Ricky Ponting: कप्तान को लेकर रिंकी पोंटिंग ने भारत को दी ये सलाह, इस खिलाड़ी को कहा भारत का धाकड़ कप्तान

Published by
Ricky Ponting

Ricky Ponting: ऑस्ट्रेलिया को दो बार वर्ल्ड कप जितने का बहुमान दिलाने वाले चैम्पियन कप्तान रिकी पोंटिंग ने अब टीम इंडिया को भी दुनिया पर अपना दबदबा कायम करने के लिए एक बड़ी सलाह दी है। ऑस्ट्रेलिया की कप्तान करते वक्त रिकी पोंटिंग को ये पता था कि वर्ल्ड क्रिकेट में अपना दबदबा कायम कैसे रखना है। अब किक्रेट के महारथी रिकी पोंटिंग टीम इंडिया को भी दुनिया पर राज करने के लिए एक अहम सलाह दे रहे हैं। रिकी पोंटिंग ऑस्ट्रेलियाई टीम के सबसे सफल कप्तान हैं। उन्होंने अपनी टीम को दो बार वर्ल्ड कप जिताने का कारनामा भी किया है। रिकी पोंटिंग की बात इस को हल्के में नहीं लिया जा सकता। 

इस खिलाड़ी को बनाओ नया कप्तान

ऑस्ट्रेलिया के वर्ल्ड चैम्पियन कैप्टन रिकी पोंटिंग के अनुसार यदि टीम इंडिया भी दुनिया पर राज करना चाहती है, तो एक स्टार भारतीय क्रिकेटर को अपना नया कप्तान बनाना होगा। दो बार के वर्ल्ड कप विजेता रह चुके ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग को इस बात में कोई शक नहीं है कि विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को भविष्य में अगर भारतीय टीम की अगुवाई की जिम्मेदारी सौंप दी जाती है, तो वह बहुत ही सफल कप्तान साबित होंगे।

भारत का धाकड़ कप्तान

Ricky Ponting

पिछले सत्र में ऋषभ पंत को चोटिल श्रेयस अय्यर की अनुपस्थिति में आईपीएल फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी सौंपी गई थी और पोटिंग की अगुवाई वाले टीम प्रबंधन को इस खिलाड़ी पर पूरा भरोसा है। रिकी पोंटिंग ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ आईपीएल 15 के शुरुआती मैच की पूर्व संध्या पर वर्चुअल मीडिया से बातचीत करते हुए कहा, ‘इस तरह आईपीएल जैसे दबाव वाले टूर्नामेंट में इस भूमिका में अनुभव होने के बाद मुझे यह कहने में कोई शक नहीं है कि आने वाले समय में ऋषभ पंत अंतरराष्ट्रीय कप्तान हो सकता है.’

टीम को सबसे ज्यादा ट्रॉफियां दिलाने वाले कप्तान

Ricky Ponting को यह भी लगता है कि पांच बार की चैम्पियन मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा में भी कई समानताएं हैं। रिकी ने रोहित के ऊपर चढ़ते करियर को भी देखा है। रोहित शर्मा अपनी टीम को सबसे ज्यादा ट्रॉफियां दिलाने वाले कप्तान बने।

दोनों खिलाड़ियों को लेकर रिकी पोंटिंग का मंतव्य

Ricky Ponting ने कहा कि, ‘ वैसे मैंने इसके बारे में कुछ ज्यादा नहीं सोचा है, लेकिन मुझे यह लगता है कि वास्तव में दोनों ही समान हैं। जब रोहित ने मुंबई की कप्तानी शुरू की तो वह यंग था और उसने अपना अंतरराष्ट्रीय करियर उस वक्त शुरू ही किया था। तब वह शायद 23-24 साल का ही होगा और ऋषभ की उम्र भी इतनी ही है।’ पोंटिग ने कहा, ‘ये दोनों क्रिकेटर एक समान हैं। मैं यह भी जानता हूं कि ये दोनों अच्छे साथी हैं और टीम की कप्तानी के बारे में भी कुछ बातें शेयर भी करते होंगे।’

दिमाग खराब हो जाएगा जब देखेंगे, फैक्ट्री में चमड़ा कैसे उतरता है

जिसे कहा जाता था बॉलीवुड का ‘राहुल द्रविड़’, जानें इस अभिनेता की कहानी

टीम इंडिया में एक से बढ़कर एक कप्तान का बोलबाला रहा ही है। इंडियन क्रिकेट टीम के सफल कप्तानों की लिस्ट में धोनी का नाम सबसे ऊपर है। क्योंकि उन्होंने ही इंडियन क्रिकेट टीम को तीनों फॉर्मेट में आईसीसी ट्रॉफी जिताई है। धोनी के बाद कपिल देव, अजहरुद्दीन, सौरव गांगुली और विराट कोहली जैसे दिग्गजों ने टीम इंडिया को अपने नेतृत्व में शिखर पर पहुंचाया है।

भविष्य के कप्तान ऋषभ पंत

Ricky Ponting कि बात पर गौर किया जाए तो ऋषभ पंत को हम भविष्य के कप्तान के तौर पर देख सकते है। उनके पास अभी लंबा टाइम और वे लंबे समय तक टीम का हिस्सा बने रह सकते हैं। फिलहाल ऋषभ पंत के हाथों में दिल्ली कैपिटल्स की कमान है। 

Ricky Ponting

Recent Posts