Categories: Corona Update

Omicron Varient का नया सब-वेरिएंट BA.2 सामने आया, इसकी वजह से वैज्ञानिकों में दहशत!

Published by
सब-वेरिएंट बीए.2 से वैज्ञानिकों में दहशत

कोरोना वायरस के Omicron Variant के हाल ही में खोजे गए उप संस्करण पर वैज्ञानिक अपनी कड़ी नजर रख रहे हैं। ताकि हम निश्चित किया जा सके कि इसका उद्भव भविष्य में महामारी प्रसार को कैसे प्रभावित कर सकता है। शुरुआती Omicron Variant हाल ही के महीनों में वायरस का सबसे ज्यादा खतरनाक स्ट्रेन बन गया है। ब्रिटिश स्वास्थ्य अधिकारियों ने BA.2 आम की नवीनतम वेरिएंट के सैकड़ों मामलों की विशेष रूप से पहचान कर ली है। अंतर्राष्ट्रीय डेटा का यह सुझाव है कि ये अपेक्षाकृत तेजी से फैल सकता है।



UKHSA (यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी) ने इसी महीने पहले 10 दिनों में ब्रिटेन में बीए.2 400 से ज्यादा मामलों की पहचान की तथा संकेत भी दिया है कि लगभग 40 अन्य देशों में भी Omicron के नए Variant (वेरिएंट) का पता चला है। के तहत भारत, स्वीडन और डेनमार्क जैसे कुछ देशों में आए अभी हालिया मामलों में सब-वेरिएंट से जुड़े मरीजों की तादाद सबसे ज्यादा है।

Omicron का नया सब-वेरिएंट बीए.2

शुक्रवार को ही यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी ने यह संकेत दिया है कि उसने Omicron के सब-वेरिएंट बीए.2 को जांच के अंतर्गत एक संस्करण यानी की वीयूआई के रूप में नामित किया था, क्योंकि इसके मामले भी बढ़ रहे थे। चूंकि ब्रिटेन में इन दिनों आ रहे कोरोना वायरस के मैक्सिमम मामलों का कारण बीए.1 है।

BA.2 के बड़े मामले भारत और डेनमार्क में

British Authority (ब्रिटिश अथॉरिटी) ने यह रेखांकित किया है कि वायरस में परिवर्तन के importance के बारे में अभी भी अनिश्चितता है। जिसके लिए अभी भी निगरानी की जरूरत है। अभी इस बीच हाल ही के दिनों में मामलों पर नजर डालें तो भारत तथा डेनमार्क में विशेष रूप से बीए.2 केस में बहुत ही तेजी से वृद्धि हो रही हैं।

Diffrence Between Lockdown and Curfew ? lockdown और कर्फ्यू में क्या अंतर है ?-वीडियो देखिए

देश के लिए सही रहेगा lockdown का नया फार्मूला? WHO ने दिया सिग्नल – जानें क्या कहते है एक्‍सपर्ट

डब्ल्यूएचओ ने चिंताजनक स्वरूप बताया.

Omicron को कोविड-19 के अलग-अलग स्वरूपों में सबसे खतरनाक माना जा रहा है। 26 नवंबर को World Health Organisation ने इसे “चिंताजनक” स्वरूप बताते हुए Omicron नाम दिया। ‘चिंताजनक स्वरूप’ WHO कोविड-19 के ज्यादा खतरनाक स्वरूपों की शीर्ष श्रेणी है।


Coronavirus के Delta Variant (डेल्टा वेरिएंट) को भी इसी श्रेणी में रखा गया था। कोविड-19 के ज्यादा संक्रामक रुप भी.1.1.1.529 के बारे में 24 नवंबर को पहली बार दक्षिण अफ्रीका की तरफ से डब्ल्यूएचओ को सूचित किया गया था।


Recent Posts