Categories: सेहत

दिल को बनाना चाहते है स्वस्थ और मजबूत, तो जानिए कैसी होनी चाहिए Deit

Deit

Deit: अगर आपको भी अपने हार्ट को ज्यादा हेल्दी रखना है और लंबे समय तक निरोग रहना है, तो आपको Deit का बहुत ज्यादा ध्यान रखना चाहिए। आपको अपने खाने में ऐसे फल, सब्जियां और अनाज को शामिल करने चाहिए, जिनसे आपका दिल और स्वस्थ लंबे समय तक मजबूत बने रहे।

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए डाइट

Deit

आजकल आय दिन हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी समस्याएं काफी ज्यादा बढ़ रही हैं। डॉक्टर्स ने इन बीमारियों की एक बड़ी वजह हमारी लाइफस्टाइल को बताया है। खाने-पीने में लापरवाही से ही अक्सर स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं शुरु हो जाती है। कई बार हमे अक्सर इसके गंभीर परिणाम भी भुगतने पड़ते हैं।

अगर आप बहुत ही ज्यादा असंतुलित आहार और खाना खाते हैं तो इससे कोलेस्ट्रोल का लेवल बढ़ने लगता है।  जिसके कारण हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारी होने की संभावना भी बढ़ जाती है। शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल बढ़ने पर कई तरह के नुकसान सामने आने लगते हैं। इससे हार्ट की समस्याएं अत्यधिक बढ़ जाती हैं। तो आपके लिए हार्ट को हेल्दी रखने के लिए किस तरह की Deit लेनी चाहिए ये जानना बेहद ही आवश्यक है।

हरी पत्तेदार सब्जियां है बेहद जरूरी

Deit


हार्ट को हेल्दी बनाने के लिए और कोलेस्ट्रॉल लेवल को मेंटेन रखने के लिए हरी सब्जियां आवश्य खाएं। आपको खाने में पालक और साग जैसी सब्जियों को शामिल करना चाहिए। इसमें ल्यूटिन और कैरोटेनॉइड्स होते हैं, जो हार्ट की बीमारियों के खतरे को काफी कम करते है। इसके अलावा टमाटर और बैंगन भी हार्ट के लिए बहुत ही अच्छी सब्जियां हैं।

खट्टे फल का सेवन होगा लाभकारी

Deit


आपको हार्ट को हेल्दी रखने के लिए फाइबर से भरपूर खट्टे फल का सेवन करना चाहिए। खट्टे फलों में एक खास घुलने वाला फाइबर होता है जिसे पेक्टिन के नाम से जाना जाता है। इससे कोलेस्ट्रोल लेवल कम होता है। इसके अलावा खाने में एवोकाडो, अंगूर और बेरी जरूर से खाने चाहिए। इससे हार्ट हेल्दी भी रहता है।

दाल खाना है बहुत जरूरी

Deit


सभी तरह की दालें स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं। दाल में हाई प्रोटीन और अच्छी मात्रा में फाइबर भी होता है। खाने में नियमित रुप से दाल का सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल जमा नहीं होता, इसके अलावा दाल विटामिन बी का भी बहुत अच्छा सोर्स हैं।

सोनू के दोस्त बता रहे हैं कैसे सोनू गिट्टी से मिट्टी में लिखकर पढ़ाई करता था,

अर्थव्यवस्था को झटका, कई देशों ने भारत की चाय खरीदने से किया इनकार

इस आटे से बनी रोटी खा सकते है.

Deit


हार्ट, डायबिटीज और इसके साथ कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आपको गेहूं के आटे से बनी रोटी की बजाय जौ के आटे की रोटियां खाना चाहिए। इसके अलावा ओट्स को खाएं। ओट्स में बीटा-ग्लूकन नाम का एक फाइबर होता है जो बहुत जल्दी घुलता है। ओट्स खाने से कोलेस्ट्रॉल तेजी से कम भी होने लगता है।

इस आर्टिकल में बताए गए तरीके, विधि और दावों की हमारा न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है।आप इनको केवल सुझाव के रूप में लें सकते है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर आपको अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

CHANDRA PRAKASH YADAV

Why So Serious??

Recent Posts