Categories: News

Pepsi Ad: शायद ही आपको पता होगा, जब पेप्सी की वजह से इस देश में भड़क गए थे दंगे…

Published by

Pepsi Ad: एक मशहूर कहावत है कि कई बार छोटी सी गलती भी आपको बहुत भारी पड़ सकती है। अगर हम बात करें दुनिया की कोल्ड ड्रिंक बनाने वाली दिग्गज कंपनी पेप्सीको की तो उसके लिए भी एक गलती नासूर बन गई थी। कई दशक पहले एक मार्केटिंग स्टंट के कारण से फिलीपींस में पेप्सी ने तबाही मचा दी थी। सॉफ्ट ड्रिंक को पसंद करने वाले लोगों को पेप्सी की बोतल के ढक्कन के निचले हिस्से में छपे नंबर के जरिए भारी इनाम जीतने का लालच दिया गया था।

Pepsi Ad

Pepsi Ad: हालांकि प्रिंटिंग की एक छोटी सी गलती के कारण से पेप्सी के इस काॅन्टेस्ट के विजेताओं की संख्या लाखों में पहुंच गई। इसके बाद से सॉफ्ट ड्रिंक बनाने वाली पेप्सी पर लाखों मुकदमे किए गए। देश में दंगे भड़क गए और लोगों की मौत भी हो गई। इस घटना के कई दशक बाद से आज भी फिलीपींस की राजधानी मनीला में पेप्सी बेचना बंद है।

अपना विनिंग नंबर अनाउंस करने वाली थी पेप्सी

आपको बता दें कि 25 मई 1992 को शाम 6:00 बजे लोग टीवी के चैनलों पर शाम का समाचार देख रहे थे। उस दिन पेप्सी अपना विनिंग नंबर अनाउंस करने वाली थी। हालांकि फिलीपींस के 65 मिलियन लोगों के लिए वो स्तब्ध कर देने वाला नजारा था। पेप्सी की कांच की बोतल जिस ढक्कन से पैक की जाती थी उसके अंदर की ओर एक नंबर लिखकर उसका लकी ड्रा निकाला जाता था एवं उसमें लोगों को भारी-भरकम इनाम भी दिए जाते थे।

Pepsi Ad

कोल्ड ड्रिंक पीने का क्रेज था

फिलीपींस में उस दौर के लोगों में कोल्ड ड्रिंक पीने का इतना ज्यादा क्रेज था कि वो कोल्ड ड्रिंक के कांच की बोतल का ढक्कन जुटाने के वजह से ही कोल्ड ड्रिंक पी जाते थे। लोगों को इंतजार उस समय के न्यूज़ चैनल के शो के बीच में अनाउंस किए जाने वाले Magic Number का रहता था। उस वक्त पेप्सी लकी नंबर रखने वाले विजेताओं को 10 लाख पीसो (फिलीपींस की स्थानीय मुद्रा) का मेगा इनाम देती थी। मौजूदा वक्त में इसकी वैल्यू लगभग $68,000 है।

Pepsi Ad

बहुत से लोगों को इनाम दिया था पेप्सी ने

पेप्सी ने उस वक्त लोगों के औसत मासिक वेतन का 611 गुना ज्यादा इनाम देती थी। पेप्सी ने उससे पहले भी बहुत से लोगों को इनाम दिया था। हालांकि उन दिनों इनाम जीतने वाले लोगों की तस्वीरें अखबार व टीवी चैनल पर भी नजर आ सकती थी। जो लोगों के लिए बहुत बड़ी बात थी। इसके बाद से पेप्सी ने लोगों के बीच नंबर गेम के बढ़ते क्रेज को भुलाने के लिए एक नई कंपनी को हायर किया। इसी के बाद से पेप्सी की मासिक बिक्री काफी बढ़ गई। हालांकि उसका मार्केट शेयर 20 से बढ़कर 25 प्रतिशत तक पहुंच गया।

Pepsi Ad

क्यों फुट-फुट कर रोने लगी करीना कपूर , उर्वशी ने ऋषभ को दिया करारा जवाब

MMS कांड पर Anjali Arora की तीखी प्रतिक्रिया, अभद्र भाषा का इस्तेमाल करते हुए कह डाली ये बात..

होश उड़ गए Pepsi Ad के

गौरतलब है कि पेप्सी के बॉटलिंग प्लांट रोज 20 घंटे तक काम करने लगे। पेप्सी ने जबरदस्त ऐड कैंपेन किया जिसके अंतर्गत 29 रेडियो स्टेशन, चार अखबारों में विनिंग नंबर छापे जाने लगे। हालांकि विनिंग नंबर वाले इनाम जीतने की अवधि कई बार आगे बढ़ाई गई। इसके बाद से पेप्सी से एक गलती हो गई।

बता दें कि पेप्सी ने कांच की बोतल के ढक्कन के नीचे छपने वाले नंबर में 339 नंबर के 8 लाख ढक्कन बना दिए। जिस दिन ये विनिंग नंबर अनाउंस हुआ, उस दिन पेप्सी के होश उड़ गए हैं। देश में 8 लाख लोगों को एक साथ इतना बड़ा इनाम दिया जाना संभव नहीं था।

इनाम देने से इनकार कर दिया पेप्सी ने

दरअसल जब लोग इसके बाद से अपना इनाम लेने के लिए आगे आने लगे तब पेप्सी ने एक साथ 8 लाख लोगों को इनाम देने से मना कर दिया। उसके बाद से देश में दंगे भड़क चुके थे। सरकारी दफ्तर पर भी हमले किए जाने लगे। पेप्सी की गाड़ियों में आग लगा दी गई एवं कंपनी को कम से कम 200 करोड़ रुपए का नुकसान उठाना पड़ा।

Share
Published by

Recent Posts