Categories: सेहत

6 ऐसी चीजें जो स्वाभाविक रूप से आपका Hemoglobin बढ़ाने में मदद कर सकते हैं

Published by
Hemoglobin

Hemoglobin: आदर्श रूप से एक पुरुष को 13.5 से 17.5 ग्राम प्रति डेसीलीटर की आवश्यकता होती है और महिला को 12.0 से 15.5 ग्राम प्रति डेसीलीटर हीमोग्लोबिन की आवश्यकता होती है।
“आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन बी-12 से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। कुछ खाद्य स्रोत जिन्हें आहार में शामिल करने की आवश्यकता होती है, वे हैं जानवरों का मांस, मछली, मुर्गी पालन, चिकन, अंडे, बीन्स, दाल। , और हरी पत्तेदार सब्जियाँ। विटामिन-सी युक्त खाद्य पदार्थ शरीर में आयरन के अवशोषण को बढ़ाते हैं, और सबसे अधिक ताजे फल और अमरूद, बेल मिर्च, जामुन, संतरे, टमाटर और अंकुरित दालों जैसे सब्जियों में पाए जाते हैं।”

Hemoglobin

1- अनार


अनार प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर के साथ कैल्शियम और आयरन दोनों का समृद्ध स्रोत है। यह हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है; इसके असाधारण पोषण मूल्य के लिए धन्यवाद। अपने हीमोग्लोबिन के स्तर को सुनिश्चित करने के लिए रोजाना अनार का रस पिएं।

Hemoglobin

2- खजूर


यह बेहद मीठा ड्राई फ्रूट ऊर्जा से भरपूर है और सुपर पौष्टिक है। खजूर आयरन के पर्याप्त स्रोत प्रदान करता है जो रक्त में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है। हालांकि, ज्यादातर डॉक्टर यही सलाह देते हैं कि शुगर रोगियों को खजूर खाने से बचना चाहिए दरअसल इसमें चीनी की मात्रा ज्यादा होती है।

Hemoglobin

3- चुकंदर


चुकंदर हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। इसमें न केवल आयरन की मात्रा अधिक होती है, बल्कि पोटेशियम और फाइबर के साथ फोलिक एसिड भी होता है। स्वस्थ रक्त गणना सुनिश्चित करने के लिए हर दिन चुकंदर का रस पिएं।

Hemoglobin

4-फलियां


दाल, मूंगफली, मटर और बीन्स जैसी फलियां भी हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं। उनमें आयरन और फोलिक एसिड की मात्रा शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढने में मदद करती है।

देखिये कैसे निकलता है, अंडे से चूज़ा, मुर्गी, बकरी, बत्तख, कड़कनाथ, मछली और क्या पाल रहे एक साथ

10 सेकंड में ढूंढें इस तस्वीर में छिपा हुआ पक्षी, बड़े-बड़े लोग भी हुए फेल

5- कद्दू के बीज


कद्दू के बीज पर्याप्त कैल्शियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज सामग्री के साथ लगभग आठ मिलीग्राम आयरन प्रदान करते हैं। उन्हें सलाद पर या अपनी स्मूदी में छिड़कें; आप कहीं भी इन छोटे प्रसन्नता का उपयोग करना चाहते हैं।

6- तरबूज


तरबूज सबसे अच्छे फलों में से एक है जो विटामिन-सी और आयरन के चलते हीमोग्लोबिन को बढ़ने में मदद करता है और यह आयरन के अवशोषण की प्रक्रिया को बेहतर और तेज बनाता है।

पॉलीफेनोल्स, टैनिन, फाइटेट्स और ऑक्सालिक एसिड जैसे चाय, कॉफी, कोको, सोया उत्पाद और चोकर युक्त खाद्य पदार्थ हमारे शरीर में आयरन के अवशोषण में बाधा डालते हैं। कम हीमोग्लोबिन के स्तर से पीड़ित होने पर इन खाद्य पदार्थों के सेवन को सीमित करने की सलाह दी जाती है। अपने हीमोग्लोबिन के स्तर को नियंत्रण में रखें; ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि हर तीन महीने में एक चिकित्सा परीक्षण सुनिश्चित किया जाए। स्वस्थ रहें और अपना ख्याल रखें।

Recent Posts