Tumor Treatment: पेट में 7.5 KG का ट्यूमर, डॉक्टर बोले कुछ नहीं हो सकता, लेकिन इयान होल्डटन नहीं मानी हार..

Published by
Tumor Treatment

Tumor Treatment: ब्रिटेन के रहने वाले इयान होल्डटन 2020 में, 29 साल की उम्र में, टेस्टिकुलर कैंसर का पता चला था। ये कोई भी तय नहीं कर सकता है कि हमारा जीवन कब उल्टा हो जाए, जो होना होता है बस हो जाता है। इयान की कहानी डरावनी है, लेकिन आशा और दृढ़ता की भी है।

मुश्किल सर्जरी की सफलतापूर्वक

जब इयान होल्डटन युवा थे तो उन्हें testicular cancer हो गया था.दरअसल पिछले साल जून में पता चला था कि वो एक बेहद ही दुर्लभ ट्यूमर से ग्रस्ति हैं. फिर कुछ वक्त में ट्यूमर साढ़े सात किलो से ज्यादा हो चुका था. जहां एक तरफ एक डॉक्टर ने ट्यूमर की सर्जरी को असंभव बताया था. तो दूसरी ओर एक दूसरे डॉक्टर ने सफलतापूर्वक मुश्किल सर्जरी कर दी.

पहले भी हो चुका था युवक को कैंसर

एक युवक के पेट में 7.5 किलो का ट्यूमर हो गया था.जो कि कैंसर से पीड़ित था. लेकिन एक डॉक्टर ने बताया था कि इसका ऑपरेशन नहीं हो सकता है. मगर अब इस युवक का ट्यूमर निकल गया है और वह कैंसर से मुक्त हो चुका है.

Tumor Treatment

79 साल के थे उस वक्त इयान होल्डरन

Tumor Treatment, ब्रिटेन के नॉटिंघमशायर में 79 साल के इयान होल्डरन पत्नी के साथ रहते हैं. इन्हे पिछले साल जून में पता चला कि वह एक दुर्लभ ट्यूमर से जूझ रहे हैं, जिसे Retroperitoneal sarcoma कहा जाता है. जो ट्यूमर शरीर के टिश्यूतस, फैट, मांसपेशियों और रक्त वाहिकाओं से डेवलप होता है.

दूसरी राय लेने के लिए डॉक्टर से मिले

इयान अपने ट्यूमर को लेकर ‘द रॉयल मार्सडेन एनएचएस फाउंडेशन’ (The Royal Marsden NHS Foundation)  के डॉक्टर डर्क स्ट्रॉचस (Dr Dirk Strauss) से दूसरी राय लेने के लिए मिले. लेकिन डॉक्ट‍र स्ट्रॉस के पास पहुंचने से पहले ही इयान होल्डसन का वजन बढ़ गया और ट्यूमर का वजन साढ़े सात किलोग्राम हो गया.

ट्यूमर को देखकर डॉक्टर ने इयान से दावा किया कि वह इस ट्यूमर को ऑपरेट कर निकाल सकते हैं. जिसके बाद इयान का ऑपरेशन हुआ और वह कैंसर से पूरी तरह मुक्त हो गए.

Tumor Treatment

Lal Singh Chaddha की पूरी कहानी जान लीजिए

सिर्फ 21 साल की उम्र में क्रैक कर ली थी सिविल सेवा परीक्षा, जानिए कौन थे देश के सबसे पहले आईएएस अफसर

23 साल की उम्र में भी हुआ था कैंसर

Tumor Treatment, ट्यूमर को देखकर डॉक्टर ने इयान से दावा किया कि वह इस ट्यूमर को ऑपरेट कर निकाल सकते हैं. जिसके बाद इयान का ऑपरेशन हुआ और वह कैंसर से पूरी तरह मुक्त हो गए.

आप को बता दें, इस ऑपरेशन की कहानी हाल में चैनल 4 के ‘Super Surgeons: A Chance of Life’ में दिखाई गई थी. जिसमें पता चला कि होल्डन जब 23 साल के थे, तब इन्हे Testicular Cancer हुआ था.

कीमोथैरेपी और रेडियोथैरेपी नहीं थी कारगर

दरअसल Retroperitoneal sarcoma पर कीमोथैरेपी और रेडियोथैरेपी भी कारगर नहीं थी. डॉ स्ट्रॉस का कहना है कि इतना बड़ा ट्यूमर पहले कभी भी नहीं निकाला था. साथ ही बताया कि ऑपरेशन से पहले उन्होंने होल्डतन से बता दिया था कि इसमें रिस्क है. लेकिन होल्डतन ने स्वीशकृति दी और इसके बाद जाकर ऑपरेशन हुआ. सर्जरी के बाद 60 टांके लगे.

Recent Posts