Categories: News

NEET 2024: NTA को सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया नोटिस, काउंसलिंग पर रोक से इनकार

Published by

NEET 2024: नमस्कार दोस्तों! स्वागत है आपका हमारे वेबसाईट भारत एक नई सोच पर आज हम बात करेंगे NEET UG 2024 की ताजा खबर पर। सुप्रीम कोर्ट ने NTA को नोटिस जारी किया है।

आइए जानते हैं पूरी कहानी!

नीट 2024 परीक्षा में गड़बड़ी को लेकर 11 जून को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। इस सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA को नोटिस जारी किया। लेकिन कोर्ट ने काउंसलिंग पर रोक लगाने और री-एग्जाम का आदेश जारी करने से फिलहाल इनकार कर दिया है।

अब ये मामला क्या है?

तेलंगाना के अब्दुल्ला मोहम्मद फैज और आंध्र प्रदेश के डॉ. शेख रोशन मोहिद्दीन ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है। इसमें उन्होंने NEET परीक्षा रद्द करके इसे दोबारा आयोजित करने की मांग की है।

सुनवाई के दौरान जस्टिस विक्रम नाथ और अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की अवकाशकालीन पीठ ने कहा कि परीक्षा की मर्यादा और पवित्रता पर असर पड़ा है। कोर्ट ने NTA की दलील भी सुनने का फैसला किया है। अब इस मामले की अगली सुनवाई 8 जुलाई को होगी।

याचिकाकर्ताओं ने आरोप लगाया है कि NEET 2024 में ग्रेस मार्क्स देने में मनमानी हुई है। साथ ही 67 परीक्षार्थियों को पूरे 720 अंक मिले हैं, जो संदेह के घेरे में है।

सोशल मीडिया पर मचा बवाल

दोस्तों, इस बार 5 मई को हुए NEET एग्जाम में करीब 24 लाख छात्र-छात्राएं बैठे थे। 4 जून को NTA ने रिजल्ट जारी किया और पता चला कि 67 कैंडिडेट्स को 720 में से 720 नंबर मिले हैं। इतने कैंडिडेट्स के 100% नंबर देखने के बाद रिजल्ट को लेकर सवाल उठने लगे। सोशल मीडिया पर भी लोगों ने इसे लेकर कई सवाल उठाए।

जब Chandrababu Naidu ने अपने ससुर के खिलाफ किया था विद्रोह, जानें एनडीए किंग मेकर के बारे में सब कुछ

NEET Paper Leak पर फूटा छात्रों का गुस्सा

NEET 2024 लेकर किए जा रहे है प्रोटेस्ट

आरोप लगे हैं कि रिजल्ट में गड़बड़ी हो सकती है, पेपर लीक और एक ही सेंटर से आठ टॉपर्स निकलने के भी आरोप लगे हैं। इसको लेकर देशभर में प्रोटेस्ट किए जा रहे हैं।

इस मामले में NTA ने 8 जून को प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की थी। NTA के डायरेक्टर जनरल सुबोध कुमार ने कई सवालों का जवाब दिए। NTA ने कहा कि सभी स्टूडेंट्स का री-एग्जाम नहीं होगा, लेकिन जिन कैंडिडेट्स को ग्रेस मार्क्स दिए गए हैं, उनके लिए एक कमेटी गठित की गई है।

तो दोस्तों, यह थी NEET UG 2024 की ताजा खबर। सुप्रीम कोर्ट ने NTA को नोटिस जारी किया है और अब 8 जुलाई को अगली सुनवाई होगी। अगर आपको हमारा लेख पसंद आया हो, तो बने रहे हमारे साथ और पढ़ें ढेर सारी संबंधित खबरे। तो मिलते हैं आपसे अगले लेख में, तब तक के लिए नमस्कार!

Barkat

Wanna success...

Share
Published by
Tags: NEET 2024

Recent Posts