IPL: बीसीसीआई (BCCI) की ओर से आईपीएल (IPL) के 2023 से 2027 के लिए मीडिया राइट्स हासिल करने वाली कंपनियों के नाम की घोषणा हो चुकी है। बीसीसीआई को आईपीएल के एक मैच के एवज में 118 करोड़ रुपये मिलेंगे। इस तरह देखा जाये तो एक मैच के ब्रॉडकास्ट राइट्स के हिसाब से आईपीएल अब दुनिया की दूसरी सबसे महंगी लीक हो गई है।
इस पोस्ट में
IPL के अगले पांच सीज़न यानी 2023 से 2027 के मीडिया राइट्स की नीलामी से बीसीसीआई को 48,390 करोड़ रुपये मिले हैं। इसमें डिज़्नी स्टार (Disney star) ने भारतीय महाद्वीप के टीवी राइट्स को 23,575 करोड़ रुपये में हासिल किया है। वायकॉम एटिन (Viacom 18) ने भारतीय महाद्वीप के, डिजिटल राइट्स को 20,500 करोड़ रुपये में लिया है और चुनिंदा 98 मैचों के नॉन इक्स्क्लूसिव डिजिटल राइट्स को 3,258 करोड़ रुपये में खरीद लिया है मतलब वायकॉम एटीन को कुल मिलाकर 23,778 करोड़ रुपए में ये राइट्स मिले हैं। वहीं भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर के टीवी और डिजिटल राइट्स वाइको में 3 और टाइम्स इंटरनेट (Times internet) ने 1,324 करोड़ रुपए में खरीदे हैं।
बोली से पहले बाजार के जानकारों का मानना था कि डिजिटल राइट्स से मिलने वाली रकम टीवी से 10 प्रतिशत कम रहेंगी। हुआ भी कुछ ऐसा ही दूसरे दिन की समाप्ति पर डिजिटल, टीवी से 13 प्रतिशत पीछे खड़ा था लेकिन ग्रुप सी पैकेज के लिए छिड़ी जंग ने पूरी तस्वीर ही बदलकर रख दी और ये तस्वीर डिजिटल के पक्ष में बदली और अब डिजिटल, टीवी को पछाड़ते हुए ज्यादा रकम बटोर कर मैसेज दे गया कि आने वाला समय डिजिटल का होगा।
आपको बता दें स्टार टीवी पर प्रसारण के लिए एक मैच के बदले में 57.5 करोड़ रुपये देगी। वायकॉम18 डिजिटल प्लैटफॉर्म पर प्रसारण के लिए प्रति मैच 50 करोड़ रुपये देगी। हर सीज़न में नॉन एक्सक्लूसिव डिजिटल राइट्स के लिए वायकॉम प्रति मैच 33.24 करोड़ रुपये देगी। पिछली बार स्टार ने टीवी और डिजिटल राइट्स दोनों 16,378 करोड़ रुपए में खरीदे थे। इस बार राशि में करीब तीन गुना की बढ़ोतरी हुई है।
आप सोच रहे होंगे आईपीएल मैच के प्रसारण में इतने महंगे राइट्स खरीदने के बाद यह प्लैटफॉर्म रिकवरी और मुनाफा कैसे कमाते होंगे? जवाब है विज्ञापन।
आईपीएल एक पूरे इकोसिस्टम को चलाता है, जिसमें विज्ञापन बनाने वाली तमाम कंपनियां भी शामिल होती है। सीज़न दर सीज़न आईपीएल मैचों के दौरान दिखाए जाने वाले विज्ञापनों के रेट में बढ़ोतरी की जा रही है। 10 सेकंड के एक स्लॉट का रेट 16 लाख रुपए तक जा पहुंचा है।
एक मैच के ब्रॉडकास्ट राइट्स के हिसाब से आईपीएल अब दुनिया की दूसरी सबसे महंगी लीग हो गई है। आईपीएल ने ईपीएल (EPL) को पछाड़ दिया है। अब इससे ज्यादा रकम सिर्फ अमेरिका की नेशनल फुटबॉल लीग यानी एनऐफ़एल (NFL) को मिली है। NFL को हर मैच के ब्रॉडकास्ट राइट्स के लिए 133 करोड़ रुपए मिलते हैं। वहीं ईपीएल को हर मैच में 86 करोड़ रुपए मिलते हैं।
अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन कारियों ने ऐसी ट्रेन जलाई की सब धूं धूं करके जल गया
1 रुपए में 25 किलोमीटर का सफर तय करेगी ये E-Cycle, जानिए इसके बारे में
बोर्ड ऑफ क्रिकेट कंट्रोल इन इंडिया यानी बीसीसीआइ आने वाले पांच साल में आईपीएल के 410 मैच आयोजित कर सकता है जानकारी के मुताबिक बोर्ड ने यह प्रस्ताव इसलिए तैयार किया है ताकि मीडिया राइट्स ऑप्शन में ब्रॉडकास्टर्स ज्यादा से ज्यादा बोली लगाएगा। बोर्ड 2023 से 2024 में 74, 74 मैच ही कराने जा रहा है। उसके बाद साल 2025 और 2026 के मुकाबलों में यह संख्या बढ़ाई जाएगी। इन दोनों सालों में 84, 84 मैच के मुकाबले होंगे और 2027 में 94 मैच कराने की योजना है।