Thermal Curtains खरीदना घर के लिए क्यों है एक बेहतर ऑप्शन, जानिए इसके बारे में

Published by
Thermal Curtains

Thermal Curtains: घर में जब भी साज-सज्जा की बात आती है। तो उसमें पर्दे यकीनन एक अहम रोल अदा करते हैं। तभी तो महिलाएं भी अपने रूम के कलर से लेकर डेकोर थीम के आधार पर परदों का चयन करती हैं। हालांकि बच्चों के कमरे में एनिमल प्रिंट परदे तो हाल में लेडीज स्टाइल पर्दों को सेलेक्ट किया जाता है। लेकिन आपने क्या कभी इसके बारे में विचार किया है कि पर्दे आपके कमरे की शोभा बढ़ाने के साथ ही साथ आपके पैसों की भी बचत करें तो।


शायद ही आपको सुनने में यह अजीब लगे। लेकिन वास्तव में ऐसा हो सकता है। आम तौर पर अपनी परदों को खरीदते वक्त उसके कलर, साइज, पैटर्न और प्रिंट पर फोकस किया होगा। लेकिन आप अब उसके फैब्रिक पर भी जरा गौर फरमाए। मार्केट में यूं तो आपको शीयर पर दो से लेकर हैवी फैब्रिक पर्दे बहुत ही आसानी से मिल जाएंगे। लेकिन अगर आप अपने घर की खूबसूरती बढ़ाने के साथ ही साथ पैसों की बचत भी करना चाहती हैं।

तो थर्मल पर्दों का ही चयन करें। ये कई मायनों में आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन भी है। तो हम आपको यह बताते हैं कि थर्मल परदों का उपयोग करना आपके लिए किस प्रकार से लाभदायक साबित हो सकता है।

Thermal Curtains क्या है?



Thermal Curtains के उपयोग से पहले आपको ये जान लेना चाहिए कि वास्तव में थर्मल पर्दे कैसे होते हैं। तभी आप इनकी खासियत जान पाएंगे। असल में इस तरह के प्रति कुछ इस तरह तैयार किए जाते हैं कि जो आपके घर के अंदर के वातावरण को यूं ही बनाए रखते हैं। जिसकी वजह से यह एक बेहद ही यूज़फुल प्रोडक्ट माना जाता है।

Thermal Curtains

पैसों की बचत करते हैं



आप अगर मनी सेविंग परदे खरीदने का विचार बना रही है। तो ऐसे में थर्मल परदो को चुन सकती हैं। ये कई मायनों में आपके पैसे की बचत करते हैं। सबसे पहले तो यह गर्मी में हिट तथा सर्दी में ठंड को घर के अंदर नहीं आने देते। फिर हीटर चलाने की जरूरत भी नहीं पड़ती तथा इस प्रकार आपके घर की बिजली की भी काफी बचत होती है। वहीं दूसरी तरफ ही यह बहुत ज्यादा महंगे नहीं होते हैं।

कोई समझौता नहीं होम डेकोर के साथ


दरअसल Thermal Curtains को ब्लैकआउट कर्टेन्स भी कहा जाता है। इसीलिए कुछ महिलाएं ये भी सोचती है कि थर्मल परदे केवल ब्लैक कलर की ही मिलते हैं। ऐसे में अगर इन्हीं घर में लगाया जाएगा तो पूरा घर बहुत ही अजीब नजर आएगा। चूंकि ऐसा नहीं है। आज के वक्त में थर्मल परदे आपको अनलिमिटेड वैरायटी मिलती है। आप अपने रूम के कलर स्कीम के मुताबिक इसमें ऑरेंज से लेकर ग्रीन और काफी कलर आदि को सेलेक्ट कर सकते हैं।

इसके अलावा भी आपको इनमें कई प्रकार की प्रिंट्स भी मिलेंगे। आजकल तो थर्मल परदो में डिजिटल प्रिंटिंग भी की जाती है। इसकी वजह से इसमें छपे प्रिंट्स बहुत ही रियलिस्टिक लगते हैं तथा इस तरह कमरे का पूरा लुक बदल जाता है।

1 लाख किमी की सड़क प्लास्टिक कचरे से बनी, प्लास्टिक संकट खत्म करने का क्या यही है उपाय?

फोन नही था तो बिग बॉस में नही जा पाए, Adarsh Anand के स्ट्रगल की कहानी, उनकी जुबानी

Thermal Curtains

हर बार बदलने का झंझट नहीं



थर्मल परदों के साथ ये एक बहुत अच्छी बात है। जो इसे घर के लिए एक परफेक्ट चॉइस भी बनाते हैं। यह देखने में आता है कि जब मौसम बदलता है तो हम अपने घर के परदो में भी बदलाव करते हैं। जहां पर गर्मी के मौसम में लाइट फैब्रिक या फिर शीयर परदों का उपयोग किया जाता है। वहीं पर ठंडी के मौसम में हम हैवी फैब्रिक के परदों का उपयोग करते हैं। लेकिन थर्मल परदे कुछ इस प्रकार डिजाइन किए जाते हैं कि यह हर मौसम के लिए फिट बैठते हैं तथा इसलिए इन्हें हर बार बदलने की कोई जरूरत नहीं होती।

Recent Posts