Categories: News

North India में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच इस राज्य में पड़ी बौछारें, मौसम हुआ सुहाना, देखें वीडियो

Published by
North India

North India: जहां उत्तर भारत में अप्रैल का महीना लोगों को झुलसा रहा है वहीं भारत के कुछ राज्यों में मौसम सुहाना हो चला है और बारिश हो रही है । पूर्वोत्तर राज्यों सहित तमिलनाडु में भी भारी बारिश होने के समाचार मिले हैं । बता दें कि तमिलनाडु के कुछ इलाकों में कल बारिश हुई जबकि कहीं कहीं अधिक बारिश से जलभराव की समस्या भी हुई है ।

North India

बता दें कि कल तमिलनाडु के रामेश्वरम इलाके में भारी बारिश हुई जिससे मौसम सुहाना हो गया है । इलाके के लोगों का कहना है कि काफी समय से चली आ रही भीषण गर्मी से उन्हें राहत मिली है । जानकारी के मुताबिक बौछारें पड़ते ही लोग घरों से बाहर मौसम का आनंद लेने निकल पड़े।

North India का गर्मी से है बुरा हाल

बता दें कि उत्तर भारत इस वक्त भीषण गर्मी की चपेट में है । ग्लोबल वार्मिंग के कारण उपजे हालात से अप्रैल का महीना ही झुलसाने लगा है । दिन का तापमान 47-48 ℃ तक चढ़ जा रहा है,दोपहर में हीट वेव भी चल रही है। जानकारों के मुताबिक अप्रैल माह में इतनी गर्मी अक्सर नहीं पड़ती ।

ग्लोबल वार्मिंग और वृक्षों की अंधाधुंध कटान है इसकी जिम्मेदार

North India

अप्रैल के महीने में पड़ रही भीषण गर्मी की एक प्रमुख वजह मौसम का अनिश्चितता भरा होना भी है। जहां आज के कुछ साल पहले तक वृक्षों की कटान उतनी नहीं थी और ग्लोबल वार्मिंग उतनी नहीं थी सो टेम्परेचर भी नॉर्मल रहता था लेकिन इधर के कुछ सालों में कंक्रीट के जंगल उगाने और सभ्य बनने की चाह में मनुष्य धरती को गर्म तवा बनाने पे आमादा है। जानकारों के मुताबिक यही कारण है कि तापमान अनियमित हो चला है । उत्तर भारतीय राज्य इससे पहले शायद ही कभी अप्रैल में इतना झुलसे हों । वृक्षों की अंधाधुंध कटान ने लोगों को तकरीबन 50 ℃ तापमान में झुलसने को मजबूर कर दिया है।

पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश हुई जानलेवा

North India

उधर पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश अपना कहर बरपा रही है। असम में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश,तूफान और बिजली गिरने से जन जीवन बुरी तरह प्रभावित है । असम के राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण(ASDMA) के अनुसार अब तक राज्य में भारी बारिश और बिजली गिरने से 14 लोगों की मृत्यु हुई है जबकि हजारों लोग परेशानियों का सामना कर रहे हैं। फिलहाल मौसम विभाग के अनुसार अभी बारिश अपना कहर जारी रख सकती है । गर्मी के मौसम में बेमौसम होने वाली बारिश को असम में बोरदोइसिला कहा जाता है ।

फिलहाल अभी बारिश का कहर थमने के आसार नहीं हैं और मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है । बता दें कि बीती 15 अप्रैल को राज्य में भारी बारिश और तूफान आया था । जबकि डिब्रूगढ़ में तेज आंधी ने 1 बच्चे सहित 4 लोगों की जान ले ली। पिछले 2 दिनों में हुई बारिश और आंधी तूफान ने बड़ी तबाही मचाई है । करीब 14 लोगों की मृत्यु के अलावा 7 हजार से अधिक मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं।

असम, तमिलनाडु, केरल, अरुणाचल प्रदेश में जारी किया गया अलर्ट

North India

मौसम विभाग के अनुसार देश के 4 राज्यों में भारी बारिश का अनुमान है । केरल,असम,अरुणाचल प्रदेश और तमिलनाडु में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इन राज्यों में आज छिटपुट वर्षा के साथ ही मूसलाधार बारिश भी हो सकती है।

पचासों किलोमीटर से फल बेचती हैं ताकि अपने सपनो को पूरा कर सकें, पचासों मैडल जितने वाली लड़की की कहानी

आर्थिक संकट से घिरे श्रीलंका में सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन तेज,देखें तस्वीरें

North India में चढ़ा है पारा

North India

जहां पूर्वोत्तर राज्यों और देश के कुछ अन्य हिस्सों में बारिश और आंधी आने से लोगों को गर्मी से निजात मिली है वहीं उत्तर भारतीय राज्य प्रचंड गर्मी का सामना कर रहे हैं ।अघोषित बिजली कटौती से लोगों को परेशानियां उठानी पड़ रही हैं । तापमान 45 से 50 ℃ तक चढ़ जा रहा है ।बता दें कि इतना तापमान अक्सर मई-जून में चढ़ता देखा गया है जबकि इस वर्ष यह हाल अप्रैल महीने में ही है। फिलहाल अभी झुलसती गर्मी से निजात पाने के आसार नहीं दिख रहे हैं। मौसम की इस झुलसन से बचने के लिए लोग घरों में पंखे, कूलर के साथ दोपहर काट रहे हैं ।

Recent Posts