Ranjit Singh Raj Inspiring Story: 10वीं फेल ऑटो ड्राइवर रंजीत सिंह राज की जयपुर से स्विटजरलैंड तक की यात्रा, गाइड बनें और बदली जिंदगी

Published by
Ranjit Singh Raj Inspiring Story

Ranjit Singh Raj Inspiring Story: किसी फिल्म की कहानी से कम नहीं है जयपुर के ऑटो ड्राइवर रंजीत सिंह राज की कहानी। अपने दृढ़संकल्प और कुछ दिखाने के जुनून से उन्होंने जयपुर से जिनेवा तक का लंबा सफर तय कर लिया है।

बचपन से ही समाजिक पूर्वाग्रहों का सामना किया

एनआरआई अफेयर की एक रिपोर्ट के अनुसार, राज ने अपने बचपन से ही समाजिक पूर्वाग्रहों का सामना करते रहे है। गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाले राज का रंग भी सांवला है। हमेशा ताने सुनकर उन्हें बड़ा ही गुस्सा आता था। लेकिन, अब आज वह जिस मुकाम पर पहुंचे हैं तो वहां से वह इन सभी चीजों को याद करते हैं तो जिंदगी के हर पहलुओं पर गौर करते हैं।

जयपुर की गलियों में भटकने वाले रंजीत आज स्विटजरलैंड के जिनेवा में

Ranjit Singh Raj Inspiring Story कभी पिंक सिटी जयपुर की गलियों में भटकने वाले रंजीत आज स्विटजरलैंड के जिनेवा में रहते हैं। वहां वह एक रेस्तौरेंट्स में काम करते हैं और उनका यह सपना भी है कि वह अपना खुद का भी रेस्तौरेंट्स खोलें। इसके अलावा वह अपना एक यूट्यूब चैनल भी चलाते हैं, जहां वह युजर्स को अलग-अलग जगह भी दिखाते हैं।

16 साल की उम्र से ऑटोरिक्शा चलाना शुरू किया

जयपुर में सिर्फ 16 साल की उम्र से ही रंजीत ने ऑटोरिक्शा चलाना शुरू कर दिया था और कई साल तक वह रिक्शा चलाते रहे। उसके बाद साल 2008 का समय था जब कई ऑटो ड्राइवर स्पैनिश, इंग्लिश, फ्रेंच भाषा में बात करते थे और जयपुर आने वाले टूरिस्ट को अट्रैक्ट करते थे। रंजीत भी इंग्लिश भाषा सीखने की कोशिश करने लगे।

शुरू किया टूरिस्ट बिजनेस

Ranjit Singh Raj Inspiring Story

रंजीत ने इस समय दौरान ही एक टूरिस्ट बिजनेस की शुरुआत की थी। अब वह फॉरेनर्स को पूरा राजस्थान घुमाते थे। अपने काम के दौरान ही उनकी मुलाकात एक विदेशी लॅडी से हुई, आगे चलकर उन्होंने इस महिला से शादी कर ली और 10वीं फेल इस इंसान की जिंदगी ही बदल गई।

कुत्तों से इस लड़की का प्यार देख आप दंग रह जाएंगे, कैसे इन बीमार पिल्लों का सफाई और इलाज कर रही

‘Jhund Movie’ की निर्माता का ‘The Kashmir Files’ के टैक्स फ्री होने पर सवाल, अन्य फिल्में भी महत्वपूर्ण?’

फ्रेंच एंबेसी के बाहर किया धरना

Ranjit Singh Raj Inspiring Story एक गाइड के तौर पर उन्हें जयपुर घुमाया था और इस दरम्यान ही दोनों में प्यार भी हो गया। उस महिला के फ्रांस लौट जाने के बाद भी दोनों स्काइप पर जुड़े रहे थे। रंजीत ने फ्रांस जाने की कई कोशिश भी की थी लेकिन, हर बार ही उनका वीजा रिजेक्ट हो जाता था। जब उनकी प्रेमिका अगली बार फ्रांस से आई तो दोनों ही फ्रेंच एंबेसी के बाहर धरने पर बैठ गए थे। उसके बाद एंबेसी के अधिकारियों ने मुलाकात की थी और आखिरकार रंजीत को 3 महीने का फ्रांस का टूरिस्ट वीजा मिल गया।

अभी जिनेवा में रहते हैं रंजीत

2014 में दोनों ने शादी की और उन्हें एक बच्चा भी है। रंजीत ने जब लॉन्ग टर्म वीजा के लिए अप्लाई किया तो उन्हें फ्रेंच सीखने के लिए कहा गया। उन्होंने एक क्लास किया और फ्रेंच भी सीख गए। फिलहाल वे जिनेवा में रहते हैं और अपना एक यूट्यूब चैनल चलाते हैं। वह बहुत ही घूमते हैं और उसके बारे में बातें भी करते हैं। उनका यह मानना है कि घूमने से वह अपने जीवन बहुत कुछ सीखते हैं।

Ranjit Singh Raj Inspiring Story

Recent Posts