Categories: सेहत

Motion Sickness : क्या है मोशन सिकनेस,कैसे पायें छुटकारा

Published by
motion sickness

Motion Sickness : आप सोच रहे होंगे कि यह मोशन सिकनेस क्या है तो आपको बता दें कि जब भी आप कहीं भी यात्रा पर जाते हैं तो उल्टी आना चक्कर आना या जी मिचलाने जैसी समस्या होती है तो इसी समस्या को मोशन सिकनेस कहते हैं।

आप अक्सर कुछ लोगों को बाहर घूमने की बात को लेकर हिचकते हुए देखते होंगे उसका कारण यह नहीं कि उनको घूमने में दिलचस्पी नहीं है बल्कि कारण है मोशन सिकनेस लेकिन आज हम आपको ऐसे नुस्खे बताएंगे जिससे आप आने वाले समय में सफर का पूरा लुत्फ उठा सकते हैं वह भी बिना किसी मोशन सिकनेस के।

Motion Sickness सफर करते वक्त पढ़ने से बचें

सफर करते समय किताबें पढ़ना एक अच्छी आदत मानी जाती है लेकिन आप यदि मोशन सिकनेस की समस्या से ग्रसित है तो आपको ऐसे समय में किताबों को पढ़ने से बचना चाहिए क्योंकि किताब पढ़ने से आपके दिमाग को संकेत मिलता है जिसके कारण उल्टी होना या जी मिचलाने जैसी समस्या हो सकती है।

Motion Sickness कभी भी पीछे की सीट पर ना बैठे

आप सफर करते समय बस या कार की पीछे वाली सीट पर ना बैठे क्योंकि पीछे की सीट पर बैठने पर स्पीड का अनुभव ज्यादा होता है ऐसे में सिर चकराना जी मिचलाना और उल्टी की समस्या होना स्वभाविक है।

Motion Sickness कभी भी खाली पेट सफर ना करें

आपने देखा होगा कि लोगों ने या धारणा बना रखी है कि खाली पेट यात्रा करने से उल्टी नहीं होती लेकिन यह धारणा बिल्कुल गलत है ध्यान रहे सफर करते समय आप को संयमित खाना खाना है और खाली पेट यात्रा करने से बचना है, यदि आप खाली पेट यात्रा करते हैं तो आपको जी मिचलाने जैसी समस्या हो सकती है।

Motion Sickness में भुना लौंग का पाउडर हुआ तुलसी के पत्ते का करे सेवन

उल्टी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भुने हुए लॉन्ग पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं आप पाउडर को शक्कर या काला नमक के साथ एक चुटकी मिलाकर चूसें इससे उल्टी नहीं होगी इसके अलावा आप तुलसी के पत्ते चबाते रहें एक बोतल में नींबू पुदीने का रस अपने साथ रख सकते हैं और समय-समय पर थोड़ा-थोड़ा पीते रहें इससे आपको उल्टी नहीं होगी।

हुबहू रानू मंडल की आवाज में गाते हैं, हर फीमेल सिंगर की मिमिक्री गजब करते हैं

जाति के आधार पर अंक देने का विवाद नहीं थम रहा,इविवि को फिर मिला नोटिस

नींबू का भी कर सकते हैं सेवन

याद रखें जब भी आप सफर कर रहे हो तो अपने पास एक पका नींबू जरूर रखें जब आप असहज महसूस करें तो तुरंत नींबू को छीलकर सूंघे इससे आपका मूड फ्रेश होगा और उल्टी नहीं आएगी।

आप इन सब नुस्खे का प्रयोग करने से पहले संबंधित चिकित्सक की राय जरूर लें।

Recent Posts