Categories: News

भारत के 100 सबसे ताकतवर लोगों में PM Modi, जानिए मुख्यमंत्री योगी तथा अखिलेश यादव का क्या है स्थान

Published by
PM Modi

PM Modi: देश के 100 शक्तिशाली लोगों की सूची में PM Modi पहले स्थान पर हैं। इसके बाद से दूसरे स्थान पर अमित शाह, तीसरी पर मोहन भागवत, चौथे पर जेपी नड्डा, पांचवें पर मुकेश अंबानी, छठे पर योगी आदित्यनाथ, सातवें पर गौतम अडानी, आठवीं स्थान पर अजीत डोभाल, 9वें स्थान पर अरविंद केजरीवाल, 10वें पर निर्मला सीतारमण, 11वें पर ममता बनर्जी, 16वें पर उद्धव ठाकरे, 17वें पर शरद पवार, 27वें स्थान पर सोनिया गांधी, 51वें पर राहुल गांधी, तथा 56वें पर अखिलेश यादव का काबिज हैं। 100 Powerful लोगों की सूची इंडियन एक्सप्रेस ने जारी की है।

यह बताया गया है कि पिछले साल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छांव में निखार आया है। जिसके कारण से वह पहले पायदान पर काबिज हैं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक…



रिपोर्ट के मुताबिक PM Modi के आलोचकों का यह मानना था कि कोविड-19 तथा कृषि कारणों को वापस लेने से उनकी छवि खराब हुई है। लेकिन उन्हें इसकी कोई राजनीतिक कीमत भी नहीं चुकानी पड़ी है। यूक्रेन पर रूस के आक्रमण से दूर रहना तथा फिर 22,000 भारतीयों को युद्ध क्षेत्र से बाहर निकालने के लिए यूरोपीय देशों तक पहुंचना तथा उनके नेतृत्व को एक जबरदस्त कूटनीतिक सफलता के रूप में देखा जा रहा है। यह कहा गया है कि भारती जनता पार्टी हर चुनाव में उनके नाम का उपयोग करती हैं। इसके साथ ही गुजरात चुनाव अल्पावधि में उनके एजेंडे में होगा। लेकिन लंबी अवधि के लिए वो 2024 से पहले पार्टी तथा सरकार के लिए रणनीति तैयार करेंगे।

PM Modi

भारतीय जनता पार्टी में अमित शाह का काफी प्रभाव


रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि जेपी नड्डा के अध्यक्ष होने के बावजूद अमित शाह का पार्टी में काफी प्रभाव है। केंद्रीय गृह मंत्री के रूप में वो सरकार में प्रभावी नंबर दो पर बने हुए हैं। चूंकि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री मोदी तथा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दोनों ही भारतीय जनता पार्टी के प्रचार के चेहरे थे। अमित शाह को भी पार्टी का कैडर को सक्रिय करने के लिए कदम उठाना पड़ा, क्योंकि किसान आंदोलन के बीच ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पार्टी को कड़ी टक्कर मिली। इसके साथ ही योगी आदित्यनाथ की नई मंत्री परिषद को आकार देने के लिए भी शाह की मुहर लगाई गई।

आरएसएस की पकड़ भारतीय जनता पार्टी संगठन पर

यह बताया गया है कि PM Modi शाह की जोड़ी के बावजूद भी भारतीय जनता पार्टी संगठन पर आरएसएस की पकड़ है। मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने से कुछ दिन पहले गोरखपुर में संघ प्रमुख मोहन भागवत के साथ ही आदित्यनाथ की बंद कमरे में बैठक हुई थी। तस्वीरों की वजह से स्पष्ट हो गया था। इसके अलावा भी महामरी के दौरान ही भागवत ने नियमित रूप से कैडरो से मिलने का एक पॉइंट बनाया था।

9 साल की कूड़ा बीनने वाली लड़की को हमने गुटखा खाते पकड़ लिया

 यह कैसा विकास ! मृत बेटी को कंधे पर लेकर 10 Km चलता रहा शख्स, अब वायरल वीडियो के बाद जांच के आदेश

PM Modi

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ छठे स्थान पर हैं


यूपी विधानसभा चुनाव में प्रचंड मतों से जीत दर्ज करने वाले सीएम योगी आदित्यनाथ 100 सबसे शक्तिशाली लोगों की लिस्ट में छठे स्थान पर है।

ममता बनर्जी और अखिलेश यादव का भी नाम


भारत के सबसे ज्यादा ताकतवर 100 सर्वश्रेष्ठ लोगों की इस लिस्ट में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी का भी नाम है। ममता बनर्जी 11वें स्थान पर काबिज है। वहीं पर देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 13वें स्थान पर, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे 16वें स्थान पर, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री तथा समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव 56 में स्थान पर मौजूद हैं।


Recent Posts