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Indian Railways: पूर्वोत्तर रेलवे में शुरू हुआ परीक्षण, बिना गार्ड के चलेंगी ट्रेनें

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Indian Railways: विश्व का चौथा बड़ा रेलवे नेटवर्क तथा एशिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क भारतीय रेल नेटवर्क है जो 65000 किलोमीटर से भी ज्यादा लंबा है। भारतीय रेलवे में यात्रियों की सुविधा को देखते हुए तेजी से बदलाव किए जा रहे हैं। भारतीय रेलवे रेलगाड़ियों की स्पीड बढ़ाने,ट्रेनों के कम लेट होने की कोशिश लगातार कर रहा है। रेलवे अब बिना गार्ड की रेलगाड़ियां चलाने का कार्य करने की तैयारी कर रहा है। ईओटीटी सिस्टम (इंड आफ ट्रेन टेलीमेट्री) अब गार्ड के स्थान पर कार्य करेगा। गार्ड यान(ब्रेक वान) में यह अत्याधुनिक सिस्टम लगाया जाएगा। पूर्वोत्तर रेलवे ने इसको लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं।

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ट्रेनों की लेटलतीफी और खर्चे होंगे कम,बढ़ेगी गति

रेलवे अब ट्रेनों में बिना गार्ड (ट्रेन मैनेजर) के चलाने जा रहा है। इससे ट्रेनों के लेट होने में कमी आने के साथ-साथ ट्रेनों की गति भी बढ़ेगी और खर्चों में भी कटौती होगी।मानव संसाधन अर्थात मैन पावर के मद में खर्च होने वाले राजस्व की भी बचत होगी। गार्ड के स्थान पर ईओटीटी अर्थात इंड ऑफ ट्रेन टेलिमेटरी सिस्टम कार्य करेगा। यह अत्याधुनिक सिस्टम ट्रेनों के गार्ड यान (ब्रेक वान) में लगाए जाएंगे। इसकी शुरुआत मालवाहक गाड़ियों से की जाएगी। इस सिम को पैसेंजर गाड़ी (यात्री गाड़ी) में भी लगाया जाएगा।

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एक हजार मालगाड़ियों में लगाया जाएगा यह सिस्टम

हालांकि गोंडा से गोरखपुर के बीच चलाई जाने वाली इन माल गाड़ियों में यह सिस्टम नहीं लगा था लेकिन जल्द ही पूर्वोत्तर रेलवे रूट की मालगाड़ियों में यह सिस्टम लग जाएगा। प्रथम चरण में रेलवे ने कुल 1000 माल गाड़ियों में यह सिस्टम लगाने की योजना बनाई है। इसके बाद सभी माल गाड़ियों में यह सिस्टम लगाया जाएगा तथा दूसरे चरण में इस सिस्टम को यात्री गाड़ियों में भी इस्तेमाल किया जाने लगेगा।

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ईओटीटी सिस्टम का परीक्षण कार्य प्रारंभ

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ईओटीटी सिस्टम का परीक्षण कार्य मध्य रेलवे के पुणे रूट और डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कारपोरेशन (डीएफसीसी- DFCC) पर चलने वाली मालगाड़ी में प्रारंभ हो गया है। गार्ड के बिना ईओटीटी सिस्टम के द्वारा माल गाड़ी चलाने का अभ्यास कार्य पूर्वोत्तर रेलवे (एनईआर) प्रशासन ने शुरू कर दिया है। बिना गार्ड के दो रेलगाड़ियां गोंडा से गोरखपुर के बीच दिनांक 9 अगस्त को चलाई गईं।

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दस लाख रुपए आएगी सिस्टम की लागत

विशेषज्ञों के मुताबिक रेलवे को एक ईओओटी सिस्टम की लागत लगभग दस लाख रुपए पड़ेगी, जो ट्रेन की प्रत्येक गतिविधि से लोको पायलट को अवगत कराता रहेगा। ट्रेन के दो भागों में बांट जाने या विषम परिस्थितियों में भी यह लोको पायलट और कंट्रोल को शीघ्र सूचित करेगा यानि कि पूरी तरीके से गार्ड का काम करेगा।

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