Categories: तकनिकी

Drone in india: क्यों, इतनी तेजी से बढ़ रहा है, ड्रोन का कारोबार

Published by
Drone in india

Drone in india: क्यों, इतनी तेजी से बढ़ रहा है, ड्रोन का कारोबारदुनियावी ज्ञान रखने वाला कोई भी व्यक्ति ऐसा नहीं हो सकता जो ड्रोन का नाम ना जानता हो,यह माना जा सकता है कि हो सकता है कुछ लोग ड्रोन के उपयोग और इसके संचालन विधि और टेक्नोलॉजी को ना जानते हो तो आज हम आपको ड्रोन के बारे में कुछ खास बात बताएंगे और यह भी बताएंगे कि यह लोगों की जिंदगी को किस तरह आसान बनाता है, इसके अलावा ड्रोन के अविष्कार से समाज में क्या नकारात्मक प्रभाव पड़े हैं इसके बारे में भी हम आपके साथ चर्चा करेंगे,अतः आप हमारे साथ अंत तक बने रहें ताकि आप ड्रोन के बारे में अधिक से अधिक जान सके।

क्या है ड्रोन (Drone in india) और यह कैसे कार्य करता है

Drone in india

ड्रोन क्या कार्य करता है यह बताने से पहले हम आपको यह बताना ज्यादा जरूरी समझते हैं कि ड्रोन है क्या, और यह कार्य कैसे करता है।
ड्रोन एक प्रकार की उड़ने वाली मशीन है जिसे रिमोट कंट्रोल के जरिए कंट्रोल किया जाता है, तकनीकी भाषा में आप इसे मानवरहित एयरक्राफ्ट भी कह सकते हैं। इस डिवाइस में जीपीएस और सेंसर सिस्टम लगा हुआ होता है जिसके माध्यम से इसे संचालित किया जाता है, इसके अलावा इसे विभिन्न सॉफ्टवेयर या स्मार्टफोन के जरिए भी चलाया जा सकता है। यह बिल्कुल वैसा ही होता है जैसा घर में बच्चे स्मार्ट में गेम खेलते हैं।

पुलिस और आर्मी के बहुत काम आता है ड्रोन

Drone in india

अब हम आपको ड्रोन (Drone in india) के कुछ खास प्रयोग के बारे में बताने वाले हैं,प्रयोग के बारे में बात करते हुए सबसे पहले हम आपकी इसकी उपयोगिता पुलिस और आर्मी के कार्यों के मद्देनजर बताना चाहते हैं।

आपको बता दें जब कहीं पर कर्फ्यू लगा हुआ होता है या फिर दंगों जैसा माहौल होता है तो पुलिस वहां पर निगरानी करने के लिए ड्रोन का प्रयोग करती है, इससे बिना किसी जान माल की हानि के वह उस स्थान के बारे में जानकारी इकट्ठा कर लेती है तथा संदेहास्पद लोगों को पहचान लेती है तथा उनकी लोकेशन को पता कर लेती है।

इसके अलावा अगर बात आर्मी की करें तो दुर्गम स्थानों पर हथियार आज पहुंचाना या दुश्मनों के बंकरों की खबर लाना ऐसे कई कार्य हैं जो ड्रोन की सहायता से बड़ी आसानी से किए जा सकते हैं और इनमें किसी भी प्रकार की जान की हानि की संभावना नहीं होती है, इस प्रकार पुलिस और आर्मी के लिए ड्रोन वरदान साबित हो रहा है।

आम नागरिकों के लिए भी बहुत फायदे का है ड्रोन

Drone in india

जैसा कि हमने पहली लाइन में ही कहा है कि ड्रोन का प्रयोग बिल्कुल वैसा ही है जैसा पाषाण काल में पहिए का आविष्कार था आपने देखा होगा कि अब शादी समारोह हो या बर्थडे इवेंट या कोई अन्य सार्वजनिक कार्यक्रम उसमें वीडियोग्राफी आज के लिए ड्रोन का प्रयोग किया जाता है.

इससे काफी अच्छे विजुअल्स लिए जा सकते हैं और सारी घटना को एक जगह पर कलेक्ट कर के रखा जा सकता है। इस प्रकार आम नागरिकों की दैनिक जीवन को भी ड्रोन काफी हद तक प्रभावित कर रहा है।

किसानों के भी काम आता है, ड्रोन

Drone in india

अब किसानों की बात करते हैं तो ड्रोन टेक्नोलॉजी किसानों के लिए भी बहुत ही लाभदायक है कई बार किसानों के पास काफी बड़े-बड़े मैदान होते हैं जिनमें दवा आज का छिड़काव करना बहुत ही मुश्किल कार्य होता है,ऐसे में वह ड्रोन का प्रयोग करके अपने पूरे मैदान में एक ही जगह पर खड़े होकर के टेक्नोलॉजी का प्रयोग करके दवा छिड़क सकते हैं।इससे उनका समय और श्रम दोनों बचता है तथा किसी प्रकार के अतिरिक्त नुकसान की संभावना भी नहीं रहती इस प्रकार यह किसानों के लिए भी काफी लाभदायक टेक्नोलॉजी है।

गजब! 4 साल का छोटा बच्चा करता है, 50 से ज्यादा कलाकारों की मिमिक्र Ansh Mishra,

Elon Musk को दोहरा झटका, Twitter के shareholders ने किया केस, जानिए पूरा मामला

चोर-उचक्के भी धोते हैं बहती गंगा में हाथ

Drone in india

बहती गंगा में हाथ धोना किसे कहते हैं यह तो आप भली-भांति जानते ही होंगे अब ड्रोन से इसका क्या संबंध है,आप इसे इस बात से समझ सकते हैं कि भारत में ड्रोन की मदद से चोर डकैत और आपराधिक प्रवृत्ति के लोग बड़े स्तर पर हथियारों व अन्य मादक पदार्थों के तस्करी भी करने लगे हैं।

आमतौर पर मादक पदार्थ व हथियार सीमा पार कराना आसान नहीं होता था ऐसे में उन्नत तकनीकी वाले ड्रोन का प्रयोग करके अपराधी बड़ी मात्रा में मादक पदार्थ व हथियारों का एक स्थान से दूसरे स्थान तक भेजने का कार्य बड़ी आसानी से कर देते हैं और किसी को कानों कान खबर भी नहीं पड़ती है.

इस प्रकार जहां पर ड्रोन एक तरफ लोगों की जिंदगी को आसान बना रहा है तो वहीं दूसरी तरफ आपराधिक प्रवृत्तियों को बढ़ावा देने में भी यह पीछे नहीं छूट रहा है। बहरहाल ऐसी गतिविधियों को रोकना सरकारी एजेंसियों का दायित्व होता है वस्तुतः अगर बात टेक्नोलॉजी की जाए तो मैं फिर दोहरा लूंगा कि यह बिल्कुल वैसा ही है जैसा आदिमानव के समय में पहिए और आग की खोज होना।

Recent Posts