Traffic Challan: 20,000 रुपए से भी ज्यादा का कटेगा ट्रैफिक चालान वाहन चलाने वाले, देखें ये नया नियम

Traffic Challan

Traffic Challan: सड़क परिवहन मंत्रालय(Ministry of Road Transport) ने 20,000 रुपए से भी ज्यादा चालान कटने को लेकर बहुत बड़ी खबर दी है। नए मोटर व्हीकल एक्ट(New motor vehicle act) के अनुसार वाहन में ओवरलोडिंग(Overloading) करने पर आपको 20,000 रुपए का भारी जुर्मना देना पड़ सकता है।
20,000 रुपए से ज्यादा का कट जायेगा ट्रैफिक चालान, वाहन चलाने वाले रहे सावधान, देखें  ये नया नियम

20,000 रुपए से ज्यादा का कट जायेगा ट्रैफिक चालान(Traffic Challan)। इसके अलावा ऐसा करने पर प्रति टन 2,000 रुपए का अतिरिक्त जुर्माना भी देना पड़ेगा। ऐसा पहले भी हो चुका है कि जब ऐसा करने पर कई हजार के चालान कटने के मामले सामने आए थे। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि ट्रैफिक नियमों(Traffic Rules) का सही ढंग से पालन करते हुए ही वाहन चलाए।

Traffic Challan

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हमारे जीवन में वाहनों का कितना उपयोग है वाहन हमारे जीवन का एक जरूरी और बेहद अहम हिस्सा बनते जा रहे हैं लेकिन इस समय में सड़क पर वाहनों का लेकर चलना और भी मुश्किल होता जा रहा है एक और पेट्रोल के बढ़ते हुए दाम है तो वहीं दूसरी ओर हो रही वाहनों की चेकिंग से आम जनता को काफी मोटी रकम चुकानी पड़ रही है ऐसे में आम जनता को को वाहन रखना और सड़क पर लेकर चलना दोनों ही मुश्किल हो गया है।

इसके साथ ही ट्रैफिक नियमों में हुए बदलाव के कारण आम जनता को ट्रैफिक चालान के रूप में काफी मोटी रकम देनी पड़ रही है तो अगर आप भी वाहनों का उपयोग ज्यादा करते हैं तो रोड पर चलने से पहले सावधान हो जाइए क्योंकि अगर आपकी गाड़ी का भी चालान हुआ तो आपको काफी मोटी रकम चालान के रूप में चुकानी पड़ सकती है।

रोड पर चलते वक्त सावधान

अक्सर आपको रोड पर चलते वक्त कही न कही वाहनों की हो रही चेकिंग देखने को मिल ही जाती होगी। गाड़ियों की चेकिंग को लेकर नियम और भी ज्यादा सख्त कर दिए गए है। इसके अलावा और भी कई तरह के नियमों में बड़े बदलाव किए जा रहे है। रोड पर वाहन चालकों का वाहन लेकर चलना अब पहले जैसा बिलकुल भी नहीं रह गया है। अगर आपको भी रोजमर्रा की जिंदगी में वाहनों का उपयोग ज्यादा ज्यादा करते है और आपको रोड पर वाहन लेकर निकला आवश्यक है तो फिर ये जानकारी आपके लिए बहुत ही जरूरी है।

रोड पर चलने से पहले वाहनों और चालान से सम्बन्धित नियमों को जानना आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। नियम पता होने से न सिर्फ आप अपने आपको भरी भरकम चालान से बचा पाएंगे बल्कि आप अपने सेफ्टी को लेकर जागरूक भी रहेंगे। ट्रैफिक नियमों का पालन करके आप आयदिन हो रही दुर्घटनाओं से भी खुद को सुरक्षित रख पाएंगे।

तो आइए आपको बताते हैं की रोड पर चलते वक्त अगर आपका चालान कट जाता है तो उसे कैसे पता करें और अगर आपका चालान कहीं हो जाता है तो ऑनलाइन उस चालान को कैसे भरें। आपका चालान करता है या नहीं करता है उसे जानने का बहुत ही आसान तरीका है आपको सिर्फ एक वेबसाइट पर जाना होगा वहां पर आपकी चालान से संबंधित सारी जानकारी आपको प्रदर्शित हो जाएंगी। अगर आपका चालान ऑनलाइन माध्यम के द्वारा हुआ है

तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है आप घर बैठे हैं सिर्फ एक वेबसाइट की मदद से आप अपने हुए चालान को आसानी से भर पाएंगे। तो चलिए आपको बताते हैं कि आपका चालान अगर कट गया है तो आप चालान का स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं।

Traffic Challan कटा है या नहीं, उसको पता करने का तरीका

https://echallan.parivahan.gov.in वेबसाइट(Website) पर जाकर। चेक चालान स्टेटस(Check Challan Status) का विकल्प चुनें। उसके बाद आपको चालान नंबर(Challan Number), वाहन नंबर और ड्राइविंग लाइसेंस नंबर (DL) का ऑप्शन देखने को मिलेगा। जिसमे आप वाहन नंबर का ऑप्शन(Option) चुनें। और इसके बाद दी हुई जरूरी जानकारी को भरें और ‘Get Detail’ पर क्लिक करे। अब चालान का स्टेटस(Status) आपके सामने आ जाएगा।

अगर आपने अपने Traffic Challan का स्टेटस चेक कर लिया है और अगर वाकई में आपका चालान ऑनलाइन कटा हुआ है तो आप उस चालान को ऑनलाइन कैसे भर पाएंगे यह भी हम आपको बताते हैं।

एक अंधी महिला जिसको शौचालय नहीं मिला सामाजिक शौचालय पर भी ताला लटका पड़ा

खत्म हुई पढ़ाई की चिंता, सरकार दे रही 4 लाख रुपये तक का लोन, जानें आवेदन करने का तरीका

Traffic Challan को ऑनलाइन (Online) भरने का तरीका

Traffic Challan

https://echallan.parivahan.gov.in/ की वेबसाइट(Website) पर जाएं। चालान से संबंधित सभी जरूरी जानकारी और कैप्चा(Captcha) कोड को भरें और गैट डिटेल(Get Details) पर क्लिक(click) करें। जिसके बाद नया पेज खुलेगा, जिसपर चालान की पूरी जानकारी दी हुई होगी। जिस भी चालान का भुगतान(Payment) करना हो, उसे तलाश करे। चालान के साथ ही ऑनलाइन भुगतान का विकल्प भी दिखेगा, उस विकल्प पर क्लिक करें। भुगतान से जुड़ी पूरी जानकारी को भर दे। भुगतान को कंफर्म(Confirm) करें। जिसके बाद आपका ऑनलाइन चालान भरा जाएगा। तो ये था आपके लिए Traffic Challan भरने का ओरिजिनल और आसान तरीका। उम्मीद है आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी।

CHANDRA PRAKASH YADAV

Why So Serious??

Recent Posts