Categories: खेल

IPL Final: मिल सकता है आईपीएल को नया चैंपियन; जानिए किसका पलड़ा है भारी

Published by
IPL Final

IPL Final: करीब 2 महीने से चला आ रहा आईपीएल टूर्नामेंट अब अपने समापन की ओर है । आईपीएल के 15 वें संस्करण का फाइनल आज अहमदाबाद के विशाल नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा । लंबे उतार चढ़ाव के बाद आखिर आईपीएल को दो फाइनलिस्ट टीमें मिल गयी हैं ।

आज शाम 8 बजे से टाटा IPL Final 2022 के फाइनल मैच में साल 2008 की चैंपियन राजस्थान रॉयल्स और इसी सीजन से टूर्नामेंट में आई नई नवेली गुजरात टाइटंस के बीच मुकाबला होगा । जाहिर है कि दर्शकों को इस मैच को लेकर खासा उत्साह है ।

जहां पहले क्वालीफायर में हार्दिक की कप्तानी वाली गुजरात टाइटंस ने राजस्थान रॉयल्स को पटखनी दे दी थी वहीं देखना होगा कि संजू सैमसन की कप्तानी में इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करने वाली राजस्थान रॉयल्स बदला लेते हुए अपना दूसरा आईपीएल खिताब जीत पाती है या नहीं।

दोनों टीमें हैं शानदार फार्म में

IPL Final

IPL Final 2022 का सफर खत्म होने को है । फाइनल में पहुंची दोनों टीमों के प्रदर्शन पर नजर डालें तो संजू और हार्दिक की कप्तानी वाली दोनो ही टीमों ने टूर्नामेंट में शानदार खेल दिखाया है । जहां गुजरात टाइटंस ने लीग के 14 मैचों में से 10 मैच जीतकर टेबल टॉपर रही वहीं राजस्थान रॉयल्स ने भी शानदार प्रदर्शन करते हुए 14 में से 9 मैच जीतकर दूसरा पायदान हासिल किया।

गुजरात टाइटंस ने पहले क्वालीफायर में ही जीत हासिल कर सीधा फाइनल का टिकट कटा लिया था वहीं राजस्थान रॉयल्स को दूसरे क्वालीफायर के लिए इंतजार करना पड़ा था । बता दें कि शुक्रवार को हुए दूसरे क्वालिफायर में राजस्थान रॉयल्स ने जोश बटलर के शतक के दम पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम को पटखनी देकर उनके पहले खिताब जीतने के सपने को चकनाचूर कर दिया था।

बटलर सहित दोनों टीमों के ये खिलाड़ी हैं गजब की फॉर्म में

IPL Final

जहां इंग्लिश बल्लेबाज, पर्पल कैप धारी और RR की बड़ी उम्मीद जोश बटलर गजब की फार्म में हैं और अब तक टूर्नामेंट में 4 शतक और 4 अर्धशतकों की मदद से 824 रन बना चुके हैं। इस बीच उनका औसत 58 के करीब रहा है । इसके अलावा राजस्थान रॉयल्स कप्तान संजू सैमसन, हेतमायर और पडिक्कल से भी आज बड़ी पारियों की उम्मीद लगाए होगा।

वहीं गेंदबाजी में चहल और अश्विन पर मिडल ओवर्स में विपक्षी गुजरात टीम को बांधने की जिम्मेदारी होगी। जहां तेज गेंदबाजी में रॉयल्स एक बार फिर से बोल्ट और प्रसिद्ध कृष्णा से उम्मीद लगाए होगी वहीं स्लॉग ओवर्स में ओबेड मकई की गेंदबाजी गेम चेंजर साबित हो सकती है ।

वहीं अगर गुजरात टाइटंस की बात की जाए तो अब तक खेले गए टूर्नामेंट में टीम एक लय में नजर आयी है और टीम के हर एक खिलाड़ी ने जरूरत पड़ने पर टीम की जीत में योगदान दिया है । गुजरात को मजबूत बनाने का सबसे बड़ा फैक्टर टीम का एक इकाई के रूप में खेलना और हरफनमौला खिलाड़ियों की भरमार का होना है ।

जहां कप्तान हार्दिक के अलावा उपकप्तान राशिद खान, राहुल तेवतिया ने गेंद और बल्ले से टीम को जीत दिलाई है वहीं फिनिशर के रूप में भी इन तीनों खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है । इसके अलावा गुजरात अपने एक और मैच विनर डेविड मिलर से धमाकेदार प्रदर्शन की उम्मीद लगाए होगी जबकि अच्छी शुरुआत दिलाने की जिम्मेदारी एक बार फिर से साहा और शुभमन गिल पर होगी ।

गुजरात की गेंदबाजी की बात की जाए तो अनुभवी शमी, राशिद के अलावा फर्गुसन और जोसेफ पर टीम को पहला टूर्नामेंट जिताने की जिम्मेदारी रहेगी।

राजस्थान रॉयल्स दिवंगत शेन वार्न के लिए जीतना चाहेगी टूर्नामेंट

IPL Final

IPL Final के शुरुआती सीजन अर्थात 2008 में शेन वॉर्न की कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स ने पहला खिताब जीता था । हालांकि उसके बाद से अब तक राजस्थान खिताब जीत नहीं सकी है । कुछ दिनों पहले ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर और महान खिलाड़ी शेन वॉर्न की मृत्यु हो गयी थी । ऐसे में राजस्थान रॉयल्स खिताब जीतकर अपने पहले कप्तान और दिवंगत शेन वार्न को ट्रिब्यूट देना चाहेगी।

Bihar के जमुई की बच्ची को मिल गया ‘दूसरा पैर’, कुछ दिन पहले एक पैर से स्कूल जाने का वीडियो हुआ था वायरल

5 साल की उम्र तक गूंगी थी दो बहने, फिर जब आवाज आई तो सरस्वती गले में विराजमान हो गई

IPL Final में गुजरात का पलड़ा है भारी लेकिन हो सकता है उलटफेर

बता दें कि आज के खिताबी मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करती आ रही गुजरात टाइटंस का पलड़ा भारी नजर आ रहा है । क्रिकेट विशेषज्ञों और आलोचकों के मुताबिक गुजरात अपने पहले सीजन में ही खिताब जीतने की प्रबल दावेदार है वहीं कयास ये भी लगाए जा रहे हैं कि राजस्थान रॉयल्स पलटवार कर सकती है ।

बता दें कि दोनों ही टीमों ने अब तक शानदार प्रदर्शन किया है ऐसे में हम सबको रात 8 बजे से होने वाले महामुकाबले का इंतजार करना होगा क्योंकि दोनों ही टीमें जबरदस्त खिलाड़ियों से लैस हैं और हाई वोल्टेज मुकाबला होने की सम्भावना जताई जा रही है ।

Recent Posts