Categories: राजनीती

Nirmala Sitharaman की ‘यूपी टाइप’ टिप्पणी पर उत्तर प्रदेश में छिड़ा सियासी संग्राम

Published by

Nirmala Sitharaman : उत्तर प्रदेश चुनाव को चुनिंदा दिन ही शेष हैं ऐसे में राजनीतिक दलों के नेता दूसरे नेताओं पर हमला करने का कोई भी मौका नहीं चूक रहे हैं। मंगलवार 1 फरवरी को केंद्रीय बजट पेश करने के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री (Nirmala Sitharaman) द्वारा ‘यूपी टाइप’ टिप्पणी पर हंगामा मचा हुआ है। विपक्षी दलों ने इस शब्द को मुद्दा बना कर हमले तेज कर दिए हैं। वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman के इस बयान को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश के लोगों का अपमान बताते हुए पलटवार किया है कि यूपी के लोगों को ‘यूपी टाइप’ होने पर गर्व है।

प्रियंका गांधीने अपने ट्वीट में लिखा KI – Nirmala Sitharaman जी आपने यूपी के लिए बजट के झोले में कुछ डाला नहीं, ठीक है…लेकिन यू पी के लोगों का इस तरह अपमान करने की क्या ज़रूरत थी? समझ लीजिए, यूपी के लोगों को “यूपी टाइप” होने पर गर्व है। हमको यूपी की भाषा, बोली, संस्कृति व इतिहास पर गर्व है।

आपको बता दें कि मंगलवार को पेश हुए बजट पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने इसे शून्य बजट बताकर तंज कसा था। उन्होंने ट्वीट कर लिखा की – इस बजट में सैलरी क्लास, मिडिल क्लास, गरीब – वंचितों , युवाओं , किसानों , MSME सेक्टर के लिए कुछ भी नहीं है |

केंद्रीय बजट पेश करने के बाद वित्त मंत्री ने जब प्रेस वार्ता की तो उनसे राहुल गांधी के इस बयान पर प्रतिक्रिया मांगी गई। इस पर सीतारमण ने वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी से इसपर जवाब देने को कहा। चौधरी ने कहा कि आपने कहा था कि राहुल गांधी को बजट समझ नहीं आया है। यह असलियत है। उन्होंने कहा, निर्मला सीतारमण इसके बाद जवाब देंगी। इसपर मुझे बस इतना कहना है कि इस बजट से सभी को लाभ मिलेगा। कुछ समय में यह स्पष्ट हो जाएगा। सीतारमण ने पंकज चौधरी की बात को आगे बढ़ाते हुए कहा, मुझे ऐसा लगता है कि चौधरी ने खासतौर पर ‘यूपी टाइप’ उत्तर दिया है जो यूपी से भागने वाले सांसद के लिए काफी है।

Nirmala Sitharaman

वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman के इसी ‘यूपी टाइप’ बयान को लेकर सियासी संग्राम छिड़ गया है. पहले चरण के मतदान से पहले कांग्रेस इसे मुद्दा बनाने में जुट गई है. कांग्रेस ने अब वित्त मंत्री के इस बयान को लेकर उन पर हमला करना शुरू कर दिया है.

गोरखनाथ मंदिर के पीछे रहने वाले, मुस्लिम योगी जी से कितना खुश है 

आज है जैकी श्रॉफ का जन्मदिन,,जानिये क्या है, जैकी श्रॉफ की कहानी….

वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman की इस टिप्पणी के बाद कांग्रेस ने ट्विटर पर  #यूपी_मेरा _अभिमान की शुरुआत भी कर दी। यूपी कांग्रेस के ट्विटर हैंडल पर लिखा गया की निर्मला सीतारमण ने अपने शर्मनाक बयान से न सिर्फ यूपी के बौद्धिक इतिहास और चेतना को, बल्कि समूचे प्रदेश की जनता को अपमानित किया है। यूपी की जनता इस अपमाlllन का बदला जरूर लेगी।  

वहीं पूर्व आईएएस सूर्यप्रताप सिंह ने वित्त मंत्री की प्रेस वार्ता वीडियो साझा करते हुए ट्वीट कर लिखा की – ‘टिपिकल यूपी टाइप ऑफ एन आंसर’ कहने का क्या मतलब है, वित्तमंत्री जी? यही कि BJP वाले यूपी वालों को मूर्ख समझते हैं या आसानी से मूर्ख बनाते रहे हैं। चुनाव के बाद पता चल जायेगा कि कौन क्या है? 

कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी वित्त मंत्री के ‘यूपी टाइप’ बयान को उत्तर प्रदेश के लोगों के अपमान से जोड़ा. उन्होंने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, ‘निर्मला सीतारमण ने उत्तर प्रदेश के 25 करोड़ लोगों का अपमान किया है और अपनी ‘टिपिकल यूपी-टाइप’ टिप्पणी से उनका मजाक उड़ाया है. यह उत्तर प्रदेश के 25 करोड़ लोगों का बहुत बड़ा अपमान है. मोदी जी और निर्मला सीतारमण को तुरंत उत्तर प्रदेश की जनता से माफी मांगनी चाहिए.’

इस बयान पर जारी आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला कितनी दूर तक जाएगा, यह तो वक़्त ही बताएगा , पर उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनावों में किसकी सरकार बनेगी, यह तो टिपिकल यूपी टाइप वाली जनता ही अपने वोटों से बताएगी|

Brijendra Kumar

Founder and Chief Editor

Recent Posts