Categories: राजनीती

Rahul Gandhi ने RSS को कहा- राष्ट्रीय शिक्षा श्रेडर, जानिए उन्होंने ऐसा क्यों कहा

Published by
Rahul Gandhi

Rahul Gandhi ने एक बार फिर से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ(RSS) को लेकर तल्ख टिप्पणी की है । पिछले कुछ दिनों से CBSE (Central board of secondary education) के सिलेबस पर चले आ रहे विवाद के बाद उन्होंने सोशल मीडिया के माध्यम से इस सब के लिए आरएसएस को जिम्मेदार ठहराया है । उन्होंने एक ट्वीट करते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ को राष्ट्रीय शिक्षा श्रेडर नाम दिया है । बता दें कि श्रेडर(Shredder) शब्द का अर्थ किसी चीज को खत्म करने वाला/कतरने वाला उपकरण या मशीन होता है। यही नहीं ट्वीट में शेयर की गई तस्वीर में उन्होंने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( CBSE) का नाम बदलकर Central board of suppressing education रख दिया है ।

Rahul Gandhi

क्या है पूरा मामला

Rahul Gandhi

दरअसल विवाद तब शुरू हुआ जब पिछले दिनों केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा विभाग (CBSE) ने अपने पाठ्क्रम में बदलाव करते हुए कुछ चैप्टर्स को सिलेबस से हटा दिया था। CBSE ने संशोधित पाठ्यक्रम जारी करते हुए 10 वीं और 12वीं के पाठ्यक्रम में कटौती करते हुए कुछ चैप्टर्स हटा दिए थे । केंद्रीय शिक्षा बोर्ड ने फैज की नज्में, गुटनिरपेक्ष आंदोलन,इस्लामी साम्राज्यों के उदय, मुगल साम्राज्य का इतिहास, औद्योगिक क्रांति आदि सिलेबस को छोटा करते हुए संशोधित पाठ्यक्रम जारी किया था

जिस पर विवाद हो गया है । विपक्षी पार्टियां केंद्र में सत्तारूढ़ मोदी सरकार को देश का इतिहास फिर से लिखने का आरोप लगा रही हैं । कांग्रेस सांसद राहुल गांधी इस सबके पीछे आरएसएस को दोषी मानते हैं जो भारतीय इतिहास से छेड़छाड़ कर अपने हिसाब से स्कूली पाठ्यक्रमों में शामिल करवा रहे हैं । राहुल गांधी ने इसी को लेकर ट्वीट करते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर निशाना साधा है ।

Rahul Gandhi

CBSE के सिलेबस बदलने पर पहले भी हो चुका है विवाद

साल 2020 में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कक्षा 11th के पाठ्यक्रम में किये गए बदलाव पर भी उस वक्त काफी हंगामा खड़ा हो गया था हालांकि काफी हंगामे और विरोध के बाद CBSE ने हटाये गए चैप्टर्स को फिर से पाठ्यक्रम में शामिल कर लिया था। बता दें कि 2 वर्ष पहले साल 2020 में CBSE ने 11 th की राजनीति विज्ञान के सिलेबस में शामिल संघवाद, नागरिकता,लोकतंत्र,राष्ट्रवाद और धर्मनिरपेक्षता से जुड़े चैप्टर्स हटा लिए थे जिस वजह से काफी विवाद हुआ था।

CBSE ने क्या कहा

एक समाचार एजेंसी के मुताबिक CBSE ने 2022-23 सत्र के लिए हटाये गए विषयों पर प्रतिक्रिया देते हुए इसे रूटीन का हिस्सा बताया है । CBSE के एक अधिकारी के मुताबिक CBSE पाठ्क्रम में संशोधन करता रहता है । यह प्रक्रिया का हिस्सा है । उनके मुताबिक CBSE ने पाठ्क्रम में बदलाव NCERT की सिफारिशों के आधार पर किया है ।

Bihar Helicopter तो नहीं उड़ा पर ये Up Helicopter उड़ गया 

CM उद्धव से पंगा लेने वाली नवनीत राणा कौन हैं जिनके चारों तरफ हैं चर्चे

पाठ्क्रम में बदलाव रूटीन का हिस्सा या फिर कोई साजिश है

Rahul Gandhi

जहां CBSE के पाठ्क्रम में प्रमुख रूप से इस बार “इस्लाम सम्बंधित चैप्टर्स” को हटाए जाने को लेकर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं और यह मुद्दा सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है । विपक्षी और वाम दल इसे दक्षिणपंथी सरकार की सोची समझी साजिश करार दे रहे हैं तो वहीं राहुल गांधी सीधे तौर पर इसके लिए आरएसएस को दोषी मान रहे हैं । ज्ञात हो कि Rahul Gandhi आरएसएस को लेकर पहले भी हमलावर रहे हैं और देश को बांटने,एक ही तरह की विचारधारा को फैलाने का आरोप मढ़ते रहे हैं । बता दें कि कांग्रेस और राहुल गांधी आरएसएस को बीजेपी का वैचारिक संगठन मानते हैं।

Recent Posts