Categories: राजनीती

Raj Thackeray: कई शहरों में अजान के साथ बजी हनुमान चालीसा,मनसे चीफ को नोटिस; पूरे राज्य में सुरक्षा व्यवस्था सख्त

Published by
Raj Thackeray

Raj Thackeray: महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना प्रमुख Raj Thackeray द्वारा 1 मई को दिए बयान से पुनः पलटने के बाद राज्य की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी है। महाराष्ट्र के कई जिलों में सुबह की अजान के समय मनसे कार्यकर्ताओं द्वारा हनुमान चालीसा बजाए जाने की सूचना पर महाराष्ट्र प्रशासन सख्त हो गया है । पुलिस ने अब तक कई मनसे कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया है जिनमे नितिन नाइक, शरद दिघे और प्रवीण हंगे आदि हैं ।

जानकारी के मुताबिक मुंबई के कांदिवली में चारकोप इलाके में ठीक अजान के समय मनसे कार्यकर्ताओं ने अपनी इमारत के छज्जे पर लाउडस्पीकर लगाकर हनुमान चालीसा बजाई जिससे इलाके में तनाव फैल गया है । समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक कस्बा पीठ स्थित पुणेश्वर हनुमान मंदिर में मनसे कार्यकर्ताओं द्वारा हनुमानजी चालीसा पढ़े जाने के ऐलान के बाद इलाके में तनाव बढ़ गया है । एजेंसी ने इलाके की तस्वीरें जारी की हैं । महाराष्ट्र प्रशासन ने भारी मात्रा में पुलिस बलों की तैनाती कर रखी है ।

Raj Thackeray

मनसे चीफ पर लटक रही है गिरफ्तारी की तलवार

मनसे प्रमुख Raj Thackeray द्वारा पिछले कुछ दिनों से लाउडस्पीकर विवाद छेड़े जाने के बाद से अब तक राज्य का माहौल गर्म रहा है । जहां मनसे प्रमुख अपनी जिद पर अड़े हुए हैं वहीं वह बार बार भड़काऊ बयानबाजी के चलते महाराष्ट्र सरकार पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं। महाराष्ट्र दिवस के दिन ( 1 मई ) को औरंगाबाद की रैली में भी राज ठाकरे ने रोक के बावजूद भड़काऊ बयानबाजी की थी। बता दें कि कुछ शर्तों सहित रैली की इजाजत देते हुए उद्धव सरकार ने मनसे प्रमुख से कहा था कि वह सभा मे भड़काऊ बयानबाजी नहीं करेंगे ।

इसके बावजूद मनसे प्रमुख ने अजान के दौरान बजने वाले लाउडस्पीकर विवाद को जोर शोर से उठाते हुए भड़काऊ बयानबाजी की थी । जिसके चलते महाराष्ट्र प्रशासन ने उन पर धारा 149 के तहत नोटिस जारी किया है । बता दें कि धारा 149 के तहत बिना वारंट कभी भी पुलिस मनसे प्रमुख Raj Thackeray को गिरफ्तार कर सकती है ।

महाराष्ट्र के डीजीपी के मुताबिक औरंगाबाद रैली में दिए भड़काऊ भाषण के मुद्दे पर उन पर उचित कार्यवाही की जाएगी। ज्ञात हो कि महाराष्ट्र पुलिस ने राज ठाकरे के खिलाफ 14 साल पुराने एक केस को भी खोज निकाला है जो कि गैर जमानती है । इस आधार पर कहा जा सकता है कि मुंबई पुलिस उन पर नजरें टेढ़ी किये हुए हैं और कभी भी उनकी गिरफ्तारी सम्भव है । हालांकि मनसे भी पीछे हटने के मूड में दिखाई नहीं दे रही । मनसे कार्यकर्ताओं के अनुसार यदि मनसे प्रमुख राज ठाकरे की गिरफ्तारी की गई तो समूचे राज्य में महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना धरने- प्रदर्शन करेगी।

अभी नहीं तो कभी नहीं- Raj Thackeray

Raj Thackeray

मनसे प्रमुख द्वारा भड़काऊ बयानबाजी तब भी जारी है जब महाराष्ट्र प्रशासन की तरफ से उनपर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है । सोशल मीडिया के माध्यम से वह लाउडस्पीकर विवाद को जोर शोर से उठा रहे हैं और कार्यकर्ताओं को “अभी नहीं तो कभी नहीं” के नारे दे रहे हैं । बता दें कि आज सुबह मनसे चीफ ने फिर से लाउडस्पीकर विवाद को हवा देते हुए और उद्धव सरकार को घेरते हुए अपने ट्विटर हैंडल पर एक पुराना वीडियो पोस्ट किया था । यह वीडियो बाला साहेब ठाकरे का है जिसमे वह लाउडस्पीकर हटाने की बात कर रहे हैं ।

