Categories: Viral News

2002 Gujarat Riots- बिलकिस बानो के सामूहिक बलात्कार करने वाले 11 लोगों को रिहा

Published by
2002 Gujarat Riots

2002 Gujarat Riots: 2002 में गोधरा कांड के बाद हुए बिलकिस बानो सामूहिक बलात्कार और उसके परिवार के 7 सदस्यों की हत्या के मामले में 11 दोषियों को उम्रकैद की सजा सुनाई गई थी। मुंबई में एक विशेष सीबीआई अदालत ने 21 जनवरी, 2008 को बिलकिस बानो के परिवार के सात सदस्यों के सामूहिक बलात्कार और हत्या के आरोप में 11 आरोपियों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई।

दोषियों द्वारा 15 साल से अधिक जेल की सजा काटने के बाद उनमें से एक ने अपनी समय से पहले रिहाई के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था।

पैनल की अध्यक्षता करने वाले पंचमहल कलेक्टर सुजल मायात्रा ने कहा कि कुछ महीने पहले गठित एक समिति ने मामले के सभी 11 दोषियों की छूट के पक्ष में सर्वसम्मति से निर्णय लिया। राज्य सरकार को सिफारिश भेजी गई थी, और हमें उनकी रिहाई के आदेश मिले।”

बिलकिस बानो कौन है?

2002 Gujarat Riots 27 फरवरी, 2002 को साबरमती एक्सप्रेस के डिब्बे में आग लगने के बाद हिंसा भड़क उठी, जिसमें 59 ‘कारसेवक’ मारे गए, बिलकिस बानो – जो उस समय पांच महीने की गर्भवती थी – अपनी बच्ची और 15 अन्य लोगों के साथ अपने गाँव से भाग गई। 3 मार्च को, उन्होंने एक खेत में शरण ली, जब हंसिया, तलवार और लाठियों से लैस 20-30 लोगों की भीड़ ने उन पर हमला किया। बानो के साथ सामूहिक दुष्कर्म किया गया, जबकि उसके परिवार के सात सदस्यों की हत्या कर दी गई। छह अन्य सदस्य भागने में सफल रहे। घटना पर नाराजगी को देखते हुए SC ने CBI जांच के आदेश दिए।

2002 Gujarat Riots

CBI को क्या मिला?

द इंडियन एक्सप्रेस ने बताया कि एजेंसी ने निष्कर्ष निकाला कि आरोपी की सुरक्षा के लिए पोस्टमार्टम परीक्षा को घटिया तरीके से किया गया था। सीबीआई जांचकर्ताओं ने हमले में मारे गए लोगों के शव निकाले और कहा कि सात शवों में से किसी में भी सिर नहीं था।

मामला कैसे आगे बढ़ा

21 जनवरी 2008 को CBI की विशेष अदालत ने 11 आरोपियों को उम्रकैद की सजा सुनाई थी. उन सभी पर एक गर्भवती महिला से बलात्कार की साजिश रचने, हत्या और गैरकानूनी रूप से इकट्ठा होने के आरोप में दोषी ठहराया गया था। विशेष अदालत ने सात आरोपियों को सबूतों के अभाव में बरी कर दिया। एक आरोपी की सुनवाई के दौरान मौत हो गई थी।

अपने 2018 के आदेश में आरोपी की दोषसिद्धि को बरकरार रखते हुए, बॉम्बे हाईकोर्ट ने 7 लोगों को बरी कर दिया। लेकिन SC ने अप्रैल 2019 में, गुजरात सरकार को बिलकिस बानो को 50 लाख रुपये का मुआवजा, नौकरी और घर का भुगतान का निर्देश दिया।

अपराधी की अपील

दोषियों में से एक राधेश्याम शाह ने धारा 432 और 433 के तहत सजा को माफ करने के लिए गुजरात उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था। और कहा कि रिहाई छूट के बारे में फैसला महाराष्ट्र का है न कि गुजरात का।

2002 Gujarat Riots

छूट पर कानून क्या है?

संविधान के अनुच्छेद 72 और 161 के तहत, राष्ट्रपति और राज्यपालों को अदालतों द्वारा पारित सजा को माफ करने और निलंबित करने, हटाने या कम करने की शक्ति है। इसके अलावा, चूंकि जेल राज्य का विषय है, इसलिए राज्य सरकारों के पास CRPC की धारा 432 के तहत सजा माफ करने का अधिकार है।

Agniveer चाय वाला, 4 साल बाद चाय बेचना है इसलिए अभी से प्रैक्टिस कर रहा हूं

बालों के किसी भी समस्या को दूर करें नारियल पानी, आइए जानते हैं प्रयोग करने का तरीका..

2002 Gujarat Riots, छूट के लिए आधार क्या हैं?

राज्यों ने CRPC की धारा 432 के तहत शक्तियों का प्रयोग करने के लिए एक सजा समीक्षा बोर्ड की स्थापना की। अपराध की गंभीरता, सह-अभियुक्त की स्थिति और जेल में आचरण, छूट देने के लिए विचार किए जाने वाले कारक हैं। 2000 में सुप्रीम कोर्ट ने पांच आधारों को विस्तृत किया, जिन पर छूट पर विचार किया गया है:

2002 Gujarat Riots पर किसने क्या कहा?

2002 Gujarat Riots गुजरात के अतिरिक्त मुख्य सचिव, गृह, राज कुमार ने बताया “इन 11 लोगों को 2008 में मुंबई की एक विशेष अदालत ने दोषी ठहराया था। दोषसिद्धि के समय, गुजरात एक छूट नीति का पालन कर रहा था जो 1992 में लागू हुई थी। जब मामला सर्वोच्च न्यायालय में पहुंचा, तो उसने हमें रिहाई के बारे में निर्णय लेने का निर्देश दिया। 1992 की नीति के तहत, क्योंकि यह तब प्रचलित था जब 2008 में दोष सिद्ध हुआ था, “।

इस फैसले की आलोचना करते हुए, कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा कि “बिलकिस बानो सामूहिक बलात्कार मामले में  दोषियों को रिहा कर भाजपा सरकार की मानसिकता को दर्शाया है।”

तृणमूल कांग्रेस के प्रवक्ता साकेत गोखले ने कहा कि अब उन सभी 11 राक्षसों को सरकार ने रिहा कर दिया है जिन्हें जघन्य अपराध के लिए दोषी ठहराया गया था।

Recent Posts