Categories: तकनिकी

Internet Speed के मामले में फिसड्डी साबित हुआ एयरटेल, Jio और Vi  का टॉप पर दबदबा

Published by
Internet Speed

Internet Speed: जैसे जैसे दिन बीत रहे हैं वैसे-वैसे इंटरनेट का दायरा लगातार बढ़ रहा है। जिसका लोग ऑनलाइन गेम, अपने ऑफिस का काम करके फायदा उठा रहे हैं। ऑनलाइन गेम से यह फायदा है कि गेम खेलने वाले दूसरे शहर में बैठे होने के बावजूद भी किसी दोस्त के साथ गेम का लुत्फ उठा सकते हैं। वहीं हम घर से बैठकर अपने ऑफिस का सारा काम कर सकते हैं बिना किसी तरह के रुकावट के, लेकिन यह तब ही संभव होगा,

जब हमारा नेटवर्क फास्ट और लो लेटेंसी वाला हो।  TRAI ने मार्च 2022 के इनरनेट स्पीड का लेटेस्ट आंकड़ा जारी कर दिया है। जिससे Airtel, Jio 4G और Vi  तीनों ही कंपनियों के अपलोड स्पीड और डाउनलोड स्पीड का डेटा सामने आ चुका है। आइए जानते हैं किस कंपनी ने मार्च महीने में कितनी स्पीड रही है।

हर ऑपरेटर करता है Internet Speed देने का दावा

Internet Speed

लगातार मोबाइल यूजर्स अपने सिम ऑपरेटर की इंटरनेट स्पीड की जानकारी के लिए सवाल करते हैं, दरअसल हर मोबाइल यूजर जानना चाहता है कि Airtel, Jio, या वोडाफोन-आइडिया में से कौन सी कंपनी सबसे ज्यादा फास्ट 4G स्पीड देता है और कौन सा उनके लिए बेहतर है। वैसे तो हर ऑपरेटर कंपनी खुद को फास्ट इंटेरनेट देने का दावा करता है, मगर TRAI ने अपनी नई रिपोर्ट जारी कर बता दिया कौन दमदार है, जिसके कारण वह टॉप पर बना हुआ है।

Internet Speed के मुकाबले में जियो ने सबको पछाड़ा

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी की TRAI की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक Airtel और वोडाफोन आइडिया दोनों क्रमश: 13.7 Mbps और 17.9 Mbps की एवरेज डाउनलोड की स्पीड दे रहा है। वहीं जियो इस मामले में दोनों को पछाड़ते हुए आगे निकल गया है। अगर हम बात करें Jio 4G Speed की, तो इसमें 21.1 Mbps  एवरेज  डाउनलोड स्पीड की है. वहीं Vi लिस्ट में अपलोड स्पीड के मामले में टॉप पर है।

ये ऑपरेटर दे रहा सबसे ज्यादा डाउनलोड स्पीड

TRAI द्वारा जारी किए मार्च महीने के डेटा के अनुसार, जियो ने मार्च 2022 में फरवरी के मुकाबले 2.5 परसेंट एवरेज डॉउनलोड स्पीड बढ़ी है। जहां फरवरी में जियो की डाउनलोड स्पीड 20.6 Mbps थी, तो वहीं मार्च में यह बढ़कर 21.21 Mbps हो गई है। इस दौरान एयरटेल और वोडाफोन आइडिया की स्पीड 8.7 परसेंट और 2.7 परसेंट बढ़ी है। आप को बता दें…वोडाफोन आइडिया Vi अपलोड स्पीड के मामले में टॉप पर बना हुआ है। 

इतनी दे रहा अपलोड स्पीड

मार्च 2022 में कंज्यूमर्स को एवरेज 8.2 Mbps की स्पीड से डेटा मिली है। जैसे की आपको पहले भी बता चुके हैं Vi भारत का तीसरा सबसे बड़ा टेलीकॉम ऑपरेटर है। वहीं मार्च 2022 में Airtel, Jio, और BSNL ने क्रमशः 6.1 Mbps, 7.3 Mbps और 5.1 Mbps की एवरेज अपलोड स्पीड दी है। वहीं बतादें, BSNL अभी भी 4G पर काम नहीं कर रहा है, जिसके बाद भी बीएसएनएल 5.1 Mbps की एवरेज दे रहा है, जो की बुरा नहीं है। 

Jahangirpuri Danga पे वहाँ के हिन्दुवों का बयान आपको चौका देगा

जहांगीरपुरी हिंसा में जब अमित शाह ने संभाली आरोपी पर कार्रवाई की कमान,48 घंटे की बुलडोजर कहानी

Internet Speed का पूरा खेल!

आपको मिलने वाले डेटा की स्पीड को किसी भी ऑपरेटर की डाउनलोड और ऑपरेटर को प्रभावित करती हैं। आप इंटरनेट पर डाउनलोड स्पीड की मदद से बिना किसी दिक्कत के वीडियो देख पाते हैं या ऑनलाइन दूसरी  सर्फिंग कर पाते हैं, जबकि आप अपलोड स्पीड की मदद से किसी दूसरे सर्वर या फिर कॉन्टैक्ट को अपना डेटा भेज पाते हैं।

Internet Speed, वॉट्सऐप पर फोटो भेजने की स्पीड को हम अपलोड स्पीड समझ सकते हैं और किसी फोटो को डाउनलोड करने की रफ्तार को डाउनलोड स्पीड कहते हैं। My Speed ऐप की मदद से ट्राई इन डेटा से कलेक्ट करता है।

Recent Posts