Raj Thackeray

मनसे चीफ ने कल भी लाउडस्पीकर के खिलाफ देशवासियों के नाम लिखा था पत्र

Raj Thackeray

कल यानी 3 मई को MNS चीफ Raj Thackeray ने अपने ट्विटर अकाउंट से एक पत्र साझा किया था जो हिंदी,अंग्रेजी और मराठी भाषा मे था । यह पत्र सभी देशवासियों, हिंदुओं,माताओं,बहनों को सम्बोधित करते हुए लिखा गया था। मनसे चीफ ने इस पत्र के माध्यम से मस्जिदों में अजान के समय बजने वाले लाउडस्पीकर और उससे होने वाली तमाम समस्याओं की ओर इंगित कर सबको इसका विरोध करने के लिए कहा था ।

उन्होंने कहा,” मस्जिदों में बजने वाले लाउडस्पीकर अवैध हैं । हमने इन्हें हटाने के लिए महाराष्ट्र सरकार को 3 मई तक का अल्टीमेटम दिया था लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया । कोर्ट के आदेश के अनुसार लाउडस्पीकर रात 10 बजे के बाद और सुबह 6 बजे से पहले तक बन्द रहेंगे । हर धर्म के लोगों को उनके त्योहारों के दिन लाउडस्पीकर बजाने की अनुमति मिलेगी परंतु 365 दिन इन्हें बजाने का क्या मतलब है । मस्जिदों में यह पूरे साल बजते रहते हैं जिससे महिलाओं, बुजुर्गों, बच्चों और आम आदमी को तमाम तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है ।

हम बस यह चाहते हैं कि सारी मस्जिदों से लाउडस्पीकर उतरवाए जाएं वरना इसके विरोध में हम भी मंदिरों से हनुमान चालीसा बजायेंगे। लाउडस्पीकर बजाने का भी एक तय मानक है जिसे सुप्रीम कोर्ट ने तय किया है । लाउडस्पीकर से निकलने वाली आवाज का स्तर 10- 55 डेसिबल होना चाहिए लेकिन कोई नहीं मानता। यह विषय धार्मिक नहीं बल्कि सामाजिक है । और इसे उसी तरह से हल किया जाना चाहिए । हम सबको समझने की जरूरत है कि लाउडस्पीकर से निकलने वाले ध्वनि प्रदूषण से दिक्कत होती है । यदि इस मुद्दे को धार्मिक आधार पर हल करने की कोशिश की गई तो हमारी तरफ से भी वैसा ही उत्तर दिया जाएगा।”

ढाई लाख की चटनी कैसे बनती हैं, इन चाचा की बाते आपको खूब हंसाएगी

बर्लिन से पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय को संबोधित किया, Congress पर किया तीखा तंज

Raj Thackeray

मनसे चीफ ने आगे पत्र में सभी लोगों से अपील की है कि जहां भी मस्जिदों से अजान सुनाई दे वहां हनुमान चालीसा का पाठ बजाएं।

Raj Thackeray के आवास की सुरक्षा बढ़ाई गई

बता दें कि 4 मई से महाराष्ट्र में मस्जिदों से लाउडस्पीकर न उतारे जाने के बाद मनसे चीफ द्वारा विरोध में हनुमान चालीसा पढ़ने के ऐलान के बाद राज्य का माहौल गर्म हो उठा है । महाराष्ट्र प्रशासन कार्यवाहियां कर रहा है जबकि मनसे प्रमुख द्वारा बार बार लाउडस्पीकर विवाद छेड़े जाने को लेकर उनकी भी सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गयी है ।

महाराष्ट्र में कोई अवैध लाउडस्पीकर नहीं- संजय राउत

मनसे चीफ द्वारा लाउडस्पीकर विवाद छेड़े जाने के बीच शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत का बयान सामने आया है । शिवसेना प्रवक्ता ने कहा,” आप बेवजह तनाव पैदा कर राज्य का माहौल खराब कर रहे हैं । राज्य में शांति है । महाराष्ट्र में कोई भी लाउडस्पीकर अवैध तरीके से नहीं लगा। जैसा देश मे कानून बना है उसी का पालन यहां किया जा रहा है ।”

बता दें कि संजय राउत का यह बयान राज ठाकरे के उस बयान के बाद आया है जिसमे मनसे चीफ द्वारा जारी किए गए पत्र में हिंदुओं से आग्रह किया गया था कि 4 मई से जहां भी अजान लाउडस्पीकर से बज रही हो वहां हनुमान चालीसा का पाठ करें ताकि उन्हें भी हमारी समस्या का पता लगे । उन्होंने नागरिकों को सम्बोधित करते हुए कहा था कि जब भी अजान से दिक्कत हो रही हो 100 नम्बर डायल करके पुलिस बुलाएं । उनके पास इतनी जेलें नहीं हैं कि हम सबको अंदर कर सकें ।

Recent Posts