Categories: राजनीती

PM Modi in Berlin: बर्लिन से पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय को संबोधित किया, Congress पर किया तीखा तंज

Published by

PM Modi in Berlin: PM Narendra Modi ने सोमवार को बर्लिन में भारतीय समुदाय को संबोधित किया। इसी दौरान उन्होंने अपने 8 सालों के कार्यकाल की उपलब्धियां भी गिनाई। आर्थिक विकास को लेकर स्टार्टअप, डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी), लोकल फॉर वोकल तथा आर्टिकल 370 हटाने तक का भी जिक्र किया। इसी दौरान उन्होंने बिना नाम लिए कांग्रेस की पिछली सरकारों पर भी दिखा कटाक्ष किया। उन्होंने कहा कि वो कौन सा पंजा था जो एक रुपए में पचासी पैसे गिन लेता था। उन्होंने यह भी कहा कि आज केंद्र तथा राज्यों की 10 हजार सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध है।

PM Modi in Berlin

भारत की राजनीतिक इच्छाशक्ति के बारे में बताया



PM Modi ने Governors में Technology समावेश का जिक्र करते हुए नए भारत की राजनीतिक इच्छाशक्ति के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि आज भारत में गवर्नेंस टेक्नोलॉजी का जिस प्रकार समावेश किया जा रहा है। वह नए भारत की नई पॉलिसी बिल भी दिखाता है तथा लोकतंत्र की डिलीवरी क्षमता का भी प्रमाण है। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र तथा राज्य सरकारों की 10 हजार सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध है। सरकारी मदद हो, किसान को फसल की कीमत हो, स्कॉलरशिप, सब कुछ अब डायरेक्ट बैंक अकाउंट में ही ट्रांसफर होता है।

पीएम मोदी ने कांग्रेस को निशाने पर लेते हुए कहा….


पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के बयान का उल्लेख कर कांग्रेस को निशाने पर लेते हुए यह कहा कि अब किसी प्रधानमंत्री को नहीं कहना पड़ेगा कि मैं दिल्ली से एक रुपए भेजता हूं, लोगों को 15 पैसे ही मिलते हैं। पीएम मोदी ने चुटकुले अंदाज में पूछा कि ‘वो कौन सा पंजा था जो 50 पैसे घिस लेता था?

देश का तेज विकास आता है आज का युवा भारत


पीएम मोदी ने आज के भारत की आकांक्षाओं का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि आज का आकांक्षी भारत, आज का युवा भारत, देश का तेज विकास चाहता है। वह जानता है कि इसके लिए राजनीतिक स्थिरता तथा प्रबल इच्छा शक्ति कितनी आवश्यक है। इसीलिए भी भारत के लोगों ने तीन दशक से चली आ रही राजनीतिक स्थिरता के वातावरण को एक बटन दबाकर ही खत्म कर दिया।

PM Modi in Berlin

मंत्री मोदी ने बताया


PM Modi in Berlin में यह बताया कि सकारात्मक बदलाव तथा तेज विकास की आकांक्षा ही थी कि जिसकी वजह से 2014 में भारत की जनता ने पूर्ण बहुमत वाली सरकार चुनी। यह भारत की महान जनता की दूरदृष्टि है कि वर्ष 2019 में उसने देश की सरकार को पहले से भी ज्यादा मन मजबूत बना दिया।

160 साल पुराने इस हारमोनियम से दादा जो धुन निकालते हैं और उस पे जो दादी सुर छेड़ती हैं…

भारतीय शिक्षा क्षेत्र साइबर हमलों का सबसे बड़ा लक्ष्य, तीन महीने में 20% की वृद्धि

Digital India के बारे में उल्लेख किया


Digital India के बारे में बोलते हुए उन्होंने यह कहा है कि भारत में अब कहीं आते जाते समय जेल में कैश लेकर चलने की मजबूरी लगभग लगभग खत्म नहीं हो ही चुकी है। उन्होंने कहा कि इस साल हम आजादी का 75 वर्ष मना रहे हैं। वो देश की पहली पीएम हैं जो आजाद हिंदुस्तान में पैदा हुए हैं। भारत अपनी आजादी का जब 100 वर्ष मनाएगा, उसी समय देश जिस ऊंचाई पर होगा उस लक्ष्य को लेकर आज हिंदुस्तान मजबूती के साथ ही एक के बाद एक कदम तेजी से आगे बढ़ रहा है।


PM Modi in Berlin कहा कि अंग्रेजों की परंपराओं की वजह से सरकार तथा लोगों के बीच विश्वास का एक व्यापक अंतर था। शक के बादल छाए हुए थे क्योंकि ब्रिटिश शासन के दौरान ही जो देखा गया था। उसे बदलने के लिए भी आवश्यक गति का अभाव था। ये समय की ही मांग थी कि आप लोगों के जीवन में सरकार की उपस्थिति कम हो।


स्टार्टअप्स की बात करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा मुझे यह याद है कि वर्ष 2014 के आसपास हमारे देश में 200 से 400 स्टार्टअप हुआ करते थे। लेकिन आज 68 हजार से भी अधिक स्टार्टअप्स, दर्जनों यूनिकॉर्न हैं।





Recent Posts