Categories: News

Delhi Water Supply: Delhi में पानी की किल्लत शुरू हुई, जानिए उन इलाकों के बारे में

Published by
Delhi Water Supply

Delhi Water Supply: Yamuna में अमोनिया का स्तर बढ़ने से Delhi दिल्ली में water की किल्लत हो रही है। Delhi के 4 जिलों में water की problem सामने आ रही है। बता दें कि 14 अप्रैल की शाम से ही 15 अप्रैल देर शाम तक मध्य जिला New Delhi, South & North पश्चिमी जिले के कई इलाकों में जलापूर्ति बाधित रही। इससे लोगों को भी काफी ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ा। कारी के अनुसार Haryana में Yamuna में औद्योगिक कचरा गिरने के कारण से दिल्ली आने वाली पानी में अमोनिया का Labele तय मानको से ज्यादा बढ़ गया है।

हालांकि 14 अप्रैल की शाम तक वजीराबाद, चंद्रपाल तथा ओखला संयंत्रों से जलापूर्ति प्रभावित हुई। जबकि इन इलाकों में लोग सुबह से ही पानी के टैंकरों में पानी भरते हुए नजर आए।

रोजमर्रा के काम पर असर पड़ा

Delhi Water Supply



गर्मी तथा छुट्टी का दिन होने की वजह से लोगों के घर में रोजमर्रा के काम पर असर पड़ा। बहुत सारे लोग पानी की 20 लीटर की बोतल खरीद कर ले जाते हुए दिखाई पड़े। हालांकि इसके अलावा भी कुछ और लोगों ने रोजमर्रा के काम के लिए सबमर्सिबल पंप का उपयोग किया। Delhi जल बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक शुक्रवार शाम तक ओखला को छोड़कर वजीराबाद तथा चंद्रावल संयंत्रों से आपूर्ति शुरू हुई थी। इसके अलावा भी टैंकर भेजे गए थे।

Delhi Water Supply जानकारी के मुताबिक….



जानकारी के मुताबिक, पहाड़गंज, एनडीएमसी क्षेत्र, रजिंदर नगर, पटेल नगर, बलजीत नगर, प्रेम नगर, इंद्रपुरी, कालकाजी, अंबेडकर नगर, प्रह्लादपुर, रामलीला ग्राउंड, दिल्ली गेट, सुभाष पार्क, मॉडल टाउन, गुलाबी बाग, पंजाबी बाग, जहांगीरपुरी, बलजीत नगर, प्रेम नगर, इंद्रपुरी, कालकाजी, गोविंदपुरी, तुगलकाबाद, संगम विहार, सिविल लाइंस, हिंदूराव अस्पताल, कमला नगर, शक्ति नगर, करोल बाग, मूलचंद, साउथ एक्सटेंशन, बुराड़ी, ग्रेटर कैलाश में पानी की समस्या रही।

Delhi Water Supply

एक स्थानीय निवासी ने बताया…



एक स्थानीय निवासी ने बताया है कि साउथ एक्सटेंशन के कुछ जगहों पर पानी आया तो उसका प्रेशर काफी कम हुआ था। लेकिन इससे भी सारे लोगों को पानी नहीं मिला, क्योंकि जब पानी का टैंकर आता है। तभी भी भीड़ के चलते पानी भरने में काफी दिक्कत होती है। चूंकि दिल्ली में अब पानी का संकट कम हो सकता है। दिल्ली जल बोर्ड ने चंद्रावल तथा वजीराबाद जल शोधक संयंत्रों में पानी साफ करने की प्रक्रिया सामान्य होने का भी दावा किया है।

वहीं पर शुक्रवार की शाम तक ओखला जल शोधन संयंत्र पर पानी साफ होने को लेकर समस्या बनी रही। इससे कई इलाकों में पानी का संकट बना रहेगा।

गांव में भी होती है पानी की बर्बादी



Delhi Water Supply, आपको बता दें कि पानी की बर्बादी सिर्फ शहरों की समस्या नहीं है बल्कि ग्रामीण इलाकों में भी बहुत ज्यादा पानी बर्बाद हो रहा है। सिंचाई के पारंपरिक उपायों के कारण से पानी की बर्बादी हो रही है। जबकि नए तकनीकी अपनाकर पानी की बर्बादी को कम भी किया जा सकता है। वहीं पर पीने के पानी के लिए भी ग्रामीण इलाकों में गहरे बोरवेल भी लगाए गए हैं। जबकि यहां पर पीने के पानी के लिए हैंडपंप तथा ट्यूबवेल लगाए गए हैं।

जुगाड वाला पुल देखिए, इतना खतरनाक है ये पुल की कई लोग जो चुके हैं शिकार

CM Yogi से 10 साल की बच्ची काजल ने की मुलाकात, जानिए इस मासूम बच्ची को क्या जरूरत आन पड़ी सीएम से मिलने की

Delhi Water Supply 2025 तक 220 अरब लीटर भारत में रहेगी साफ पानी की मांग



Delhi Water Supply, गौरतलब है कि भारत में साफ पानी की अभी 40 अरब लीटर की मांग है। की साल 2025 तक यह बढ़कर 220 अरब लीटर पहुंच जाएगी। हालांकि इससे निपटने के लिए अभी से ही इंतजाम करने होंगे। अभी से पानी की बर्बादी को रोकना होगा। वैसे तो कई सारे ऐसे देश हैं जिन्होंने जल संकट से निपटने के लिए योजनाएं बनाई तथा उनका पालन भी किया। अब वहां पर पर्याप्त पानी भी है।

Recent Posts