Categories: News

World Heaviest Fish: विश्व की सबसे भारी मछली एक बड़े स्टोन की तरह दिखती है, इसका वजन 2744 kg है!

Published by
World Heaviest Fish

World Heaviest Fish: समुंदर में कई तरह की मछलियां पाई जाती हैं। मछलियों में बहुत सी विशालकाय मछलियां भी शामिल होती हैं।कुछ मछलियां आकार में बड़ी होती है,तो कुछ वजन में। समुद्र में पाई जाने वाली एक मछली व्हेल शार्क है। लेकिन क्या आपको पता है कि सबसे ज्यादा भारी मछली कौन सी है? आइए जानते हैं एक ऐसी भारी मछली के बारे में जिसकी लार्वा से आपको प्यार हो जाएगा।

होली मोला की लंबाई तीन मीटर से भी ज्यादा है

आज हम हड्डियों वाली दुनिया की सबसे भारी मछली के बारे में बात कर रहे हैं। दुनिया की सबसे भारी भरकम और वजनी मछली का नाम है HOLY MOLA, यह समुद्री पॉपकॉर्न की तरह अपना जीवन शुरू करती हैं और धीरे धीरे इसका आकार बढ़ते बढ़ते विशालकाय आकृति धारण कर लेता है। इस प्रजाति की मछली दुनिया की सबसे भारी मछली बन गई है।

World Heaviest Fish

इस मछली का वजन लगभग 2744 KG है। लेकिन इसके लार्वा को देखकर आपको हैरानी होगी।यह मछली देखने में बाहर से जितनी अजीब लगती है। इसका लार्वा उतना ही क्यूट लगता है।

महासागर में रहने वाले सनफिश मछली जिसे मौला भी कहते हैं। सबसे वजनी जीवित बोनी मछलियों के रूप में पहचानी जाती है। यह मछली लंबाई में 3 मीटर से ज्यादा तक एक्सपेंड हो सकती है इस मछली की 3 प्रजातियां हैं, ओशीन सनफिश,जायंट सनफिश, और हुडविंक करसन फिश, यह मछलियां गहरे समुद्र और समुद्र के सतह के बीच में पाए जाति हैं।

मोला मछली 2021 में मरी हुई पाई गई थी

World Heaviest Fish

वर्ष 2021 के दिसंबर के महीने में, पुर्तगाल के अज़ोरेस द्वीपसमूह में हॉर्टा हार्बर से दूर फैयाल आईलैंड के नजदीक, एक मरी हुई विशाल सनफ़िश तैरती हुई मिली थी। एक फोर्कलिफ्ट ट्रक की सहायता से इस मछली का वेट किया गया तो पता चला कि इस मछली की लंबाई लगभग 3.59 मीटर थी और इसका वजन 2,744 किलो ग्राम था। यही वजह है कि यह दुनिया की सबसे भारी बोनी मछली की गिनती में आ गई।

एक रिपोर्ट के मुताबिक मोला अलेक्जेंड्रिनी अब तक की सबसे भारी मछली है। इसके बारे में वैज्ञानिकों का कहना है कि यह मछली सबसे भारी मछली से करीब 444 kg ज्यादा है। इसके पहले की जो सबसे भारी मछली थी उसका वजन तो 2300 Kg था। जो कामोगोवा नाम की मछली जापान में पाई गई थी। इस भारी-भरकम मछली पर खोज चल रहा है। अभी तक साफ तौर पर इस बात का पता नहीं चला है कि इस मछली की मौत कैसे हुई होगी।

लेकिन शोध करने वालों का मानना है कि इसके सिर पर चोट का निशान था। जिस पर पेंट लगा हुआ था इससे लगता है कि यह मछली की किसी नाव से टकराई थी जिससे उसकी मौत हो गई।

UPSC की तैयारी कर रहे हैं तो ये बाते ध्यान रखिए, बता रहे हैं खुद Dynamic DM IAS Heera Lala

भारत में ‘मां का दूध’ बेचने पर होगी कड़ी कार्यवाही, सरकार हुई सख्त, लगाया बैन

World Heaviest Fish

इस मछली का लार्वा बहुत ही खूबसूरत है

इस मछली से जुड़ी एक और खास बात है की इसका लार्वा जो कुछ वर्ष पहले एक रहस्य था लेकिन एक शोध के बाद दुनिया के सबसे भारी मछली के जीवन की शुरुआती दौर के बारे में दुनिया को पता लगा की मछली का लार्वा स्नोफ्लेक जैसा लगता है।

वैज्ञानिकों के लिए मोला का लार्वा रहस्य बना है

इस मछली की एक खास बात भी है। जोकि इसके कशेरूकीयों से जुड़ा है। इस मछली की प्रजनन क्षमता सबसे ज्यादा है। एक एडल्ट मौला में लगभग 30 करोड ओवा हो सकते हैं। ऐसे में वैज्ञानिक इस बात से हैरान है कि उनके अंडे कभी पाए क्यों नहीं गए।

World Heaviest Fish

2017 में न्यू साउथ वेल्स कोस्ट के नजदीक इस मछली के लार्वा पाए गए थे। जिनका आकार मात्र 5 मिली मीटर था। शोधकर्ताओं की टीम इस बीच मछली के ऊपर शोध का कार्य कर रही है और उन्हें इस बात की उम्मीद है कि इस वजनी दुर्लभ और विश्व रिकार्ड बनाने वाली मछली से दूसरे विशाल प्रजातियों के बारे में कोई नई जानकारी मिल सकती है।

Recent Posts