India First Rapid Rail: भारत की पहली रैपिड रेल को लेकर लोगों में काफी उत्सुकता बनी हुई है. फिलहाल दिल्ली से 50 किलोमीटर दूर ईस्टर्न पेरिफेरल हाइवे के किनारे मोदीनगर के दुहाई गांव में बने डिपो में खड़ी है. पीएम मोदी ने साल 2019 में 8 मार्च को देश के पहले दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रैपिड रेल कॉरिडोर की आधारशिला रखी थी. दिल्ली से मेरठ तक 82.15 किमी लंबे रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम के पहले चरण का काम अपने अंतिम चरण में पहुंच चुका है
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पहले चरण में 2023 से साहिबाबाद से दुहाई तक 17 किलोमीटर रैपिड रेल मार्च शुरू करने का लक्ष्य है. RRTS कई खूबियों के चलते दुनिया का सबसे हाइटेक रैपिड रेल प्रोजेक्ट होगा. रैपिड रेल अपने आखिरी ट्रायल की तैयारियों में हैं
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गाजियाबाद में NCRTC द्वारा विकसित की जा रही क्षेत्रीय रैपिड ट्रांजिट सिस्टम के तहत दो तरह की ट्रेनें होंगी। पहली ट्रेन को रैपिड रेल कहा जाता है जो मोदीपुरम से बेगमपुर परतापुर होते हुए दिल्ली के सराय काले खां तक चलेगी। जबकि दूसरे को मेरठ मेट्रो कहा जाता है और यह मोदीपुरम से बेगमपुर होते हुए परतापुर तक चलेगी
हर 10 मिनट की आवृत्ति पर 30 से अधिक रैपिड रेल ट्रेनें चलेंगी और ये ट्रेनें 160 किमी / घंटा की गति से चलेंगी और दिल्ली से मेरठ के बीच की दूरी को केवल 55 मिनट में कवर करेंगी। पहले चरण में दिल्ली से गाजियाबाद के दुहाई के बीच रेलवे कॉरिडोर का निर्माण जोरों पर चल रहा है और जल्द ही पूरा हो जाएगा। दुहाई डिपो में देश की पहली रीजनल रैपिड रेल भी असेंबल की गई है। ट्रेन को छह बड़े ट्रेलरों पर गुजरात के सावली से राजस्थान और हरियाणा से होते हुए गाजियाबाद के लिए डिपो में लाए थे।
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इस डिपो में टोटल 17 रेलवे लाइनें हैं, जिसमें से 11 स्थिर, 2 वर्कशॉप, 3 इंटरनल-वे लाइन और 1 हैवी इंटरनल लाइन हैं। ये रैपिड रेल सिस्टम एक हाई-स्पीड एरोडायनामिक रेल है। इसका आगे का हिस्सा लंबी नाक की तरह है जिससे यह सामान्य ट्रेनों की तुलना में तेज दौड़ सकता है।
ये रेल स्वचालित संचालन पर चलेगी और सुरक्षा स्वचालित नियंत्रण से लैस है। CCTV कैमरा, लैपटॉप मोबाइल चार्जिंग, डायनेमिक रूट मैप रीडिंग, वेंटिलेशन, एयर कंडीशनिंग आदि जैसी सुविधाएं भी यात्रा को शानदार बनाएंगी।