाले हैं। जिसमें इंजीनियरिंग की पढ़ाई किये युवक आवेदन कर सकते हैं। और इंजीनियर बन कर अपने कैरियर को शुरू कर सकते हैं। तो आप सभी ध्यान से पढ़ें और इस खबर का लाभ उठायें।

किन पदों पर होनी है, नियुक्ति,खाली है कितने पद

UPPCL Recruitment 2022

सबसे पहले आपको इसी सवाल का जवाब देते हैं। कि अगर आप इस वैकेंसी में आवेदन करते हैं, तो आप की नियुक्ति किस पद पर की जाएगी और ऐसी कुल कितने पद रिक्त हैं, जिनको इस वैकेंसी के माध्यम से भरा जाना है। आपको बता दें, कि यूपीपीसीएल द्वारा निर्गत इस वैकेंसी के माध्यम से जूनियर इंजीनियर सिविल के पद को भरा जाना है। और नोटिफिकेशन में स्पष्ट किया गया है कि ऐसे कुल 25 पद रिक्त हैं। जिन्हें इस वैकेंसी के द्वारा भरा जाएगा।

क्या है, आयु सीमा संबंधी नियम

UPPCL Recruitment 2022

सरकारी नौकरी के लिए आयु संबंधी नियम सबसे महत्वपूर्ण फैक्टर होते हैं। अतः आपको सबसे पहले यह बताते हैं, कि इस वैकेंसी में आवेदन करने के लिए आपकी आयु क्या होनी चाहिए। विज्ञापन में कहा गया है, कि अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए यह भी निर्देश दिया गया है। कि आयु की गणना 1 जनवरी 2022 के अनुसार की जाएगी अतः आप अपनी जन्मतिथि से 1 जनवरी 2022 के अनुसार अपनी उम्र की गणना कर सकते हैं,और अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच में होती है‌ तो आप इस वैकेंसी में आवेदन करने के लिए योग्य समझे जायेंगे।

क्या मांगी गई है, शैक्षणिक योग्यताएं

UPPCL Recruitment 2022

अब आपको यह भी बता देते हैं, कि इस वैकेंसी में आवेदन करने के लिए आपके पास शैक्षणिक योग्यता के नाम पर क्या-क्या होना चाहिए, नोटिफिकेशन में कहा गया है, कि उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा एवं अन्य निर्धारित पात्रतायें होनी चाहिए अन्य पत्रिकाओं के बारे में जानकारी के लिए आपको यूपीपीसीएल की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा और वहां जारी किए गए विज्ञापन और निर्देशों को ध्यान से पढ़ना होगा।

कैसे होगा, चयन

UPPCL Recruitment 2022

अभ्यर्थियों के मन में यह सवाल उठ सकता है। कि आखिर उनका चयन कैसे होगा..? इस संदर्भ में यह कहा गया है, कि चयन केवल कंप्यूटर आधारित टेस्ट पर आधारित होगा।
यह टेस्ट आगरा,लखनऊ,वाराणसी और मेरठ शहरों में आयोजित किए जाएंगे तथा इसमें कुल 200 प्रश्न शामिल होंगे जिनमें से 150 प्रश्न डिप्लोमा लेवल इंजीनियरिंग से तथा 20 प्रश्न सामान्यज्ञान से वा 20 प्रश्न रिजनिंग से तथा 10 प्रश्न सामान्य हिंदी से होंगे। इसके अतिरिक्त यह भी कहा गया है, कि टेस्ट में नेगेटिव मार्किंग लागू रहेगी और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक चौथाई अंक काट लिए जाएंगे।

The Kashmir Files देखने के बाद हाल से क्यों भड़के हुए निकल रहे है लोग

कर्नाटक के मालपे में मिली दुर्लभ ‘बढ़ई शार्क’, वजन है 250 किलोग्राम और 24-25 फीट लंबाई

कैसे करें, आवेदन

UPPCL Recruitment 2022

अगर आपके पास पर्याप्त शैक्षणिक योग्यताएं हैं । और आप आयु सीमा के दायरे में आते हैं। तथा आवेदन करना चाहते हैं, तो हम आपको आवेदन प्रक्रिया के बारे में भी बता देते हैं। आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले यूपीपीसीएल के ऑफिशल पोर्टल www.uppcl.org पर जाना होगा। और वहां से अपना आवेदन ऑनलाइन माध्यम से 18 अप्रैल 2022 से पूर्व ही जमा कराना होगा। इस दौरान आपको आवेदन शुल्क के तौर पर 1180 रु भी जमा कराने होंगे, इस प्रकार आप उल्लिखित प्रक्रिया को अपनाकर इस वैकेंसी में आवेदन कर,अपने कैरियर की शुरूआत कर सकते हैं।

UPPCL Recruitment 2022

Recent Posts