Categories: News

Chandrayaan 3 Live: अब कुछ ही देर में चंद्रमा पर लहराएगा तिरंगा, डाउनलोड करें Tracker और देखें चंद्रयान-3 की चंद्रमा पर LIVE लैंडिंग

Published by

Chandrayaan 3 LIVE Update: देशभर की जनता चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग की और टिकटिकी बांधे हुए हैं। देशभर की जनता में चंद्रयान-3 की लर्निंग को लेकर काफी उत्साह बना हुआ है। हमारे देश में आम से लेकर खास तक हर एक व्यक्ति को चंद्रयान-3 की लैंडिंग का इंतजार है जो कुछ ही घंटे में खत्म होने वाला है। इस रोने की जानकारी के मुताबिक आज शाम को 6:04 पर चंद्रयान 3 का लैंडर चांद की सतह पर लैंड (Chandrayaan-3 landing live updates) करेगा।

चंद्रयान-3 की लैंडिंग के लिए देश भर में पूजा पाठ

Chandrayaan 3 LIVE

चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग के लिए सभी धर्म के लोग देशभर में पूजा पाठ, दुआएं कर रहे हैं और हवन भी किया जा रहा है। इसरो द्वारा चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग का लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा। देश के नागरिक इसरो के ऑफिशल फेसबुक और यूट्यूब पर चंद्रयान-3 की लाइव लैंडिंग को देख पाएंगे। पीएम नरेंद्र मोदी भी साउथ अफ्रीका से इस लाइव टेलीकास्ट को देखेंगे।

Chandrayaan 3 Live देखने के लिए डाउनलोड किजिए ये Tracker

भारत के मून मिशन चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3 Moon landing live updates) पर पूरी दुनिया नजरें गाडे हुए हैं।इसरो ने बीते 14 जुलाई को चंद्रयान-3 को लॉन्च किया था। इसरो द्वारा आज शाम करीब साढ़े पांच बजे चंद्रयान-3 की लैंडिंग का लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा।

चंद्रयान 3 की LIVE लैंडिंग को आप भी अपने घर बैठे देख सकते हैं। देश में सभी लोगों के मन में यह सवाल हो रहा है कि अंतरिक्ष में चंद्रयान कौन सी स्थिति में हो और किस तरफ जा रहा है तो इसके लिए इसरो ने जो Tracker (Chandrayaan 3 LIVE Tracker) दिया है आप उसे डाउनलोड कर सकते हैं।

चंद्रयान 3 के सक्सेसफुल लैंडिंग की 100% संभावनाएं बनी हुई है। इसरो के वैज्ञानिक इससे पहले भी दो बार इस महत्वपूर्ण काम को सफलतापूर्वक अंजाम दे चुके हैं। हमारे देश को अभिमानित कर देने वाला यह पल हर कोई देखना चाहता है और इसके लिए इसरो द्वारा भी बहुत खास तैयारी की गई है।

Chandrayaan 3 Live

बेंगलुरु स्थित ISTRAC (इसरो टेलिमेट्री, ट्रैकिंग एंड कमांड नेटवर्क) चंद्रयान की हेल्थ, स्पीड और डायरेक्शन पर लगातार नजरे रखे हुए हैं। आम जनता के लिए जो लाइव ट्रैकर लॉन्च किया गया है, उससे हम यह पता लगा सकते हैं कि चंद्रयान-3 को चंद्रमा पर पहुंचने में कितना समय लगेगा।

देखें चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग का लाइव

ISRO की वेबसाइट: isro.gov.in पर
Facebook पर: https://facebook.com/ISRO
YouTube पर: youtube.com/watch?v=DLA_64yz8Ss
DD National TV Channel पर

टमाटर करा रहा मिया बीबी में मार, पति टमाटर ही नही लाते, CHUNAVI CHAKKA

कौन है हरियाणा के Elvish Yadav, Bigg Boss OTT का खिताब जीतकर रचा इतिहास

जानें कैसे और कब होगी लैंडिंग

लैंडिंग से पहले चंद्रयान-3 के लैंडर को ISRO ने उसे डीबूस्टिंग के प्रोसेस से पास किया है। इस प्रक्रिया में लैंडर मॉड्यूल की स्पीड को कम किया गया है। इस प्रक्रिया के बाद ही आज शाम 6:04 पर सॉफ्टवेयर लैंडिंग का प्रयास किया जाएगा और इस लैंडर मॉड्यूल के ऐतिहासिक पलों का लाइव टेलीकास्ट होगा। मॉड्यूल की सफलतापूर्वक सॉफ्ट लैंडिंग हो जाने के बाद लैंडर विक्रम से रोवर प्रज्ञान (चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग का लाइव) को बाहर निकाल लिया जाएगा। रोवर चांद की सतह पर चलेगा और आगे का काम भी शुरू हो जाएगा।

रोवर खोलेगा चांद के गहरे राज

Chandrayaan 3 LIVE

Chandrayaan 3 Live, लेंडर मॉड्यूल से निकलने के बाद चांद की सतह पर रोवर चलेगा और एक लूनर डे यानी कि चांद का 1 दिन वहां पर गुजरेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दे की एक लूनर डे करीब 14 दोनों का होता है। रोवर इसरो के लिए चांद पर कहीं तरह के साइंटिफिक टेस्ट करेगा और इससे चांद पर मौजूद कहीं तरह के गहरे राज खुलने की संभावनाएं बनी हुई है।

Recent Posts