World’s Most Expensive Insect: विश्व का सबसे महंगा 2 इंच का कीड़ा, रातों रात बना देगा करोड़पति

Published by
World’s Most Expensive Insect

World’s Most Expensive Insect: कई पालतू जानवर पालने का शौक बहुत से लोगों को होता है। लोगों को पेट्स रखने का क्रेज इस कदर होता है कि अपने इसी शौक को पूरा करने की खातिर वे लाखों रुपये भी खर्च कर देते हैं। किंतु, क्या आपने कभी सुना है कि कोई कीड़ों को भी पालेगा? और वो भी ऐसे कीड़े को जिसकी कीमत किसी सोने चांदी से भी बढ़कर हो? लेकिन यह बात सरासर सच है क्योंकि हम जिस कीड़े की बात कर रहे हैं वह इतने महंगे दामों पर बिकता है कि उसकी कीमत के पैसे में आप कोई लग्जरी कार या फिर आलीशान बंगला भी खरीद सकते हैं।

करोड़पति बना देगा ये कीड़ा

 बहुत से लोग कीड़ों को नापसंद करते घृणा करते हैं। लेकिन इस कीड़े को पाने के लिए लोगों में होड़ मची हुई है। अब इस कीड़े के प्रति लोगों की दीवानगी मायने रखतीं है क्योंकि ये किसी को भी पलक झपकते ही करोड़पति बना सकता है। इस किमती कीड़े को दुनिया में स्टैग बीटल कहा जाता है। यह दुनिया का सबसे दुर्लभ प्रजाति वाला यह कीड़ा महझ 2 से 3 इंच के आकार का होता है। अब इस कीड़े के बारे में कहा जाता है कि स्टैग बीटल धरती पर मौजूद सबसे छोटे, अजीब और दुर्लभ प्रजातियों में से एक है।

क्या है स्टैग बीटल ?

World’s Most Expensive Insect हालांकि अब आम लोगों की बात करें तो कोई भी एक छोटे से कीड़े के लिए 100 रुपये भी खर्च नहीं करेगा लेकिन कुछ लोग इस कीड़े के लिए एक करोड़ रुपये तक खर्च करने को तैयार हैं। स्टैग बीटल लुकानिडे परिवार का सदस्य है, जो इनकी 1,200 कीट प्रजातियों में से एक है।

5 सेमी का ये कीड़ा अपनी अलग और अजीब प्रजातियों की वजह से सबसे महंगे जानवरों में से एक  है। इसकी मुख्य पहचान इसके  काले सिर से निकलने वाले सींगों से होती है। इसका औसत आकार 2 से 4.8 इंच के बीच होता है। अभी कुछ साल पहले ही एक जापानी ब्रीडर ने अपना स्टाइग बीटल $89,000 (लगभग 65 लाख रुपये)के दाम पर बेचा था। अब इसके लिए लोग करोड़ रुपये खर्चने को तैयार हैं।

इस कीड़े से बनाई जाती है दवाइयां भी

World’s Most Expensive Insect लोग इस कीड़े को शौक से भी पालते हैं। ऐसा माना जाता है कि यह पृथ्वी पर पाया जाने वाला सबसे बड़ा कीड़ा है जो करीब 8.5 सेंटीमीटर तक बढ़ सकता है। यह भी दावा है कि इस कीड़े से कई प्रकार की दवाइयां भी बनाई जाती है।

गजब की बारीकी चाहिए चुड़ियाँ बनाने में, खुद देखिए Firozabad की चुड़ी

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए करें ये उपाय

सर्द माहौल में मर जाते हैं कीड़े

World’s Most Expensive Insect

 World’s Most Expensive Insect स्टैग बीटल एक वयस्क के रूप में उभरने के बाद सिर्फ कुछ हफ्तों तक ही जिवित रहते हैं। इन कीड़ों के लिए गर्म जगहें ही सबसे उपयोगी साबित होती हैं क्योंकि सर्दियों के दौरान कई स्टैग बीटल मर जाते हैं। सर्द जगहों पर भी ये कीड़े खाद के ढेर जैसी गरम जगहों में जिंदा रह सकते हैं। स्टैग बीटल के अंडे से वयस्क होने तक सात साल का जीवन चक्र भी पूरा करता है।

Recent Posts