Top 10 Richest Man in India: देखिए भारत में, कितने अरबपति, दुनिया के मुकाबले किस नंबर पर है भारत

Published by

Top 10 Richest Man in India: पूंजीवादी दौर में आप लगातार अरबपतियों के बारे में सुनते रहते होंगे और भारत में भी कुछ गिने-चुने नाम आप जानते होंगे। लेकिन क्या, आपको निश्चित तौर पर यह पता है, कि भारत में कुल कितने अरबपति हैं..? और भारत के मुकाबले दुनिया में अन्य देशों में अरबपतियों की संख्या कितनी है। तथा इस श्रेणी में भारत किस नंबर पर आता है, अगर नहीं तो आज हम आपको बताने वाले हैं, कि दुनिया के अलग-अलग देशों में कुल कितने अरबपति हैं। और भारत इस सूची में कहां पर है। तथा भारत में कुल कितने अरबपति हैं, यह जानकारी पूंजीवादी दौर में आपके लिए बहुत खास हो सकती है, अतः अंत तक जरूर पढ़ें।

अमेरिका में है, सबसे ज्यादा अरबपति

Top 10 Richest Man in India

जब बात दुनिया में अरबपतियों की हो रही है। तो आपको बता दें, कि दुनिया में सबसे ज्यादा अरबपतियों की संख्या अमेरिका में है। एक रिपोर्ट में दिए गए आंकड़ों के मुताबिक, अमेरिका में वर्ष 2021 में मार्च महीने की रिपोर्ट के अनुसार कुल 724 अरबपति थे। और इस आंकड़े के साथ अरबपतियों की संख्या में अमेरिका दुनिया का नंबर वन देश था।

दूसरे नंबर पर है, चीन

Top 10 Richest Man in India

अगर इसी रिपोर्ट की बात करें और यह देखने का प्रयास करें कि अरबपतियों की संख्या के लिहाज से दुनिया का दूसरा बड़ा देश कौन है। तो आपको बता दे, वह देश चीन है। मार्च 2021 की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस समय चीन में कुल 626 अरबपति हैं। अतः जब तक नई रिपोर्ट सामने नहीं आ जाती तब तक अरबपतियों की संख्या के लिहाज से दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश चीन है।

तीसरे नंबर पर है, भारत

Top 10 Richest Man in India

अब जरा सा बात भारत की करते हैं। आपको बता दें, कि इसी रिपोर्ट के मुताबिक अरबपतियों की संख्या के लिहाज से भारत का विश्व में तीसरा स्थान है। और अगर बात आंकड़ों की करें तो भारत में कुल 140 अरबपति हैं। आप देख सकते हैं, कि जहां पर भारत में लोग कुछ ही पूंजी पतियों के नाम जानते हैं। तो वहीं भारत में संख्या काफी बड़ी है। और कुल 140 लोग ऐसे हैं,जो अरबपति की श्रेणी में आते हैं।

जर्मनी का है, चौथा स्थान

Top 10 Richest Man in India

अभी सूची के चौथे बड़े देश की बात करते हैं। तो आपको बता दें, कि अरबपति की संख्या की दृष्टि से दुनिया का चौथा सबसे बड़ा देश जर्मनी है। उक्त रिपोर्ट के मुताबिक जर्मनी में कुल 136 अरबपति लोग निवास करते हैं।

किस नंबर पर है, रूस

Top 10 Richest Man in India

वर्तमान समय में दुनिया के अधिकांश लोग रूस से परिचित होंगे और उन्हें रूस की बहुत सारी बातें पता होंगी। जिनमें और उसकी अर्थव्यवस्था और उसकी सैन्य शक्ति के बारे में सभी जानते होंगे। लेकिन क्या आपको पता है। कि रूस का अरबपतियों की संख्या के लिहाज से दुनिया में कौन सा स्थान है। आपको बता दें, इस सूची में रूस को पांचवा स्थान मिलता है। आंकड़ों के मुताबिक रूस में कुल 117 अरबपति लोग हैं।

ऐसा गांव जहाँ Hinduऔर Muslim आपस में शादी करते है एक परिवार में भाई Hindu तो दूसरा भाई Muslim

खुद से बनाएं ऑनलाइन E-Stamp/Affidavit और प्रिंट करें जाने पूरा तरीका E-Stamp पेपर ऑनलाइन कैसे बनाएं

छठा देश है, हांगकांग

Top 10 Richest Man in India

खूबसूरत देशों में गिना जाने वाला हांगकांग अरबपतियों की संख्या की दृष्टि से दुनिया का छठा बड़ा देश है‌। बात करे, करोड़पतियों कि तो हांगकांग में कुल 71 लोग ऐसे हैं, जो अरबपति हैं। इसी आंकड़े के साथ दुनिया में अरबपति लोगों की संख्या के अनुसार बड़े देशों में हांगकांग को छठा स्थान मिलता है। यह एक रिपोर्ट है। जिसमें हमने आपको बताया कि दुनिया के किस देश में कितने अरबपति लोग रहते हैं। और भारत का इस में क्या स्थान है। तथा भारत में कितने अरबपति लोग हैं। उम्मीद है यह आंकड़ा आप लोगों के लिए लाभप्रद होगा।

Top 10 Richest Man in India

Recent Posts