Categories: Viral News

Gulzar की कुछ चुनिंदा नज्में में जो आपके दिल के तार को हिला कर रख देगी!

Published by
Gulzar

दिल पर दस्तक देती है गुलजार की शायरी

Gulzar एक ऐसे शायर हैं जिनकी शायरी कानों में नहीं उतरती, बल्कि सीधा दिल में जाकर दस्तक देती है। गुलजार साहब की नज्मों की अगर बात करें तो उनकी नज्में अलग-अलग मूड में लिखी हुई नजर आती है। कहीं उनकी शायरी में दुख के धागे में पिरोई हुई लफ्ज़ों की चुभती हुई तीर,तो कहीं दिल पर दस्तक देती हुई रोमांटिक फिजा की बाहर भी नजर आती है।  गुलजार कभी अपने भटके हुए बचपन की तलाश करते हुए नजर आते हैं।

कभी वह बूढ़ी आंखों में दूर कहीं जाती हुई उम्मीद को वापसी करते हुए भी दिखाई देते हैं। उनका ये शेर: “उदास रहता है मुहल्ले का बारिश आजकल, बरसात जानती है नाव बनाने वाला बचपन अब मोबाइल में गुम है”

हमारा जीना भी आदत की तरह ही है

साँस लेना भी कैसी आदत है
जिए जाना भी क्या रिवायत है
कितने बरसों से कितनी सदियों से
जिए जाते हैं जिए जाते हैं
आदतें भी अजीब होती है

Gulzar

अक्सर हमारी आदत दैनिक कार्यों से जुड़ी होती है, लेकिन गुलजार साहब ने आदत को एक नया मोड़ दिया है। अगर हम मैकेनिकल रूप से सिर्फ  जिए जा रहे हैं, तो परिस्थितियों के गुलाम बनते  जा रहे हैं, और यह आदत सदियों,जन्मों से चली आ रही है। आदतों में भटके हुए ना जाने कब मंजिल के रूबरू होंगे।

कोई आहट नहीं बदन में कहीं
कोई साया नहीं है आँखों में

पाँव बेहिस हैं चलते जाते हैं
इक सफ़र है जो बहता रहता है

क्यों फुट-फुट कर रोने लगी करीना कपूर , उर्वशी ने ऋषभ को दिया करारा जवाब

जानिए कैसे तय हुई थी Radcliffe Line, भारत-पाकिस्तान विभाजन रेखा की ये है पूरी कहानी

शायर Gulzar के लफ्जों में है,जादू

Gulzar साहब गफलत में जी रहे जिंदगी की बात करते हैं, जिसमें हम लड़खड़ाते भटकते,बेहोशी के आलम में सपने में चलते हुए से नजर आते हैं। ऐसा लगता है कि जीना हमारा खुद का वजूद नहीं बल्कि हमारी सदियों से चली आ रही आदतों का एक रिवायत सा बन गया है।

Gulzar

शायरी में मजा तब है जब उसके लफ्ज़ हमारे जेहन में लंबे समय तक गूंजते रहे और दिल की गहराइयों में भी डूबने की अनवरत कोशिश में लगे रहें।

Recent Posts