Paris में PM Modi ने की फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मेट्रो से मुलाकात, बधाई भी दी

Published by
PM Modi

PM Modi: Prime Minister Modi France की capital Paris पहुंच गए। इसी दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों पेरिस के एलिसी पैलेस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पूरी गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। इसके अलावा भी PM Modi ने पेरिस में होटल प्लाजा एथनी के बाहर भारतीय समुदाय के लोगों के साथ मुलाकात की तथा उनका अभिवादन स्वीकार किया।

बुधवार को पेरिस पहुंचे PM Modi

आपको बता दें कि 3 देशों की अपनी यूरोप की यात्रा के अंतिम चरण में प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को पेरिस पहुंचे। प्रधानमंत्री मोदी यहां फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से द्विपक्षीय तथा आपसी हितों के मुद्दों पर चर्चा करेंगे। प्रधानमंत्री पेरिस पहुंचते ही ट्वीट करिया कहा कि पेरिस पहुंच गया हूं। भारत की सबसे मजबूत साझेदारों में से एक है। हालांकि दोनों देश विविध क्षेत्रों में सहयोग भी कर रहे हैं।

PM Modi ने मैक्रो को दी बधाई

आपको बता दें कि बीते हफ्तों मैक्रो दोबारा फ्रांस के राष्ट्रपति चुने गए हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई भी दी तथा यह कहां कि मेरे मित्र एमैनुएल मैक्रों को फिर से निर्वाचित होने पर बधाई। मैं हूं उम्मीद करता हूं कि भारत फ्रांस रणनीति साझेदारी को और भी मजबूत बनाने के लिए हमें सब मिलकर भी काम करेंगे।

अहम है PM Modi का यात्रा?

PM Modi की फ्रांस यात्रा इसलिए भी अहम है क्योंकि अभी हाल ही में भारत तथा फ्रांस के बीच राजनयिक संबंधों के 75 साल पूरे हो चुके हैं तथा फ्रांस यूरोपीय संघ की अध्यक्षता कर रहा हैं।

एमैनुएल मैक्रों फ्रांस के दोबारा राष्ट्रपति बने

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने मार्च 2018 में भारत का दौरा किया था। हालांकि दोनों नेताओं ने अक्टूबर 2021 में जी-20 रोम शिखर सम्मेलन, जून 2019 में जी-20 का शिखर सम्मेलन तथा दिसंबर 2018 में ब्यूनस आर्यस शिखर सम्मेलन के मौके पर भी मुलाकात की थी। भारत तथा फ्रांस वर्ष 1998 से रणनीतिक साझेदार हैं। दोनों ही देशों के बीच रक्षा, अर्थव्यवस्था, आंतरिक तथा समुद्री सुरक्षा, स्वास्थ्य ऊर्जा तथा पर्यावरण, असैन्य परमाणु, आतंकवाद का मुकाबला, लोगों के बीच संबंधों में बहुआयामी साझेदारी है।

भारत तथा फ्रांस नवंबर 2015 में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन cop21 में पीएम मोदी द्वारा घोषित अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के संस्थापक सदस्य हैं। दोनों देशों के बीच 7.86 अरब अमेरिकी डॉलर के द्विपक्षीय व्यापार तथा अप्रैल 2000 से 9.83 अरब अमेरिकी डॉलर के कुल प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के साथ एक मजबूत आर्थिक साझेदारी है।

PM Modi

भारती कंपनी 7 हजार से अधिक लोगों को रोजगार देती है

भारत में रक्षा, परामर्श, इंजीनियरिंग सीमाओं, सूचना प्रौद्योगिकी तथा भारी उद्योग जैसे क्षेत्रों में 1000 से अधिक फ्रांसीसी व्यवसाय में मौजूद हैं। फ्रांस में 150 से ज्यादा भारतीय कंपनियां 7000 से अधिक लोगों को रोजगार देती हैं। फ्रांस में एक संपन्न प्रवासी भारतीय समुदाय दोनों देशों के बीच संस्कृतिक जुड़ाव को भी गहरा करता है।

यात्रा के लिए रवाना होने से पहले ही एक बयान में प्रधानमंत्री मोदी ने यह कहा था कि राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों हाल ही में फिर से निर्वाचित हुए हैं तथा चुनाव परिणाम के 10 दिन बाद से ही मेरी यात्रा ना केवल मुझे आमने-सामने व्यक्तिगत रूप से बधाई देने का मौका भी देगी।

प्रधानाचार्या स्कूल में क्यों नहीं जाने दे रहीं थी फिर बाद में स्कूल में जो मिला वो देखिए

इंडिया का पहला करोड़पति रिक्शावाला, बनाया आधुनिक सुविधाओं से लैस लग्जरी ऑटो रिक्शा

बल्कि ये दोनों देशों के बीच घनिष्ठ मित्रता की पुष्टि भी करेगी। हमें इससे भारत फ्रांस रणनीति करण साझीदारी के अगले चरण की तैयारी भी करने का अवसर मिलेगा। उन्होंने यह कहा था कि राष्ट्रपति मेट्रो तथा में अलग-अलग क्षेत्रीय तथा वैश्विक मुद्दों पर आकलन साझा करेंगे एवं चल रहे द्विपक्षीय सहयोग का जायजा लेंगे। ये मेरा दृढ़ विश्वास है कि वैश्विक व्यवस्था के लिए समान दृष्टिकोण तथा मूल्यों को साझा करने वाले दो देशों को एक दूसरे के साथ घनिष्ठ सहयोग से काम करना चाहिए।

Recent Posts