Categories: News

उत्तर प्रदेश में Electric Vehicle खरीदने पर मिलेगा 1 लाख का छूट,योगी सरकार का बड़ा फैसला

Published by
Electric Car/Electric Car

Electric Vehicle :उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रिक वाहन नीति( Vehicle Policy )को मंजूरी मिल गई है। जिसके बाद अब उत्तर प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर ग्राहकों को भारी सब्सिडी मिलेगी। राज्य में इलेक्ट्रिक कार खरीदने वाले ग्राहकों को 1 लाख रुपये तक की छूट मिलेगी। इसके साथ ही नई नीति( New Policy )की प्रभावी अवधि के पहले 3 वर्षों के दौरान इलेक्ट्रिक वाहनों की सभी श्रेणियों की खरीद पर 100% रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन फीस (पंजीकरण शुल्क) से छूट मिलेगी।इलेक्ट्रिक वाहन का निर्माण राज्य में किया गया है तो यह छूट चौथे और पांचवे वर्ष में भी मिलना जारी रहेगी।

उत्तर प्रदेश की नई Electric Vehicle विनिर्माण और गतिशीलता नीति- 2022 को मंजूरी दी गई

CM योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में प्रदेश की नई इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण और गतिशीलता नीति- 2022( New Electric Vehicle Manufacturing and Mobility Policy – 2022) को मंजूरी दी गई। इसके तहत इलेक्ट्रिक वाहनों electric vehicles की खरीद पर प्रदेश सरकार द्वारा बड़ी सब्सिडी दी जाएगी। सरकार ने इसके तहत प्रदेश में 30 हजार करोड़ रुपये के निवेश Investment का लक्ष्य रखा है जिससे प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर करीब 10 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।

जानिए किस Electric Vehicle पर कितनी सब्सिडी मिलेगी

उत्तर प्रदेश में खरीदे गए इलेक्ट्रिक वाहनों के फैक्ट्री मूल्य पर 15% की सब्सिडी दी जाएगी। इसमें पहले 2 लाख इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर 5000 रुपये प्रति वाहन पहले 50000 इलेक्ट्रिक 3 पहिया वाहनों पर अधिकतम 12000 रुपये तक और पहले 25000 इलेक्ट्रिक 4 पहिया वाहनों के लिए प्रति वाहन पर 1 लाख रुपये तक की सब्सिडी दी जाएगी। वहीं प्रदेश में खरीदी गई पहली 400 बसों पर प्रति e-Bus20 लाख रुपये तक की सब्सिडी दी जाएगी। साथ ही अधिकतम 1000 ई गुड्स कैरियर्स को प्रति वाहन 10 लाख तक ई-गुड्स कैरियर्स की खरीद के लिए फैक्ट्री मूल्य पर 10% की सब्सिडी दी जाएगी।

लॉन्च हो गई ये 7 सीटर Electric Car, डिस्प्ले कंप्यूटर जितना बड़ा, चलेगी 600 किलोमीटर तक

एक गांव के लड़के ने ऐसी कार बनाई जो बिना किसी ईंधन के फर्राटे से दौड़ती है Bharat Ek Nayi Soch

Electric Car/Electric Car

सरकार का उद्देश्य प्रदेश में Eco-Friendly Transportation System विकसित करना है

Electric Car/Electric Car

प्रदेश सरकार की EV नीति का मकसद न सिर्फ राज्य में एक इको-फ्रेंडली परिवहन सिस्टम Eco-Friendly Transportation System विकसित करना है बल्कि इलेक्ट्रिक वाहनों,बैटरी और संबंधित उपकरणों के मैन्युफेक्चरिंग के लिए उत्तर प्रदेश को एक ग्लोबल हब भी बनाना है। नई इलेक्ट्रिक वाहन नीति – 2022 New Electric Vehicle Policy – 2022 में त्रिआयामी प्रोत्साहन व्यवस्था का प्रावधान किया गया है। जिसके तहत Users द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीदारी के लिए और इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण के लिए,चार्जिंग और बैटरी स्वैपिंग सेवाओं के प्रावधान किए गए हैं।

Recent Posts