Categories: सेहत

कच्चे आम से बनती हैं, बहुत ही स्वादिष्ट रेसिपी, कई तरीके से फायदा देता है kaccha mango,आगे पढ़िए

Published by

kaccha mango: यह मौसम आम का है यह तो आप जानते ही होंगे और आपके आसपास के बाजार में कच्चे और पक्के दोनों आम उपलब्ध हो गए होंगे, जहां तक बात पके आम की है तो वह अपने स्वाद और अपने फायदे के लिए महत्वपूर्ण है ही लेकिन आज हम आपको kaccha mango की फायदे और इससे बनने वाली कुछ रेसिपीज के बारे में बताने वाले हैं क्योंकि यह मौसमी फल है अतः यह शरीर के लिए कई तरीके से लाभदायक होता है,इसीलिये इसकी जानकारी आपको होना बहुत जरूरी है। आप इस पूरे आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें ताकि आप भी यह समझ सकें कि आप को कच्चा आम क्यों खाना चाहिए।

लू से बचाने में है कारगर

गर्मी के मौसम की सबसे बड़ी समस्या है लू लगना इससे बचने के लिए लोग विभिन्न प्रकार के उपाय करते हैं कई बार लोग इसकी गिरफ्त में आ जाते हैं उसके बाद उन्हें भारी मात्रा में धन और समय खर्च करके अपना स्वास्थ्य वापस प्राप्त करना पड़ता है,लेकिन क्यों ना आप अपने रूटीन को कुछ इस तरीके से बनाएं कि आप लू की चपेट में ही ना आए। अगर आप लू की चपेट में नहीं आना चाहते तो आपको गर्मी के मौसम में कच्चे आम का सेवन जरूर करना चाहिए इसका सेवन करने के लिए आप इससे कई तरीके के स्वादिष्ट रेसिपी बना सकते हैं इसके बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं।

बनाइये kaccha mango का शरबत

kaccha mango

kaccha mango से बनने वाले तमाम डिशेज है, पहला डिश है कच्चे आम का शरबत,आपको बता दे पहले आपको कच्चा आम बाजार से लाकर उसे पानी में उबाल लेना चाहिए और फिर उसका छिलका हटाकर उसके गूदे को निकालकर मिक्सी की सहायता से उसे अच्छे से मिक्स कर लेना चाहिए और फिर उसे ठंडे पानी में पुदीना जीरा काला नमक आदि मिलाकर एक अच्छा सा पेय पदार्थ तैयार करना चाहिए तथा उसे पीना चाहिए। कच्चे आम का बनाया शरबत पीने में तो स्वादिष्ट होता ही है साथ ही साथ यह स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है।आपको कच्चा आम खरीद कर उसे शरबत तो जरूर बनाना चाहिए।

kaccha mango से बनती है स्वादिष्ट सब्जी

kaccha mango

क्या आपने कभी कच्चे आम की सब्जी खाई है, अगर नहीं तो हम आपको बता दें कि कच्चे आम से बहुत ही स्वादिष्ट सब्जी बनाई जाती है,इसे सभी लोग अपने अपने क्षेत्र की भाषा के हिसाब से अलग-अलग नामों से पुकारते हैं। आपको बता दें कि kaccha mango की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले कच्चे आम को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लिया जाता है उसके बाद भगोना या कुकर जिसने भी आप बनाना चाहते हो.

उसको आग पर चढ़ा कर तेल में जीरा तेजपत्ता काली मिर्च इत्यादि मसाले डालकर उसे अच्छे से भूना जाता है फिर उस में आम के टुकड़े डाल दिए जाते हैं और उसके बाद उसमें स्वाद के अनुसार नमक और गुड़ मिला दिया जाता है। सारी चीजों को कुछ देर तक गुनगुनाने के बाद ढक्कन बंद कर दिया जाता है और पकने पर रेसिपी को उतार लिया जाता है और रोटियों के साथ खाया जाता है। इसके बारे में विस्तार से आप यूटुब चैनल पर भी देख सकते हैं लेकिन मैं यह दावा कर सकता हूं क्या रेसिपी बहुत ही स्वादिष्ट होती है आप बाजार से आम लाकर एक बार जरूर बनाएं।

स्कूल में एडमिशन कराने के लिए, ये बच्चे बेच रहे पानी

Multi-National Company छोड़ “Bharose Ki Chai” बेचने लगे आईआईटीयन, जानिए इसके बारे में..

बहुत लाजवाब होती है कच्चे आम की चटनी

kaccha mango

कच्चे आम की सब्जी या कच्चे आम के शरबत की ही तरह कच्चे आम की चटनी बहुत ही लाजवाब होती है और आपके शरीर को फायदा देती है कच्चे आम की चटनी बनाने के लिए आपको एक बर्तन में तेल चढ़ाकर उसमें लाल मिर्च हल्दी पाउडर जीरा मेथी दाना राय तेजपत्ता और नमक इत्यादि को डालकर उन्हें मध्यम आंच पर भून देना चाहिए. उसके बाद उसमें कच्चे आम के टुकड़े डालकर उसे बंद कर देना चाहिए.

आप यह प्रयोग कुकर में करें तो ज्यादा अच्छा होगा दो-तीन सीटी लगने के बाद आप उसको नीचे उतार लें और पके हुए पदार्थ को मिक्सी के माध्यम से अच्छे से मिक्स कर पेस्ट बना लें इसका आप रोटी या पराठे के साथ में प्रयोग कर सकते हैं। यकीन मानिए यह आपको बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट लगेगी यह हैं कच्चे आम से बनने वाले कुछ सामान्य रेसिपी जिनका आप प्रयोग कर सकते हैं,अगर आपको भी कच्चे आम से बनने वाली कोई रेसिपी पता है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं।

Recent Posts