Categories: राजनीती

CM Yogi Meet Kajal: CM Yogi से 10 साल की काजल 200KM दौड़ कर मिलने के लिए पहुंचेगी लखनऊ, जानिए ऐसा क्यों कर रही है काजल

Published by
CM Yogi Meet Kajal

CM Yogi Meet Kajal: संगम नगरी प्रयागराज की काजल पैदल ही मुख्यमंत्री योगी से मिलने के लिए प्रयागराज से लखनऊ के लिए रवाना हो चुकी हैं। काजल एक धावक है जिसकी उम्र सिर्फ 10 साल है। उसका यह सपना है कि वो देश के लिए ओलंपिक खेलें, ऐसे में इतनी छोटी सी उम्र से ही काजल बड़ी बड़ी प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले रही हैं। चूंकि इंदिरा मैराथन में उनको प्रोत्साहित न किए जाने से वह आहत हैं। जिसको लेकर मुख्यमंत्री योगी से मिलने के लिए वह पैदल ही लखनऊ रवाना हुई हैं।

कम उम्र के कारण से दौड़ में नहीं माना गया शामिल, 42 किमी लंबी मैराथन पूरी


प्रयागराज में पिछले साल नवंबर में हुई इंदिरा मैराथन में भी काजल ने हिस्सा लिया था। लगभग 42 किमी लंबी इंदिरा मैराथन को काजल ने अपनी नन्हे-नन्हें कदमों से ही पूरा किया था। ऐसे में काजल को उम्मीद थी कि प्रोत्साहन स्वरूप कोई आवाज जरूर मिलेगा लेकिन उम्र इसके आड़े आ गई। कम उम्र के कारण से उसे मैराथन में शामिल नहीं माना गया। इस बात से काजल तथा उसके परिवार वाले आहत हैं। जिसको लेकर वो अब सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात करेंगी।

CM Yogi Meet Kajal

सीएम आवास लखनऊ 7 दिनों में पहुंचेगी


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलने के लिए काजल रविवार यानी कि आज प्रयागराज से सुभाष चौराहे से पैदल लखनऊ के लिए रवाना हो चुकी हैं। लगभग 215 किमी की दूरी काजल 7 दिनों में छह पढ़ाओ के साथ पूरा करने का लक्ष्य लेकर यहां से निकली है। हालांकि 7 दिनों के बाद से वो मुख्यमंत्री आवास लखनऊ पहुंचेंगे तथा उसकी कोशिश होगी कि वो सीएम योगी से मिले तथा अपनी प्रतिभा को लेकर मुख्यमंत्री को बताएं एवं जरूरी मदद भी मांगे।

10 साल की काजल का 64 की छात्रा प्रयागराज के मांडा की रहने वाली है

CM Yogi Meet Kajal



CM Yogi Meet Kajal आपको बता दें कि प्रयागराज के मांडा की रहने वाली काजल की उम्र अभी सिर्फ 10 साल है। वो कक्षा चार की छात्रा है। बीते दिनों प्रयागराज से नई दिल्ली के इंडिया गेट तक की लगभग 720 किमी की यात्रा भी पैदल काजल ने पूरा किया था। 27 जुलाई 2021 को प्रयागराज से निकलकर 8 अगस्त 2021 को लगभग 16 दिनों में इन प्रयागराज से इंडिया गेट तक की यात्रा को काजल ने पूरा किया था। जिसके बाद से काजल निषाद की खूब सराहना भी हुई थी।

CM Yogi Meet Kajal

Deputy CM मौर्या भी कर चुके हैं सम्मानित


उत्तर प्रदेश के Deputy CM Keshav Prasad Maurya सहित तमाम समाजसेवी संगठनों ने उसकी प्रतिभा को सराहा था तथा उसे सम्मानित भी किया गया था। एक बार फिर से काजल काफी चर्चा में बनी हुई है। प्रयागराज से लखनऊ के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलने की रवाना हो चुकी हैं।


बता दें कि 7 दिन में लखनऊ का सफर तय करने वाली काजल निषाद प्रतिदिन 35 से 40 किलोमीटर दौड़ लगाएंगे तथा कुंडा में राजा भैया के आवास पर विश्राम करेंगी। काजल निषाद के प्रशिक्षक रजनीकांत ने यह बताया है कि काजल पूर्व पीएम वीपी सिंह के क्षेत्र (मांडा) स्थित ललितपुर की है। वो तीन बहनों में सबसे छोटी है तथा पिता नीरज रेलवे में पॉइंट्स मैन है।

नारी शक्ति का प्रतीक है


काजल के प्रशिक्षक रजनीकांत ने यह बताया है कि नन्ही बच्ची काजल निषाद नारी शक्ति की प्रतीक है। रजनीकांत के अनुसार काजल को मैराथन में भाग लेने का अधिकार तथा सम्मान मिलना चाहिए।

एसिड अटैक होने के बाद भी इतना जिन्दा दिली से जी रही ये लड़कियाँ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की, इनके साथ दोनों Deputy CM भी मौजूद रहे

दौड़ने की प्रेरणा बुधिया से ली


CM Yogi Meet Kajal प्रयागराज के मांडा क्षेत्र की ललितपुर भवसारा नरोत्तम की रहने वाली 10 साल की बालिका काजल निषाद बुधिया को अपना प्रेरणास्रोत मानती है। काजल से कुछ साल पहले 4 वर्ष के बुधिया ने पुरी से भुवनेशर 65 किलोमीटर तक दौड़ लगाकर सुर्खियां बटोरी थी।


CM Yogi Meet Kajal गौरतलब है कि काजल के कोच ने यह बताया है कि वह काजल को 3 साल से ज्यादा समय से ट्रेनिंग दे रहे हैं। काजल निषाद में अपने सपने को पाने का जज्बा तथा लगन दोनों है। वो लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी से मिलकर काजल की प्रतिभा से उन्हें अवगत कराना चाहते हैं। जिससे भविष्य में काजल निषाद की उम्र उसकी राह में समस्या ना बने। इसके साथ ही आगामी इंदिरा मैराथन में काजल को दौड़ने की अनुमति भी मिल सके।

Recent Posts