SpiceJet के बॉस अजय सिंह ने साझा किया अपना अनुभव, बताया- फ्लाइट पाकिस्तान डायवर्ट होने के बाद माहौल तनावपूर्ण था

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SpiceJet के बॉस अजय सिंह ने एक निजी चैनल  के साथ एक अनोखे साक्षात्कार में उस तनावपूर्ण स्थिति का गहन विवरण दिया,  जब स्पाइसजेट की एक फ्लाइट खराब गैस संकेतक लाइट के कारण पाकिस्तान के कराची में उतरी थी। श्री सिंह ने बताया कि दिल्ली – दुबई उड़ान को एहतियात के तौर पर कराची की ओर मोड़ दिया गया। पायलट को संदेह था कि बहुत अधिक गैस की खपत हो सकती है, वहां से अतिरिक्त खपत होनी चाहिए। श्री सिंह ने कहा कि काफी एहतियात के तौर पर, उन्होंने पूरी तरह से उचित काम किया, उन्होंने विमान को निकटतम हवाई अड्डे की ओर मोड़ दिया।

‘विमान में कुछ भी खराबी नहीं है’

उन्होंने कहा कि सभी जांच में पाया गया कि विमान में कुछ भी खराबी नहीं है, जिसमें कराची के बाद SpiceJet के यात्रियों को एक टर्मिनल पर आराम करने की अनुमति दी गई थी। उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति से निपटने के लिए पाकिस्तान कोई आसान देश नहीं है। “हम वहां (कराची) एक विमान भेजना चाहते थे, यात्रियों को दुबई ले जाना चाहते थे,”

श्री सिंह ने बताया कि पाकिस्तान सरकार को मंजूरी देने में काफी समय लगा। “इसमें काफी समय लगा, हमें वास्तव में इसका पछतावा था। लेकिन उन्होंने हमें यात्रियों को विमान से बाहर और लाउंज में ले जाने की अनुमति नहीं दी, ” उन्होंने कहा कि वैकल्पिक विमान भेजा गया था, लेकिन इसमें काफी समय लगा क्योंकि पाकिस्तान में मंजूरी में काफी समय लगता है, खासकर भारतीय विमान के मामले में।

‘यह बहुत तनावपूर्ण था, हम चिंतित थे’

उन्होंने कहा- “बेशक आपको पाकिस्तान में मंजूरी पाने के लिए अपने सर्वश्रेष्ठ अधिकारियों का उपयोग करना होगा … यह बहुत तनावपूर्ण था। हम चिंतित थे, ”श्री सिंह ने कहा। उन्होंने कहा, “ठीक है, हमने पाकिस्तान में सरकार, नियामक और साथ ही हमारे राजदूत को सूचित किया था और निश्चित रूप से, सभी ने इस प्रक्रिया में सहायता की थी,”

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‘SpiceJet के बेड़े के लिए अतिरिक्त उपकरणों की कमी’

SpiceJet विमान से जुड़ी असामान्य रूप से अत्यधिक घटनाओं ने विमानन नियामक को एयरलाइन से एक सबूत की तलाश करने के लिए प्रेरित किया है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय, या डीजीसीए ने एयरलाइन के काम करने के तरीके पर बड़े पैमाने पर अंतराल की पहचान की है, “अपमानजनक सुरक्षा मार्जिन” के साथ काम करने वाली उड़ानों से, उस समय “खराब आंतरिक सुरक्षा निरीक्षण” में वितरकों को समय पर भुगतान नहीं किया जा रहा है, जिसके परिणामस्वरूप स्पाइसजेट के बेड़े के लिए अतिरिक्त उपकरणों की कमी।

एयरलाइन ने इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन और IATA ऑपरेशनल सेफ्टी ऑडिट का जिक्र करते हुए कहा कि स्पाइसजेट ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि वह निर्धारित समयावधि के दौरान नोटिस का जवाब देगी। “हम अपने यात्रियों और चालक दल के लिए एक सुरक्षित संचालन सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम एक IATA-IOSA प्रमाणित एयरलाइन हैं, ”

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