Categories: न्यूज़

Nestle फिर बढ़ा सकती है अपने प्रोडक्ट्स की कीमत

और बढ़ सकती है Nestle के प्रोडक्ट्स जैसे Maggie, Kit Kat, Nescafe की कीमतें

Nestle

Nestle के कई प्रॉडक्ट्स है जिनको हम सभी कंज्यूम करते हैं जैसे Meggie, Kit Kat, Nescafe और Cerelac आज हर घर में नेस्ले का कोई ना कोई प्रोडक्ट आपको देखने को मिल जाएगा। ऐसे में अगर इनके दाम में बदलाव आता है तो इसका असर हमारी जेब ऊपर पढ़ना लाजमी है।

खबरें आ रही है कि कंपनी नेस्ले इंडिया अपने प्रोडक्ट्स के दाम बढ़ा सकती है। कंपनी के हालिया स्टेटमेंट में एक बार फिर प्रोडक्ट्स के दाम बढ़ाए जाने का इशारा मिल रहा है। 

पिछले महीने बढ़े थे दाम

Nestle

अभी पिछले महीने ही नेस्ले इंडिया ने अपने कुछ प्रोडक्ट के दाम बढ़ाए हैं जैसे नेस्ले इंडिया ने मैगी मसाला नूडल्स के 70 ग्राम वाले पैकेट के दाम को 12 से ₹14 तक कर दिया है वही मैगी की कीमतों में कंपनी ने 9 से 16 प्रतिशत तक का इजाफा किया है जो की मार्च से लागू होगा।

कम्पनी क्यों बढ़ा रही इनके प्रोडक्ट्स की कीमतें

कम्पनी का कहना है कि प्रमुख रॉ मैटेरियल और पैकेजिंग मैटेरियल्स की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं कंपनी अपने इनपुट कॉस्ट को रिकवर करने के लिए फिर से प्रोडक्ट्स की कीमतों में इजाफा कर सकती है।

Nestle

क्या असर पड़ा कम्पनी के प्रॉफिट पर

Nestle इंडिया ने बीते दिनों मार्च तिमाही का रिजल्ट जारी किया रॉ मैटेरियल्स(raw materials) और पैकेजिंग मैटेरियल्स(packaging materials) की अधिक कीमतों के चलते मार्च तिमाही में नस्ले के प्रॉफिट पर भी असर पड़ा है कंपनी ने कहा है कि खाने के तेल, काफी, गेहूं और तेल जैसे महत्वपूर्ण कमोडिटीज के दाम का आउटलुक में आने वाले समय में तेजी बने रहने का इशारा मिल रहा है। अब आगे इनके दामों में कितना बदलाव होगा ये देखने वाली बात होगी।

कम्पनी ने कहा है कि जैसा पिछले तिमाही में हाईलाइट किया गया था महत्वपूर्ण रॉ और पैकेजिंग मैटेरियल्स की कीमतें 10 साल के हाई पर हैं इस तिमाही भी दाम चढ़ते रहे और इसका प्रॉफिट पर बहुत बुरा असर पड़ा।

Nestle

कम्पनी के स्टैट्स

मार्च 2022 में खत्म तिमाही के दौरान कंपनी का लाभ सवा एक फ़ीसदी से घटकर 594.7 एक करोड़ रह गया कंपनी ने पिछले वर्ष की समान अवधि में 602.25 करोड रुपए का मुनाफा दर्ज किया था।

नेस्ले इंडिया के अनुसार समीक्षाधीन अवधि में इसकी शुद्ध बिक्री 9.74 फ़ीसदी बढ़कर 3950.90 करोड़ रुपए हो गई जो पिछले वर्ष समान अवधि में 3600.20 करोड़ रुपए थीं।

Nestle

कंपनी ने बताया कि जनवरी से मार्च तिमाही के दौरान उसका कुल खर्च 12.98 फीसदी बढ़कर 3195.90 करोड रुपए हो गया जो इससे पिछले साल की इसी अवधि में 2828.61 करोड रुपए था।

घरेलू बिक्री स्टैट्स

Nestle

हालांकि नेस्ले इंडिया की घरेलू बिक्री बढ़ी है घरेलू स्तर पर बिक्री 10.93 फ़ीसदी बढ़कर 3794.26 करोड रुपए हो गई जो कि पिछले वर्ष समान अवधि में 3442.03 करोड रुपए थी और निर्यात 0.96 फ़ीसदी की गिरावट के साथ 156.64 करोड रुपए रह गया जो पिछले वर्ष समान अवधि में 158.17 करोड रुपए था।

जब कैमरे में पकड़े गए मास्टर साहेब बच्चे को छड़ी से मरते, फिर सुनिए उनका जवाब

America College में चलेगा Adult Class, Student & Professor एक साथ देखेंगे Film, Sex पर करेंगे Experiment

इसको लेकर क्या कदम उठा सकती है कम्पनी

Nestle

गुरुवार को नेस्ले इंडिया ने यह भी कहा कि इनपुट कॉस्ट ग्लोबली और लोकली दोनों लेवल पर बढ़ रहे हैं किसानों को दुधारू जानवरों को खिलाने के लिए लागत बढ़ रही है इस कारण की वजह से ताजे दूध की भी कीमत बढ़ने की आशंका है। शॉर्ट टर्म से लेकर मीडियम तक महंगाई अहम फैक्टर बने रहने वाली है हालांकि कंपनी को भरोसा है कि वह स्ट्रेटजी एफिशिएंसी और प्राइसिंग जैसे उपायों से इस व्यवधान का सामना कर सकते हैं और न्याय पूर्ण तरीके से इन उपायों का इस्तेमाल करेंगे,

लेकिन अगर कंपनी अपने स्ट्रेटजी के जरिए इनपुट कॉस्ट नहीं मैनेज कर पाती है तो प्रोडक्ट्स के दाम बढ़ने की भी संभावना है और इसका सीधा असर ग्राहकों की जेब पर पड़ने वाला है। अब आने वाले समय में लोगो की जेब पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है ये देखना होगा।

CHANDRA PRAKASH YADAV

Why So Serious??

Recent Posts