Holi Care Tips: होली पर रंगों से बचाना है, गाड़ी… तो अपनाएं यह उपाय

Published by

Holi Care Tips: होली का मौसम आते ही हर तरफ रंग बिरंगा गुलाल और अन्य रंग दिखने लगते हैं। इनसे आपका चेहरा तो रंगा जाता ही है। साथ में आपके कपड़े और गाड़ियां तथा मकान भी इससे अछूता नहीं रहता। सब कुछ तो सही हो जाता है। लेकिन समस्या गाड़ियों को लेकर आती है। कि आखिर गाड़ियों को इन रंग से कैसे बचाया जाए। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने वाले हैं। जिनसे आप इस होली पर अपनी गाड़ी को सुरक्षित रखते हुए, खुलकर रंगों का आनंद ले सकते हैं।

गाड़ी पर करिए वैक्स पॉलिश

Holi Care Tips

होली के अवसर पर अपनी कार स्कूटर या बाइक को रंगों से बचाने के लिए आप सबसे पहला उपाय यही कर सकते हैं। कि आप अपना स्कूटर अपनी कार अथवा बाइक को वैक्स पॉलिश कर दीजिए, वैक्स पॉलिश करने से आपकी गाड़ी पर पड़ने वाला रंग ज्यादा समय तक उस पर टिक नहीं पाएगा। और धीरे-धीरे रिसता रहेगा। जिसे भूलने पर वह सामान्य हो जाएगा और आपकी गाड़ी की चमक और रौनक बरकरार रहेगी।

धुलने से पहले पानी डालकर छोड़ दे

Holi Care Tips

कई बार लोग गाड़ी को धुलने के दौरान उसको काफी रगड़-रगड़ कर साफ़ करते हैं। इससे गाड़ी पर अनावश्यक स्केचिंग हो जाती है। तो बेहतर यह होगा कि अगर आपने बाइक पर पहले से वैक्स पॉलिश नहीं की हुई है। तो धुलने से पूर्व आप गाड़ी पर पानी डालकर उसे कुछ देर के लिए छोड़ दें। इससे यह होगा कि गाड़ी पर पड़ा हुआ रंग भीग कर गीला हो जाएगा। जिसे धुलने पर वह आसानी से गाड़ी से अलग हो जाएगा।इस प्रकार आपकी गाड़ी पर स्क्रैच पढ़ने से बच जाएगा।

मत करें डिटर्जेंट का इस्तेमाल

Holi Care Tips

बहुत से लोग ऐसे भी हैं, जो गाड़ियों की धुलाई करते समय डिटर्जेंट पाउडर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन उन्हें यह पता नहीं होता है, कि डिटर्जेंट पाउडर गाड़ी के रंग को फीका और बॉडी को खराब कर सकता है। बेहतर यह होगा कि आप गाड़ी की धुलाई करते समय डिटर्जेंट पाउडर का प्रयोग ना करें बल्कि उसकी जगह पर बाजार में गाड़ियों की सफाई करने के लिए जो केमिकल्स मौजूद है, उनका प्रयोग करें।

ब्रश की जगह प्रयोग करें सूती कपड़ा

Holi Care Tips

यह भी देखा गया है, कि लोग गाड़ियों से रंग हटाते समय उसको ब्रश से रगड़ने लगते हैं। यह भी आपकी गाड़ी के रंग को फीका करने और उस पर स्क्रैचिंग होने का एक कारण बन सकता है। अतः आप यह भूल ना करें और गाड़ी को झूलते समय ब्रश की जगह पर सूती कपड़े का प्रयोग करें हो सकता है।

The Kashmir Files देखने के बाद हाल से क्यों भड़के हुए निकल रहे है लोग

कर्नाटक के मालपे में मिली दुर्लभ ‘बढ़ई शार्क’, वजन है 250 किलोग्राम और 24-25 फीट लंबाई

एक ही बार में रंग निकालने की ना करें कोशिश

Holi Care Tips

आमतौर पर होता यह है, कि लोग यह चाहते हैं। कि एक बार की धुलाई में ही उनकी गाड़ी पहले की तरह झमाझम हो जाए। और इस चक्कर में वह गाड़ी का रंग और उसका बॉडी दोनों खराब कर डालते हैं। डिटर्जेंट या ब्रश का प्रयोग करने की वजह से स्क्रैचिंग भी पड़ने लगती है। तो आप ऐसा बिल्कुल ना करें हो सकता है,

कि एक बार की धुलाई में गाड़ी से पूरी तरीके से रंग ना हटे तो आप ये करिए कि अपनी गाड़ी को एक-दो दिन में कई बार धो लीजिए ताकि धीरे-धीरे उस पर जमा रंग आसानी से निकल जाए और आपकी गाड़ी पर किसी तरह का स्क्रैच ना पढ़े और ना ही आपकी गाड़ी का रंग या चमक फीकी पड़े तो यह कुछ सामान्य से नियम अपनाकर आप इस होली पर अपनी गाड़ी की चमक को बचा कर रख सकते हैं।

Holi Care Tips

Recent Posts