MLC Election 2022: विधान परिषद चुनाव में समाजवादी पार्टी ने साधा जातिगत समीकरण, जानिए किस जाति को दिए कितने टिकट

Published by

MLC Election 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में पिछले विधानसभा चुनाव की अपेक्षा अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद सत्ता से दूर रही। समाजवादी पार्टी, अब विधान परिषद चुनाव पर अपना पूरा जोर आजमा रही है, इसके लिए उसने अपने सभी प्रत्याशी घोषित भी कर दिए हैं, परंतु विधान परिषद के लिए सपा उम्मीदवारों की सूची सामने आते ही पुनः एक सांकेतिक विवाद शुरू हो गया है, जिसमें सपा पर जातीय समीकरण साधने का आरोप लगाया जा रहा है, ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी हो जाता है। कि समाजवादी पार्टी ने किस जाति को कितना महत्व दिया है।

जाने कितनी सीटों पर उतारे उम्मीदवार

MLC Election 2022

MLC Election 2022 आप सभी को पता है, कि विधान परिषद स्थानीय निकाय क्षेत्र के अंतर्गत 34 सीटों पर विधान परिषद का चुनाव होना है। और समाजवादी पार्टी ने इन सभी 34 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है, जिसमें समाजवादी पार्टी ने लगभग सभी जातियों को संतुष्ट करने का प्रयास किया है। और सभी जातियों से प्रतिनिधियों को अवसर प्रदान किया है, आगे हम आपको बताने वाले हैं। कि सपा ने किस जाति के कितने प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है।

कितने यादवों को मिला टिकट

MLC Election 2022 यह बात स्पष्ट है, और प्रायः ऐसा कहा भी जाता है। कि समाजवादी पार्टी यादव बाहुल्य पार्टी है। अतः यह सामान्य सी बात है, कि विधान परिषद चुनाव में भी यादव प्रत्याशियों की बहुलता सही होगी और ऐसा हुआ भी है, आपको बता दें कि विधान परिषद के 34 प्रत्याशियों में से 21 प्रत्याशी यादव जाति से हैं।

ब्राह्मणों को भी मिली जगह

MLC Election 2022 सामान्यतया समाजवादी पार्टी को ब्राह्मण और ठाकुर विरोधी पार्टी समझा जाता है। लेकिन इस बार के चुनाव में समाजवादी दल का इन जातियों की तरफ भी थोड़ा बहुत रुझान देखने को मिला था।

MLC Election 2022

MLC Election 2022 अब बात अगर विधान परिषद चुनाव की करते हैं। तो इसमें समाजवादी पार्टी ने कुछ ब्राह्मणों को भी स्थान दिया है। बता दें, कि समाजवादी पार्टी ने 34 प्रत्याशियों में से चार प्रत्याशी ब्राह्मण बनाए हैं।

देखिए कितने मुस्लिमों को बनाया प्रत्याशी

MLC Election 2022 आमतौर पर यह धारणा प्रचलित है। कि समाजवादी पार्टी में यादवों के बाद सबसे बड़ा कद मुस्लिमों का है। परंतु विधान परिषद चुनाव में मुस्लिमों को दिए गए, टिकट इस बात को सिद्ध नहीं कर पा रहे हैं। क्योंकि 34 प्रत्याशियों में से मात्र चार प्रत्याशी ही मुस्लिम है, जबकि इसी संख्या के बराबर अर्थात 4 ब्राह्मणों को विधान परिषद चुनाव हेतु प्रत्याशी बनाया गया है।

ऐसा गांव जहाँ हिन्दू और मुस्लिम आपस में शादी करते है एक परिवार में भाई हिन्दू तो दूसरा भाई मुस्लिम

रूस से कौन खरीदता है कितने हथियार, देखिए क्या कहते हैं रिपोर्ट

अन्य जातियों को मिली कितनी जगह

MLC Election 2022

MLC Election 2022 कुल 34 उम्मीदवारों में से समाजवादी पार्टी ने 21 उम्मीदवार यादव तथा चार उम्मीदवार ब्राह्मण और चार उम्मीदवार मुस्लिम बनाए हैं,इसके अतिरिक्त शेष 5 पद अन्य जातियों में आवंटित किए गए हैं।

MLC Election 2022

MLC Election 2022 इस प्रकार आप देख रहे हैं, कि समाजवादी पार्टी ने लगभग सभी जातियों को साधने का प्रयास किया है। जिसमें यादवों की बाहुल्यता है, तथा टिकट बंटवारे के बाद मुस्लिम वर्ग में कुछ शिकायतें भी है।

Recent Posts