Categories: News

Satish Kushwaha: यूट्यूब वीडियो बनाकर देवरिया के रहने वाले लड़के ने 6 महीने में ₹40 लाख कमाए

Published by
Satish Kushwaha

Satish Kushwaha: मात्र 25 साल की उम्र में मुंबई जैसे शहर में अपना एक फ्लैट खरीद लिया। इस युवक का कहना है यह कमाई उसे यूट्यूब से हुई है। और वह लगभग 5 से 8 लाख पर मंथ कमा लेता है। अगर इसमें ब्रांड प्रमोशन और मार्केटिंग की भी कमाई जोड़ दी जाए तो यह कमाई लगभग 12 लाख रुपए तक पहुंच जाती है।देवरिया गांव से निकलकर मुंबई के चाल में रहे और आज इस चाल से निकलकर सतीश कुशवाहा एक मशहूर यूट्यूब पर बन चुके हैं और मुंबई में उन्होंने एक आलीशान फ्लैट भी खरीद लिया है।

सतीश कुशवाहा उत्तर प्रदेश के देवरिया के गांव के रहने वाले हैं।और यह फिल्म मेकर बनना चाहते थे। लेकिन फीस न भर पाने के कारण स्कॉलरशिप के जरिए इन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की लेकिन इंजीनियर बनने से उन्होंने इनकार कर दिया।और आज यह युटुब क्रिएटर बन चुके हैं।और इस यूट्यूब के माध्यम से लाखों रुपए महीने कमा रहे हैं।

Satish Kushwaha

इनके यूट्यूब चैनल पर11लाख से अधिक सब्सक्राइबर है। और अपने चैनल के माध्यम से यह युवाओं को ऑनलाइन पैसा कमाने के रास्ते बताते हैं।इसके साथ ही यह यूट्यूब पर प्रेरणादायक इंटरव्यू भी प्रोवाइड करते हैं।

Satish Kushwaha के मुंबई के संघर्ष की कहानी

सतीश ने यूट्यूब की कमाई से मुंबई में एक फ्लैट खरीद लिया है। और उनका कहना है कि यह यूट्यूब ऐडसेंस से लगभग महीने में 5 से 8 लाख तक की कमाई हो जाती है और अगर यह ब्रांड प्रमोशन और एडवरटाइजिंग कर देते हैं तो यह कमाई इनकी10 से12 लाख रुपए पर मंथ पहुंच जाती है।

Satish Kushwaha

Satish Kushwaha अपने संघर्ष के दिनों को याद करते हुए बताते हैं कि वे मुंबई के एक चाल में एक कमरे में 5 लोगों के साथ में रहते थे।ये बताते हैं कि जब यह अपने कमरे में यूट्यूब पर वीडियो रिकॉर्ड करके डालते थे तो इसके लिए इनको फैन ऑफ करना पड़ता था। जिसकी वजह से गर्मी से हाल बेहाल हो जाता था लेकिन वीडियो बनाने का जुनून था इसलिए कोई भी समस्या इनके आड़े नहीं आई।

सतीश फिल्मेकर बनना चाहते थे

सतीश फिल्ममेकर बनना चाहते थे। और यह बात जब उन्होंने अपने घर वालों को बताया तो इसकी फीस अधिक होने के कारण घर वाले तैयार नहीं हुए और इनको शुरू शुरू में पता नहीं था किसके लिए क्या करना पड़ता है। फिर उन्होंने ग्रेजुएशन कोर्स किया।और वे यूट्यूब से जुड़े रहते थे उस पर फिल्म मेकिंग के वीडियो देखा करते थे। तो इनके दोस्त ने राय दी कि तुम वीडियो बनाकर भी पैसा कमा सकते हो और अपने सपने पूरे कर सकते हो।

तब से इन्होंने यूट्यूब पर अपना चैनल बनाने का निश्चय किया। और इसके साथ साथ इन्होंने ब्लॉगिंग बनाना शुरू कर दिया। लेकिन यूट्यूब पर कमाई करना इतना आसान नहीं होता है। उनको $100 कमाने में यूट्यूब पर डेढ़ वर्ष लग गए।

मुंबई की चाल से फ्लैट खरीदने तक का सफर

Satish Kushwaha

सतीश मुंबई में शुरुआती दिनों में चाल में रहते थे। और उस चाल से निकल कर ये आज शानदार और आलीशान फ्लैट में रहते हैं। यह चाल से फ्लैट तक का सफर उनका आसान नहीं था। बहुत सारी समस्याएं रास्ते में आएंगे लेकिन यह संघर्ष करते रहे और यूट्यूब पर वीडियो बनाना इन्होंने नहीं छोड़ा।

सतीश बताते हैं कि 11 लाख सब्सक्राइबर तक पहुंचने के लिए उनको क्या-क्या करना। कैसे ये इस मुकाम तक पहुंचे। सतीश ने जब यूट्यूब वीडियो बनाना शुरू किया था तो उनका सपना था कि एक लाख सब्सक्राइबर कर पूरा कर लेना है। लेकिन उसके बाद में कंटेंट बनाते गए और लोग जुड़ते गए और उनका एक लाख का सपना आज 10 लाख से ऊपर तक पहुंच चुका है।

इंस्टाग्राम पर भी सतीश के 1 लाख फॉलोअर्स है

Satish Kushwaha

ज्यादा खा लिए हैं,तो यह पीजिए,सब हजम हो जाएगा

दक्षिण भारत के शहरों की यात्रा स्वदेश दर्शन ट्रेन कराएगी, 14 नवंबर को होगी रवाना गोरखपुर से

उन्होंने यूट्यूब और इंस्टाग्राम के माध्यम से बेरोजगारों को पैसा कमाने का तरीका बताया ।और जो जॉब कर रहे हैं उनको पार्ट टाइम में काम करने का तरीका बताया। और यह चीजें लोगों को पसंद आई जिसकी वजह से आज उनके इंस्टाग्राम पर भी एक लाख फॉलोवर है। सतीश बताते हैं कि कुछ लोगों ने उनका चैनल देख कर वीडियो बनाना शुरू किया और वे उनसे भी अधिक पैसा कमा रहे हैं। बहुत से लोग ऐसे थे जो कोरोना में अपनी नौकरी खो चुके थे और उन्होंने यूट्यूब पर काम करना शुरू किया और आज वह सक्सेस है।

Satish Kushwaha पूरी टीम के साथ यूट्यूब पर काम करते हैं

क्या सतीश यह यूट्यूब वीडियो अकेले बनाते हैं?उनके पास कोई टीम है इस प्रश्न पर वे बताते हैं कि उनके साथ तीन लोग और हैं जो फूल टाइम उनके चैनल में काम करते हैं। और चार अन्य लोग हैं जो फ्रीलांसर हैं। अपने सा9थ काम करने वाले टीम को सैलरी के रूप में लगभग डेढ़ लाख में पर मंथ खर्च करते हैं।

Satish Kushwaha

Recent Posts