Categories: राजनीती

N Biren Singh दूसरी बार मणिपुर के मुख्यमंत्री बने, पांच अन्य विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ

Published by
N Biren Singh

N Biren Singh: दूसरी बार एन बीरेन सिंह सोमवार को मणिपुर के मुख्यमंत्री बने। उन्होंने इंफाल में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। आपको बता दें कि एन बीरेन सिंह को मणिपुर भारतीय जनता पार्टी विधायक दल की बैठक में सर्व सम्मानित से राज्य के सीएम चुने गया था। बीरेन सिंह को मुख्यमंत्री चुनने के बाद से केंद्रीय पर्यवेक्षक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह कहा था कि यह बहुत ही अच्छा है। यही सुनिश्चित करेगा कि मणिपुर में एक स्थिर तथा जिम्मेदार सरकार हो जो आगे निर्माण करेगी, क्योंकि केंद्र प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में पूर्वोत्तर राज्यों पर विशेष ध्यान देता है। बीरेन सिंह को सर्व सम्मानित से 32 विधायकों के साथ भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया था।

मंत्री पद की शपथ 5 विधायकों ने ली

सीएम एन बीरेन सिंह के अलावा भी नेमचा किपगेन, थोगम विश्वजीत सिंह, वाई. खेमचंद्र सिंह, गोविंद दास कोथौजम तथा अवंगबौ न्यूमाई ने इंफाल में राज्य के कैबिनेट मंत्रियों के रूप में शपथ ली।

प्रधानमंत्री ने दी बधाई एन बीरेन सिंह को

पीएम नरेंद्र मोदी ने एन बीरेन सिंह को मणिपुर के सीएम के रूप में शपथ लेने की बधाई दी। उन्होंने ट्वीट कर यह कहां की मुझे पूरा विश्वास है की उनकी टीम तथा वो मणिपुर को प्रगति की नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे एवं पिछले 5 वर्षों में किए गए अच्छे काम को जारी रखेंगे।

N Biren Singh

सीएम बीरेन सिंह- भ्रष्टाचार को मिटाने के लिए दिन रात काम करूंगा

N Biren Singh सीएम पद की शपथ लेने के बाद से मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने यह कहा कि मेरी सरकार का पहला कदम इसे भ्रष्टाचार मुक्त राज्य बनाना होगा। मैं राज्य से भ्रष्टाचार को मिटाने के लिए दिन रात मेहनत करूंगा। हालांकि मेरा अगला कदम राज्य के किसी भी प्रकार के नशीली दवाओं से संबंधित मामले को खत्म करना होगा। तीसरा मैं ये देखने की कोशिश करूंगा कि राज्य में सक्रिय सारे विद्रोहियों को बातचीत की मेज पर लाया जाए तथा संवाद हो। यह तीनों मेरे प्राथमिक कर्तव्य होंगे।



N Biren Singh

एन बीरेन सिंह 32 विधायकों के साथ भाजपा विधायक दल के नेता चुने गए थे

N Biren Singh इसी के बाद से मणिपुर के राज्यपाल एल गणेशन ने भाजपा विधायक दल के नेता तथा कार्यवाहक सीएम एन बीरेन सिंह को अगली सरकार बनाने के लिए भी आमंत्रित किया था। हालांकि इससे पहले केंद्रीय मंत्रियों निर्मला सीतारमण तथा किरेन रिजिजू ने पार्टी की तरफ से राज्यपाल को एक पत्र सौंपा। जिसमें यह कहा गया कि बीरेन सिंह को सर्व सम्मानित से 32 विधायकों के साथ भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया है।

इतने बड़े- बड़े हण्डे में क्या है?

देर रात सड़क पर लगाईं दौड़, जानें आखिर कौन है प्रदीप मेहरा जिसके जज्बे को सलाम कर रहा हिंदुस्तान?


दरअसल राजभवन के बयान में कहा गया कि 2 राजनीतिक दलों जनता दल (यूनाइटेड) के 6 सदस्यों ने, कुकी एयरलाइंस के 2 सदस्यों ने तथा एक निर्दलीय ने भारतीय जनता पार्टी को बिना शर्त अपना समर्थन दिया एवं उनके समर्थन पत्र भी राज्यपाल को सौंपने गए हैं। हालांकि इससे भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार के पास 60 सदस्यीय मणिपुर विधानसभा में 41 की संख्या होगी एवं दो तिहाई बहुमत होगा। जबकि इससे पहले दिन में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह घोषणा की कि बीरेन सिंह दूसरे कार्यकाल के लिए मणिपुर के सीएम बने रहेंगे।

सत्ता में दोबारा वापसी भाजपा ने की

बता दें कि मणिपुर के 60 सदस्यीय विधानसभा में 32 सीट जीतकर भाजपा ने सत्ता में वापसी की है। जबकि कांग्रेस मात्र 5 सीटों पर सिमट गई। इसके अलावा की एनपीपी को 7, एनपीएफ को7 तथा अन्य के खाते में 11 सीट गई है। हालांकि पिछले चुनाव वर्ष 2017 में भाजपा सीटो के मामले में कांग्रेस के बाद दूसरे नंबर की पार्टी थी। इसके अलावा उसने कांग्रेश के चुने हुए सदस्यों को अपने पाले में मिलाकर सरकार बना ली थी तथा एन बीरेन सिंह राज्य की मुख्यमंत्री बन गए थे। भाजपा 2017 में कांग्रेस की 28 सीटों की तुलना में सीटे होने के बावजूद भी दो स्थानीय दलों, एनपीपी तथा एनपीएफ के साथ हाथ मिलाकर सरकार बनाने में सफल रही।

N Biren Singh

Recent Posts